प्रधानमंत्री मोदी जी से संपर्क कैसे करे ऑनलाइन और ऑफलाइन

आज इस पोस्ट में हम आपको pradhan mantri se sampark kaise kare इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आज के समय बहुत से लोग है. जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से Contact करना चाहते है. लेकिन जानकारी के आभाव में मोदी जी से संपर्क नहीं कर पाते है. अगर आपको भी मोदी जी से कोई शिकायत करनी है या फिर किसी तरह का सुझाव देना चाहते है. तो आज हम वो सभी तरीके बतायेंगे जिनका उपयोग करके आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से संपर्क कर सकते हैं. फिलहाल की बात करे तो PM Office से संपर्क करने के बहुत से तरीके है. यहां हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बतायेंगे. जो भी तरीका आपको सुविधाजनक लगे आप उसके जरिये Contact कर सकते हैं.

pradhan mantri se sampark kaise kare

जैसे कि हम सभी जानते है कि देश में इस समय काफी भ्रष्टाचार हो रहा है PM Modi भी इसमें लगाम लगाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. हालाकि यह सिर्फ मोदी जी के प्रयास से ठीक नहीं होगा. अगर आप भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाना चाहते है तो इसमें आपको सहयोग देना काफी जरुरी है. सहयोग आप किस तरह से कर सकते है अगर आपके आस पास कोई भ्रष्टाचार हो रहा है तो इसकी शिकायत सीधा मोदी जी कर सकते हैं.

आपको बता दे कि PM कार्यालय बहुत से लोगो की समस्या का समाधान कर चुका है. ऐसे में अगर आपको भी कोई शिकायत करनी है तो आप मोदी जी को अपना शिकायत Letter लिखकर भेज सकते हैं. PMO आपके शिकायत का निवारण जरुर करेगा. वैसे देश में बहुत से लोग है जो pradhan mantri modi ji से मिलना चाहते है और उनको कोई सुझाव या फिर शिकायत करना चाहते हैं.

हालाकि प्रधानमंत्री सभी लोगो से नहीं मिल पाते है क्योंकि वह ज्यादातर समय अपने काम में बिजी रहते हैं. एक तरफ कई बड़े अधिकारी होते है जो आम जनता से मिलना पसंद नहीं करते है लेकिन PM मोदी जी इसके बिल्कुल विपरीत है. मोदी जी न सिर्फ आम जनता से मिलते है बल्कि आम जनता की समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करते हैं. मोदी जी ने अपने लोगो को निर्देश दे रखा है कि किसी भी आम व्यक्ति को उनसे मिलने से न रोका जाए.

Pradhan mantri se sampark kaise kare

प्रधानमंत्री मोदी जी से Contact करने के बहुत से तरीके हैं यहां हम आपको ऐसे सभी तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप PM से संपर्क कर सकते हैं. अगर आप कोई शिकायत या सुझाव देना चाहते हैं तो तो इसके लिए आप उन्हें Letter लिख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको इंटरनेट का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप इंटरनेट के जरिये पीएम मोदी से कांटेक्ट कर सकते हैं.

अगर आप मोबाइल नंबर से कांटेक्ट करना चाहते है तो प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसके लिए नंबर भी जारी किया हुआ है. जिससे आप PM Office के अधिकारीयों से डायरेक्ट बात कर सकते हैं. हालाकि फोन नंबर से संपर्क करना थोड़ा मुस्किल है क्योंकि दिन में आप के जैसे बहुत से लोग उन्हें कॉल करते है ऐसे में आपका फोन लगना थोड़ा मुस्किल हो जाता है.

