PUBG Facts in Hindi जानिए अनसुनी बाते

आज हम आपको PUBG Facts in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं इसके साथ ये भी बताएँगे कि PUBG गेम को किसने बनाया है. आज के समय ये गेम इतना पोपुलर हो चुका है कि गेम खेलने वाला हर व्यक्ति इस गेम के बारे में जानने लगा है. PC हो या लैपटॉप, गेम कंसोल हो या मोबाइल हर जगह इस गेम को सबसे ज्यादा खेला जा रहा है. आपको बता दे कि ये गेम दिसम्बर 2017 में PC और XBOX प्लेटफार्म के लिए लांच किया गया था. इस गेम को अभी एक साल भी नहीं हुए है लेकिन इस गेम ने गेमिंग से जुड़े कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.PUBG Facts in Hindiवही इस गेम के मोबाइल वर्जन की बात करे तो इसे फरवरी से मार्च के बीच में लांच किया गया था. मोबाइल गेम में यह कुछ महीनों के अन्दर ही नंबर 1 पर आ गया है. मोबाइल में लांच होने के बाद ये गेम इतना पोपुलर हो चुका है कि लोग इसे हर वक्त लगातार खेल रहे हैं. जो लोग इस गेम को नहीं खेल रहे हैं वो इस गेम का नाम सुन सुन कर ही परेशान हैं.

वैसे तो ये गेम कई वजहों से पोपुलर हुआ है लेकिन इस गेम के पोपुलर होने की मुख्य वजह ये है कि इस गेम में किसी भी मोड़ पर कुछ भी हो सकता है. साथ ही ये गेम आपको कभी बोरिंग नहीं लगता है. इस गेम को जीतने के लिए अच्छी गेमिंग स्किल के साथ अच्छी किस्मत का होना भी जरुरी है.

जो लोग पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गेम खेलना पसंद नहीं करते थे. वो लोग आज इस गेम को खेलने से खुद को नहीं रोक पा रहे हैं. अगर आप भी इस गेम के प्रशंसक है तो आपको PUBG गेम के Facts पता होना चाहिए. ताकि आप इस गेम को अच्छे से जान सके तो चलिए जानते हैं.

PUBG गेम को किसने बनाया है

इस गेम को आयरलैंड के व्यक्ति Brendan Greene ने बनाया है. आपको बता दे कि इस गेम के क्रिएटर को शुरू से ही शूटिंग गेम खेलने का शौक था. Brendan Greene बैटल रोयाल और शूटिंग गेम के फेन रहे हैं. शुरुआत में Brendan Greene pubg की तरह आर्मा नाम का गेम खेलते थे. अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद Brendan एक वेब डेवलपर बन गए. इसके बाद इन्होने गेम बनाना सीखा. साल 2013 में इन्होने आर्मा 3 नाम के गेम में काम किया था. फिर इन्होने सोनी के गेम किंग ऑफ द किल में काम किया और सोनी के साथ जुड़े रहे.PUBG Facts in Hindiइसके कुछ समय बाद साउथ कोरिया के Bluhole स्टूडियो की तरफ से इन्हें एक मेल आया जिसमें इनको Bluhole स्टूडियो के साथ मिलकर गेम बनाना था. एक अच्छे अवसर को देखते हुए मेल के तीसरे हफ्ते बाद Brendan ने साउथ कोरिया जाने का निर्णय लिया. साउथ कोरिया जाने के बाद इन्होने Bluhole स्टूडियो के साथ मिलकर pubg गेम बनाया जो आज हमारे सामने है.

PUBG Facts in Hindi

1. इस गेम का पूरा नाम Player Unknown’s Battle grounds है जिसे काफी सोच समझ के रखा गया है क्योंकि इस खेल में अनजान प्लेयर होते है जो एक दूसरे को ख़त्म करने के लिए इसके Battle grounds यानी युद्ध भूमि में उतरते हैं.

