पोस्टमैन कैसे बने Postman की भर्ती योग्यता और सैलरी जानिए

Postman Bharti 2022: जैसा कि आप जानते हैं आजकल कई प्रकार की सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी निकलती रहती है और आजकल कौन नहीं चाहता है कि उसके पास एक सरकारी नौकरी हो क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा आय होती है।

पोस्टमैन की नौकरी भी सरकारी नौकरी होती है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Postman Kaise Bane in Hindi अगर आप डाकिया बनना चाहते हैं, तो आपको क्या करना होगा पोस्टमैन के लिए योग्यता कितनी चाहिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं।

पोस्टमैन की तैयारी कैसे करें यह सब जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो यह सब जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें।

वैसे तो आजकल संचार के कई नए साधन आ जाने के कारण चिट्ठी का का ज्यादा महत्त्व नही है लेकिन फिर भी पोस्टमैन का बहुत महत्त्व है। तो चलिये जानते है डाकिया कैसे बने और पोस्टमैन बनने के लिये आपको किन किन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

पोस्टमैन कैसे बने

आज देश के लगभग सभी शहरों में Post Office देखने को मिल जाते हैं आज भी कई सरकारी कामों के पार्सल को लोगो तक पहुँचाने के लिए सरकारी Post Office का उपयोग किया जाता है तो चलिए जानते हैं ग्रामीण पोस्टमैन की सैलरी कितनी है उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा।

Table of Contents

पोस्टमैन क्या होता है

डाकिया या पोस्टमैन वह व्यक्ति होता है जो डाक विभाग के माध्यम से भेजे गए पत्र, पार्सल या स्पीड पोस्ट को संबंधित पते पर भेजने का कार्य करता है पहले के समय पोस्टमैन का काम अधिक व्यस्त हुआ करता था क्योंकि मोबाइल और इंटरनेट आने से पहले पार्सल भेजने के लिए लोग Post Office का इस्तेमाल करते थे।

इंटरनेट और मोबाइल आने के बाद डाकिया का काम बहुत कम हो गया है क्योंकि सन्देश भेजने के लिए लोग इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं हालाकि फिजिकल पार्सल भेजने के लिए आज भी पोस्टमैन की जरुरत पड़ती है।

पोस्टमैन कैसे बनते हैं

सरकार पोस्टमैन की नौकरी हेतु समय-समय पर उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर या समाचार पत्रों में वैकेंसी निकालती रहती है। आप इन वैकेंसी में अप्लाई करके इस नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। आपको नीचे नौकरी हेतु कैसे अप्लाई करना है इसके बारे में बताया गया है।

पोस्टमैन की जॉब के लिए क्या करें

अगर आप पोस्टमैन की जॉब हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पोस्टमैन पद के लिए अप्लाई करना होगा यानी जब आप डाकिया पद के लिए अप्लाई करेंगे तो उसके बाद ही आप पोस्टमैन बन पाएंगे तो चलिए जानते हैं किस प्रकार से पोस्टमैन पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पोस्टमैन बनने के लिए आप पोस्टमैन पद के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको पोस्टमैन की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर आ जाना है, यहां पर आपको एक ऑनलाइन अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर के आप ऑनलाइन पोस्टमैंने जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन पोस्टमैन जॉब के लिए के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी ई मित्र सेंटर पर चले जाना है, वहां पर जाने के बाद आपको पोस्टमैन जॉब के लिए अप्लाई कर देना है, वहां पर आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे उन डॉक्यूमेंट को देने के बाद डाकिया जॉब के लिए अप्लाई कर दिया जाएगा। 

पोस्टमैन की परीक्षा कब होगी

जैसे ही आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं उसके बाद जॉब के लिए आपको परीक्षा देनी होती है पोस्टमैन की परीक्षा का पैटर्न देखें तो इसमें कुल चार विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे हिंदी, इंग्लिश, गणित और सामान्य ज्ञान इन चारों विषयों से 25-25 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

यदि डाकिया की परीक्षा की लिखित तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बाजार में इससे संबंधित कई सारी बुक मिल जाएँगी जिनके द्वारा आपकी तैयारी काफी अच्छी हो जाएगी।

अगर आप परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए जाना होता है उसके बाद आपको पोस्टमैन की नौकरी मिल जाती है।

पोस्टमैन का क्या काम होता है

पोस्टमैन को हिन्दी मे डाकिया कहते है, यह एक सरकारी नौकरी होती है। पोस्ट मैन का काम यह होता है कि लोगो के द्वारा भेजे गये पोस्ट या पार्सल को सही पते पर पहुचाना। पहले की तरह आजकल संचार के नए व सस्ते माध्यम आ जाने से चिट्ठी या पोस्ट मैन के काम में कमी आ गई है क्योंकि लोग पर्सनल कोरियर द्वारा अपनी चिट्ठी या पार्सल कुरियर करवाते हैं।

लेकिन अभी भी पोस्ट मैन की भूमिका खत्म नहीं हुई है, यह बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है उसके द्वारा ही अभी किसी के महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सही जगह पर पहुंचाया जाता है। इसका काम भारतीय डाक डिपार्टमेंट के अंतर्गत होता है।

पोस्टमैन के लिये योग्यता

पोस्टमैन बनने के लिए भारतीय डाक डिपार्टमेंट के द्वारा कई प्रकार की वैकेंसी निकाली जाती है। आप उनमें से किसी वैकेंसी में अप्लाई करके डाकिया की नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा आपके लिए कुछ योग्यता और पात्रता बनाई गई है जो कि निम्नानुसार है।