Call Karke Modi Ji Se Cantact Kaise Kare

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप कॉल करके प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है. हालाकि आपका कॉल लगना थोड़ा मुस्किल है क्योंकि PM Office में दिन में हजारों कॉल जाते है लेकिन आपको एक बार फोन नंबर के जरिये संपर्क करने की कोशिश जरुर करना चाहिए. क्या पता आपका कॉल भी लग जाए.  इसके साथ आप प्रधानमंत्री कार्यालय से फैक्स के जरिये भी शिकायत कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री के कार्यालय का फोन नंबर 011-2301-2312

प्रधानमंत्री कार्यालय का फैक्स नंबर 011-2301-9545, 2301-6857

Pradhan mantri को Letter कैसे लिखे

अगर आप प्रधानमंत्री से कोई शिकायत करना चाहते है या फिर कोई सुझाव देना चाहते है तो आप उनको पत्र लिख सकते है. आपको बता दे कि पत्र के जरिये बहुत से लोगो की समस्या का निवारण हो चुका है और इसकी चर्चा मोदी मन की बात में भी कर चुके हैं. ऐसे में पत्र के जरिये आपकी समस्या का भी निवारण हो सकता है. इसके लिए आपको एक साधारण पत्र लिखना है. जिसमें सबसे ऊपर समस्या का टाइटल और नीचे समस्या का विवरण लिखना है.

Letter लिखने के बाद आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना है और वहां से प्रधानमंत्री के कार्यालय के एड्रेस पर अपना पत्र भेज देना है. आपको अपने पत्र में अपना मोबाइल नंबर जरुर लिखना है ताकि PM कार्यालय के अधिकारी जरुरत पड़ने पर आपसे संपर्क कर सके. कार्यालय का पता यानी pm modi ko letter bhejne ka address नीचे दिया गया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल

नई दिल्ली – 110011 इंडिया

इंटरनेट के जरिये PM Narendra Modi Contact कैसे करे

वर्तमान समय में इंटरनेट का चलन काफी तेजी से बढ़ा है और अब सभी सरकारी कार्यालय इससे जुड़ने लगे है. ऐसे में अगर आपको भी PM से कोई लिखित शिकायत करनी है तो आप इसके लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं. इंटरनेट के माध्यम से कांटेक्ट करने के लिए आप प्रधानमंत्री की अधिकारिक वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर जाकर शिकायत या सुझाव दे सकते हैं.

इसके अलावा एक और वेबसाइट pgportal.gov.in है इसमें भी शिकायत दर्ज की जाती हैं. इस वेबसाइट में जाने के बाद सबसे पहले आपको अपनी जानकारी भरना होगा. इसके बाद आपकी जो भी समस्या या शिकायत है उसे विस्तारपूर्वक अच्छे से लिखना है. जिससे कार्यालय को आपकी समस्या जल्दी समझ में आ जाए. समस्या या शिकायत लिखने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है. इससे आपको शिकायत सीधे प्रधानमंत्री तक पहुँच जाएगी.

एप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से संपर्क कैसे करे

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है. तो आपके लिए Pradhan Mantri se sampark करना बहुत आसान है. प्रधानमंत्री से शिकायत या सुझाव के लिए, आप Narendra Modi App का उपयोग कर सकते हैं. PM Modi ने अपने नागरिकों की समस्या और शिकायत सुनने के लिए बहुत पहले ही अपने नाम पर के एप लांच कर दिया है.

इस एप के जरिये आप किसी भी तरह की समस्या, शिकायत और सुझाव मोदी जी को दे सकते हैं. इसके सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Narendra Modi App डाउनलोड करना होगा. यह एप बहुत आसानी से आपको प्लेस्टोर में मिल जायेगा. आप चाहे तो इसे यहां से भी इंस्टाल कर सकते हैं.

Social Media Se Pradhan Mantri Se Contact Kaise Kare

आज के समय किसी से संपर्क करने के लिए, सोशल मीडिया एक अच्छा प्लेटफार्म बन गया है. देश के प्रधानमंत्री भी सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं. ऐसे में अगर आप भी सोशल मीडिया का उपयोग करते है, तो आपके लिए PM Modi से Contact करना काफी आसान है. सोशल मीडिया साईट जैसे फेसबुक, ट्विटर और Youtube के जरिये प्रधानमंत्री से संपर्क किया जा सकता है.