2. आज के समय लगभग सभी गेम को किसी जगह, मूवी आदि से प्रेरित होकर बनाया गया है. इस गेम को भी एक जापानीज मूवी से प्रेरित होकर बनाया गया है. इस मूवी का नाम बैटल रॉयल है जिसमें एक आइलैंड कई स्टूडेंट को खाना और हथियारों के साथ उतारा जाता है. ये स्टूडेंट एक दूसरे को ख़त्म करते हैं और अंत में इसमें एक स्टूडेंट ही बच पाता है.

3. अगर आप इस गेम को खेलते है तो आपको पता होगा कि इसमें ब्लू जोन का फीचर होता है इसके अंतर्गत आपको इसके अन्दर रहना पड़ता है इससे गेम में मौजूद सभी प्लेयर आपस में आने लगते हैं. जब इस गेम को बनाया जा रहा था तब इस ब्लू जोन को चौकोर रखा गया था लेकिन इसकी कोडिंग में काफी परेशानी आ रही थी जिसके कारण इसे गोल बनाया गया.

आपको बता दे कि ब्लू जोन का आईडिया सोवियत संघ की सेना से लिया गया है. सोवियत संघ की सेना द्वारा आइलैंड से घुसपैठियों को भगाने के लिए बिजली का तेज करंट मशीनों के जरिये जमीन में फैला दिया करते थे. ब्लू जोन वही बिजली का करंट है जो धीरे धीरे पूरे मैप में फैलता जाता है.

4. शुरुआत में इस गेम अंडरग्राउंड टनल जैसी कोई जगह नहीं होती थी लेकिन लांच होने के कुछ महीनों पहले इन्हें मैप में जोड़ा गया था. टनल का आईडिया पुराने गेम से लिया गया है क्योंकि इससे गेम और भी दिलचस्प हो जाता है.

5. जब आप इस गेम को जीतते है तो आपको Winner Winner Chicken Dinner का मैसेज शो होता है हालाकि यह एक अकेला गेम नहीं है जिसमे ये मैसेज शो होता है इसके अलावा कई और भी गेम जिसमे या मैसेज शो होता है.

आपको बता दे इस मैसेज का प्रयोग विदेशों में पुराने समय से किया जा रहा है. जब लोग पैसों से खेले जाने वाले खेलों को जीतते थे. तो उस पैसों से लोग चिकन डिनर किया करते थे. इस गेम को बनाने वाले Brendan Greene अपने पुराने गेम में भी इस मैसेज का प्रयोग कर चुके हैं.

6. इस गेम में काम करने वाली टीम में सदस्यों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है शुरुआत में जहां इस गेम की टीम में 30 सदस्य थे. वहीं अब इस गेम के लिए 150 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं और इनकी संख्या धीरे धीरे बढ़ती जा रही है.

7. PUBG गेम पैसे कैसे कमाता है जहां तक मोबाइल की बात ये तो ये गेम मोबाइल वर्जन के लिए फ्री है लेकिन PC और गेमिंग कंसोल के लिए आपको इस गेम को खरीदना पड़ता है. अगर आप इस गेम को खेलते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि इसमें दूसरे गेम की तरह विज्ञापन नहीं आते हैं. इस गेम की कमाई गेमिंग यूनिट बेचक, गेम के अन्दर रॉयल पास बेचकर, प्लेयर के पहनावे की चीजे बेचकर आदि से होती है.

8. इस गेम कि करंट इनकम के बारे में अभी तक कोई डेटा रिलीज नहीं हुआ है लेकिन फरवरी 2018 में इस गेम के एक महीने की कमाई लगभग 103 मिलियन डॉलर थी. मतलब इस गेम ने एक महीने में 721 करोड़ रूपये कमाए थे. इससे आप अंदाजा लगा सकते है गेमिंग इंडस्ट्रीज का बिजनेस कितनी तेजी से बढ़ रहा है.

