PUBG Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है

आज हम आपको PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG किस देश का गेम है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय यह गेम इतना पॉपुलर हो चुका है कि दुनिया के लगभग सभी गेमर PUBG के बारे में जानते हैं। PC हो या मोबाइल हर प्लेटफार्म में इस गेम को सबसे ज्यादा खेला जा रहा है। आपको बता दे कि इस गेम को साल 2017 में लांच किया था और लांच होने के बाद इसके गेमिंग के छेत्र में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। मोबाइल में तो यह अभी भी नंबर 1 शूटिंग गेम है। पहले इस गेम को PC और XBOX प्लेटफार्म के लांच किया गया था लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे मोबाइल के लिए भी लांच कर दिया गया।

PUBG Game का मालिक कौन है

वैसे तो यह गेम कई वजहों से लोकप्रिय हुआ है लेकिन इसमें एक खास बात ये है कि इसमें किसी भी मोड़ पर कुछ भी हो सकता है। जो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करती है। इस गेम में आप लाइव अन्य खिलाड़ियों से बात कर सकते है। ऐसे में यह आपको बोरिंग फील नहीं होने देता है। इसके अलावा इस गेम को जीतने के लिए अच्छी गेमिंग स्किल और किस्मत चाहिए। हम किस्मत की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इसमें कोई दूसरा प्लेयर आपको कभी भी गेम से बाहर कर सकता है।

PUBG Game का मालिक कौन है

सबसे पहले इसके बनाने वाले के बारे में जानते हैं इससे आपको इसके मालिक का अंदाजा लग जायेगा। तो इस गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम ने मिलकर बनाया है। इस गेम के क्रिएटर को शुरू से ही बैटल रोयाल और शूटिंग गेम खेलने का शौंक रहा है। जब यह अपने कॉलेज के दिनों में आये तो इन्होने गेमिंग में ही अपना करियर बनाया।

PUBG Game का मालिक कौन है

अपने करियर की शुरुआत में Brendan Greene आर्मा 3 नाम के गेम में काम किया था। इसके बाद इन्हें सोनी के गेम किंग ऑफ द किल में काम करने का मौका मिला। कुछ साल तक ये सोनी के साथ जुड़े रहे इनके काम को देखते हुए कुछ समय बाद इनके पास साउथ कोरिया देश की कंपनी Bluhole स्टूडियो की तरफ से मेल आया।

इस मेल में बताया गया था कि Bluhole की टीम Brendan Greene के साथ मिलकर PUBG Game बनाना चाहती है। इसके बाद एक अच्छे अवसर को देखते हुए Brendan Greene ने साउथ कोरिया जाने का निर्णय किया और वहां इन्होने Lightspeed & Quantum, Krafton (Bluhole), PUBG Corporation जैसी कंपनी की टीम के साथ मिलकर PUBG बनाया।

तो इस तरह इस गेम को डेवलपर Lightspeed & Quantum, Krafton, PUBG Corporation कंपनी है। जबकि इसके पब्लिशर Tencent Games (चाइना) और VNG Game Publishing हैं। इस गेम में Brendan Greene ने बतौर निर्देशक और डिजाईनर काम किया है।

वहीं PUBG के मालिक यानी प्रोडूसर की बात करे तो Chang han Kim इसके मालिक हैं। इसके साथ आप इसको बनाने वाले मुख्य आदमी Brendan Greene को भी इसका मालिक मान सकते हैं।

इस गेम को बनाने में जितना भी पैसा खर्च हुआ है वह Chang han Kim ने ही लगाया है और यह इनके लिए फायदे का सौदा हुआ है क्योंकि अब PUBG Game इन्हें करोड़ों रूपये कमा के दे रहा है। बता दे कि इसको बनाने वाली कंपनी साउथ कोरिया देश की है।

तो अब आप PUBG Game का मालिक कौन है PUBG किस देश का गेम है इसके बारे में जान गए होंगे। बहुत से लोगो को कंफ्यूजन रहता है कि यह चाइना का गेम है यह बात पूरी सच नहीं है। बता दे कि इसे साउथ कोरिया की कंपनी ने बनाया है। जिसमे आयरलैंड के Branden Greene ने इनकी मदद की है। हालाकि जो इसके मोबाइल पब्लिशर Tencent Games हैं वह चाइना की कंपनी है। हालही में KBC में इस गेम की फुल फॉर्म पूछी गयी थी तो आपको बता दे कि PUBG की Full Form Player Unknown’s Battle grounds है।

ये भी पढ़े –

11 COMMENTS

  1. Sir mujhe janana tha ki Maine suna tha ki pubg bain ho gya tha Lekin maine dekha kuchh log pubg khel rahe the Mian ye jana chahta hoo ki kaise

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here