इंटरनेट में सोशल मीडिया का काफी योगदान है आज के समय लगभग सभी इंटरनेट यूजर सोशल मीडिया से जुड़े हुए है. इसमें बड़े बड़े देशों के बड़े अधिकारी भी शामिल है. जहां तक बात करे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सोशल मीडिया में इनके करोड़ों Followers है. यदि आप Social Media Se Pradhan Mantri Se Contact करना चाहते है तो नीचे कुछ सोशल मीडिया एड्रेस दिए गए हैं.

  • Facebook – www.facebook.com/narendramodi
  • Twitter – www.twitter.com/narndramodi
  • YouTube – www.youtube.com/narendramodi

ये भी पढ़े –

सबसे अच्छा कैमरा वाला टॉप 6 मोबाइल फोन

Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे

IPL 2019 Match Online कैसे देखे FREE में

Pradhan mantri se sampark kaise kare अब आप जान गए होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय में रोजाना हजारों पत्र आते हैं. ऐसे में इनकी समस्या के निवारण के लिए एक अलग विभाग है. अगर आप अपनी समस्या का निवारण जल्द जल्द पाना चाहते है तो आपको Narendra Modi App और वेबसाइट के अलावा पत्र भी लिखना चाहिए. आपने न्यूज़ अखबार में भी सुना होगा कि जो पत्र महत्वपूर्ण होते है. उन्हें PMO के अलावा मोदी जी भी पढ़ते हैं. तो ऊपर आपको संपर्क करने के कई तरीके बताये गए हैं आप आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके को फॉलो कर सकते हैं.

10 COMMENTS

  1. Mere apss bhi Ghar nhi he
    Me Kya karu
    Boliye
    766628087
    Ghar me 4 log he par na koyi nokari lug rhi he na koyi
    Ghar please….

  2. Anilkawanpure defice rtyer sir do bejnes &job bhi karna hai aager aap muze moudra Lon prdan karoge to ham bhi davelap hoge aur des bhai davleap hoga?

  3. मा.नरेंद्र मोदी साहेब
    प्रधानमंत्री भारत सरकार
    भारत
    विषय-उच्च शिक्षा मे फेलोशिप की सहायता के लिये।
    अर्जदार-हंबरडे परमेश्वर नरसिंग
    महोदय
    उपर लिखे हुये विषय के अनुसार मैं परमेश्वर नरसिंग हंबरडे मु पो उस्तुरी ता निलंगा जि लातूर महाराष्ट्र राज्य से रहिवाशी हू सर मेरे गावं का अनुसूचित जाती का सबसे सर्वप्रथम ग्रॅज्युएट और पोस्ट ग्रॅज्युएट विशेष प्राविण्य से पास होकर स्वामी रामानंद तीर्थ मराठवाडा विद्यापीठ नांदेड से PhD के लिये ऍडमिशन लिये दो साल मैं BARTI की तरफ फेलोशिप के लिये अर्ज किया लेकीन मुझे फेलोशिप नही मिली मै प्रतीक्षा यादी मे रहा गया मै एक ग्रामीण विभाग के अल्पभूधारक किसन का बेटा हू मैने महाराष्ट्र सरकार को सामाजिक मंत्रीजी को पत्रव्यवहार किया अभितक मुझे कोई भी आर्थिक मदत नही मिली मेरा सपना PhD पुरा करके कुछ नये खोज करना है बाबासाहेब ने तो विदेश मे जाकर शिक्षा लिया उनका ही आदर्श लेकरं हमारे गाव का पहिला उच्च शिक्षा लेनेवाला पहिला छात्र हू।
    हमे देखा पढा की आपके कार्यकाल मे सबसे ज्यादा गरीब वंचित पिचढे हुये लोगो का विकास बहुती ज्यादा हुआ है तो मुझे उम्मीद है की हमे आपके तरफ से आर्थिक और शैक्षणिक सहायता मिलेगी।
    धन्यवाद।

    • सर मेरे कंमेंट का कोई रिप्लाय नही मिला मुझे उम्मीद है आप मुझे जरूर मदत करोगे प्लीज सर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here