9. जब आप इस गेम को खेलते है तो आप अपने प्लेयर को कई चीजें पहना सकते हैं जैसे कि कपड़े, कैप आदि आपको बता दे कि इस गेम एक ऐसी चीज भी है जो सिर्फ इस गेम को प्री आर्डर करने वाले लोगो को मिली थी. इसका नाम Virtual Bandana जो एक कपड़ा है इसे आप प्लेयर के मुंह में बाँध सकते हैं. इस कपड़े के लिए लोगो ने 1000$ तक खर्च किये हैं.

10. आज के समय जितने भी गेम बन रहे हैं वह सभी अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए विज्ञापन का सहारा लेते हैं लेकिन pubg गेम की टीम ने इस गेम को लोकप्रियता बढ़ाने के लिए अभी तक विज्ञापन का सहारा नहीं लिया है. मतलब आपको अभी तक इस गेम का ad नहीं दिखा होगा. pubg गेम की टीम ने ad में एक भी पैसा खर्च नहीं किया है.

11. आप इस गेम को खेलने के लिए जिस मैप पर उतरते हैं उसे Erangel नाम दिया गया है जिसे इस गेम के क्रिएटर Brendan Greene ने खुद डिजाइन किया है. Erangel नाम आइरिस शब्द Eirinn से लिया गया है जिसका अर्थ आयरलैंड या आयरिश होता है. Eirinn में इस गेम के क्रिएटर Brendan Greene के बेटी का नाम भी शामिल है.

12. जैसा आप सभी जानते है कि ये गेम कुछ ही समय में काफी पोपुलर हुआ है ऐसे में इस गेम ने कई सारे रिकॉर्ड तोड़ है और साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड बनाए भी है. इस गेम से सम्बंधित रिकॉर्ड नीचे दिए गए हैं.

  • शुरुआत में जब pubg लांच हुआ था तब 2 महीने के अन्दर इसकी 2 मिलियन से ज्यादा कॉपी बिक गयी थी.
  • लांच के 3 दिन के अन्दर इस गेम ने 11 मिलियन डॉलर यानी 70 करोड़ से ज्यादा रूपये कमा लिए थे.
  • ये गेम कुछ महीने के अन्दर दुनिया के 5 सबसे ज्यादा बिकने वाले गेम्स में अपनी जगह बना चुका है. चुकीं ये इतनी तेजी से पोपुलर हो रहा है आने वाले समय में ये गेम नंबर 1 पर भी आ सकता है.
  • एंड्राइड के टॉप ग्रोसिंग गेम में pubg पहले स्थान पर है.
  • यह एक मात्र ऐसा गेम है जिसमे सबसे ज्यादा लोग एक साथ आकर ऑनलाइन खेलते है. इस गेम के पास 1.34 मिलियन लोगो के एक साथ खेलने का रिकॉर्ड हासिल है.
  • इस गेम को रोजाना 10 मिलियन से ज्यादा लोग खेलते हैं. इसके अलावा लांच होने के 4 महीने बाद ही इस गेम ने 100 मिलियन प्लेयर का आकड़ा पार कर लिया था.
  • इस गेम को कई अवार्ड भी मिल चुके हैं जैसे बेस्ट PC गेम ऑफ द ईयर, मल्टीप्लेयर अवार्ड, एक्शन गेम ऑफ द ईयर आदि.

तो अब आप PUBG Facts in Hindi के बारे में जान गए होंगे. अगर आप गेम्स के दीवाने है तो आप भी इस गेम को खेल चुके होंगे और आपको भी पता चल गया होगा कि ये गेम इतना पोपुलर क्यों हो रहा है. इन्टरनेट में इसके काफी चर्चे हो रहे है और बहुत से लोग इससे जुड़े facts के बारे में जानना चाहते हैं इसलिए आज हमने आपको pubg गेम से जुड़े रोचक तथ्य यानी रोचक बाते बताई हैं. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस गेम के बारे में काफी कुछ जान गए होंगे. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी तो इसे पबजी खेलने वाले अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

  1. Good job in presenting the correct content with a clear explanation. The content looks real with valid information. Good Work and thank you for sharing the information with us Thank You.

  2. this article is best, aap ne bahut accha likha please aap fortnite game ke bare me likhe to hume accha lagega dhanyabad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here