  1. जो व्यक्ति पोस्टमैन की नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहता है उस की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी आवश्यक है। लेकिन अगर वह व्यक्ति आरक्षित वर्ग से है तो उसमें सरकार के द्वारा उम्र सीमा पर छुट भी प्रदान की जाती है।
  2. जो व्यक्ति डाकिया की नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहता है उसे किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास करना अनिवार्य होता है। वह किसी भी संकाय में 11वीं और 12वीं को पास कर सकता है। कई अन्य जगहों में पोस्टमैन की नौकरी हेतु शिक्षा की पात्रता दसवीं तक भी  रखी गई है।
  3. नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति को कंप्यूटर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, साथ ही उसे अपने क्षेत्र के भाषा के बारे में अच्छे से ज्ञान होना आवश्यक है।

पोस्टमैन बनने हेतु अप्लाई कैसे करें

पोस्टमैन की नौकरी हेतु सरकार के द्वारा समय-समय पर वैकेंसी उनके ऑफिशल वेबसाइट पर या समाचार पत्रों या विज्ञापनों द्वारा निकाले जाते हैं। आपको उन पर अप्लाई करना होता है आपको नीचे अप्लाई करने की प्रोसेस को बताया गया है। आप इन प्रोसेस को फॉलो करके पोस्टमैन की नौकरी हेतु अप्लाई कर सकते हैं।

1. आवेदन देने हेतु ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

पोस्टमैन की नौकरी हेतु अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इनके ऑफिशल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा आप अपने क्रोम ब्राउजर से सर्च करके इस वेबसाइट में आसानी से जा सकते हैं।

2. नौकरी हेतु स्टेट सेलेक्ट करें

जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाते हैं आपको ऊपर में दिया गया ऑप्शन मे अपने एरिया के अनुसार अपना स्टेट को सेलेक्ट करना है।

3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरे

अपना स्टेट सिलेक्ट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको वहां जो जानकारी मांगी जाती है जैसे कि अपना आधार कार्ड नंबर, पहचान प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आदि अपनी व्यक्तिगत जानकारियां वहां पर फिल करनी है।

 उसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप अपनी सारी जानकारियां फील कर देते हैं आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाएगी। आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड या प्रिंट करके रख लेना है यह आगे आपके काम आएगा।

4. रजिस्ट्रेशन हेतु अप्लाई करें

उसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर दोबारा आकर अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करके, आवश्यक दस्तावेजों को ऐड कर तथा आपको मिला रजिस्टर नंबर डालकर आप उसमें वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

 उसके बाद आपको अप्लाई करने हेतु रजिस्टर्ड करने के लिये पेमेंट करना होगा पेमेंट करने के बाद आपके  मोबाइल नंबर पर सत्यापन हेतु एक ओटीपी आएगा आप उसको फॉर्म में डाल कर रजिस्ट्रेशन हेतु अप्लाई कर सकते हैं।

पोस्टमैन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पोस्टमैन की जॉब के लिए आवेदन करने के लिए आपको कई प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी जैसे कि जो व्यक्ति जो जॉब हेतू अप्लाई करना चाहता है उसके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

  • दसवीं और बारहवीं की मार्कसीट 
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो
  • पैन कार्ड 
  • पहचान प्रमाण पत्र 

आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट होने जरूरी है मुख्य तौर पर आपको इन डॉक्यूमेंट की जरूरत जरूर पड़ेगी और अगर आप से इनके अलावा भी कोई डॉक्यूमेंट मांगे जाए तो वह भी आपको वहां पर दे देने है, क्योंकि हो सकता है अप्लाई करने के लिए उन्हें कोई और भी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है।

ये भी पढ़े

अगर आपके मन में भी डाकिया से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट के अंदर आपको आपके सभी सवालों के जवाब है मिलने वाले हैं क्योंकि यहां पर हम कुछ ऐसे मुख्य प्रश्नों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं और इन प्रश्नों के उत्तर पढ़कर आपको अपने सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

FAQs पोस्टमैन की भर्ती से संबंधित

पोस्टमैन कौन होता है?

पोस्टमैन हमारे चिट्ठी व पार्सल को हमारे द्वारा बताए गए उचित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य करता है। इसका कार्य भारतीय डिपार्टमेंट के अंतर्गत होता है।

पोस्टमैन की सैलरी कितनी होती है?

जब किसी को शुरुआत में पोस्टमैन की नौकरी मिलती है तो उसको प्रारंभ में 21000 रुपय तक उसकी मूल सैलरी होती है जैसे-जैसे आयोग सरकार द्वारा लागू किए जाते हैं पोस्टमैन की सैलरी बढ़ती जाती है।

पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं?

पोस्ट ऑफिस हेतु कई प्रकार के पद होते हैं जैसे कि- ब्रांच पोस्ट मास्टर, डाक सेवा, स्टाफ कार ड्राइवर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, प्राइवेट सेक्रेट्री, हिंदी टाइपिस्ट, मेल गार्ड आदि।

पोस्टमैन की नौकरी हेतु परीक्षा के सिलेबस क्या हैं?

पोस्टमैन की नौकरी हेतु परीक्षा में कुल 4 विषय होते हैं जिनमें सामाजिक विज्ञान, हिंदी, गणित और अंग्रेजी शामिल है, इन सभी विषयों में 25-25 अंक के प्रश्न आते हैं।

पोस्टमैन की नौकरी प्राप्त करने हेतु योग्यता कितनी चाहिए?

नौकरी हेतु अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए तथा उसे किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास किया होना चाहिए फिर वह व्यक्ति इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकता है।

निष्कर्ष – Postman Kaise Bane

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अगर पोस्टमैन की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कैसे नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी Dakiya Kaise Bane अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि सभी लोगों को यह जानकारी मिल सके।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है या फिर कोई सवाल या सुझाव है तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here