पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन

आज के पोस्ट में जानेंगे पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन आज तक आपने जितने भी Aadhar Card देखें होंगे वह सभी कागज के होते हैं जिन्हें थोड़ा मजबूत करने के लिए उसमें लेमिनेशन करके आपको दे दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपने आधार को प्लास्टिक वाला आधार कार्ड में बदल सकते हैं जिसे PVC के नाम से भी जानते हैं उदाहरण के तौर पर पैन कार्ड और डेबिट कार्ड PVC मटेरियल के बने होते हैं जो एक नार्मल कागज की तुलना में काफी मजबूत होते हैं इसे आप प्लास्टिक वाला कार्ड भी कह सकते हैं। कागज की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि यह पानी में गल जाते हैं लेकिन प्लास्टिक पानी में नहीं गलती नहीं है इसलिए इसे एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है।

पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में आधार एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसकी जरुरत प्राइवेट और सभी सरकारी जगहों में पड़ती है स्कूल में एडमिशन से लेकर नौकरी पाने तक सभी जगह आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। यही वजह है कि अब भारत सरकार Aadhar को और भी सुरक्षित बनाने के लिए PVC (पॉलीविनायल कार्ड) का ऑप्शन दे रही है जिसे आप कुछ मामूली सी फीस देकर प्राप्त कर सकते हैं। प्लास्टिक आधार पहले से और भी मजबूत और सिक्यूरिटी फीचर से लेस होता है जिसकी डुप्लीकेसी करना काफी मुस्किल होता है इस तरह आप अपने लिए एक सुरक्षित आधार बनवा सकते हैं।

पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं

इसके लिए आपको आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा यहाँ आपको PVC का ऑप्शन चुनना है इसके आगे आपको ऑनलाइन किसी भी माध्यम से इसका पेमेंट करना है पेमेंट करने के कुछ दिनों के अंदर आपके आधार में दिए पते पर डाक द्वारा प्लास्टिक आधार कार्ड भेज दिया जायेगा।

  • पीपीसी प्लास्टिक आधार बनवाने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट resident.uidai.gov.in को ओपन करें।
  • इसके बाद आपको My Aadhaar पर क्लिक करके Get Aadhar के तहत Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करना है।
  • अब बॉक्स में आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर एंटर करना है और Send OTP पर क्लिक करें।
  • आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल में एक OTP आएगा जिसे आपको कन्फर्म कर देना है।
  • अगले पेज में आपको इसकी फीस के तौर पर 50 रूपए का पेमेंट करना होगा जिसे आप ऑनलाइन किसी भी माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।
  • जब आपका पेमेंट सफल हो जायेगा तो आपको मोबाइल नंबर में इसकी जानकारी मिल जाएगी इसके बाद अगले कुछ दिनों के अंदर डाक द्वारा आपका प्लास्टिक कार्ड आपके पते पर पहुँच जायेगा।

नोट – यदि आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालने के बाद My Mobile Number is Not Register पर टिक करके अपना कोई भी मोबाइल नंबर एंटर करके उसमें ओटीपी प्राप्त करें।

पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड के फायदे

सबसे पहला फायदा यह प्लास्टिक का होता है जिसकी वजह से इसमें मौसम का कोई असर नहीं होगा इसका साइज भी स्मार्ट कार्ड जितना है मतलब यह एटीएम और पैन कार्ड के साइज का होता है जिसे आप आसानी से अपने पर्स या पॉकेट में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं। इसमें सभी अक्षर एकदम स्पष्ट साफ दिखाई देते है क्योंकि इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी काफी अच्छी है।

इसमें प्रिंट की गयी चीजे नार्मल आधार कार्ड से काफी अलग है इसलिए इसका क्लोन बनाना काफी मुस्किल है। इन सबसे अलावा जब भी आप कोई पुराना आधार कार्ड निकलवाने जाते हैं तो वहां आपको 50 रुपये की फीस देनी होती है और आपके आधार में लेमिनेशन करके दिया जाता है लेकिन 50 रूपए में आपको लेमिनेशन कार्ड की जगह आपको प्लास्टिक कार्ड मिल जाता है जो काफी सस्ता है।

PVC आधार के फीचर

कार्ड के बैकग्राउंड में Guilloche पैटर्न जोड़ा गया है जो इसके सामने और पीछे दोनों तरफ है इसमें आपको अद्रश्य आधार लोगो भी देखने को मिलता है जिसे महसूस किया जा सकता है। नार्मल कार्ड में आपको आधार जारी करने की तारीख अंकित नहीं होती है लेकिन प्लास्टिक कार्ड में आपको फोटो के पास आपको एक तारीख दिखाई देगी जो इस कार्ड के जारी करने की होती है।

पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं

सामने की तरफ घोस्ट इमेज अंकित होती है और ठीक इसके नीचे होलोग्राम भी दिखाई देता है वहीं बैकसाइड को देखे तो पीछे एक बड़ा सा QR कोड छपा रहता है जिसे आसानी से स्कैन करके आधार को वेरीफाई किया जा सकता है। इसके साथ ही पीछे भी कार्ड जारी करने की तारीख अंकित रहती है यह सभी फीचर इसलिए दिए गए हैं ताकि कोई भी आपके आधार की क्लोनिंग न कर सके।

तो अब आप जान गए होंगे कि पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन अगर आप भी अपने आधार को सुरक्षित बनाना चाहते है तो आपको भी PVC कार्ड के लिए आर्डर कर देना चाहिए। इसकी फीस 50 रूपए रखी गयी है जो आपको मिलने वाले कार्ड की तुलना में काफी कम है इसके अलावा इसे ऑर्डर करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन है जिसे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से पेमेंट करके मंगवा सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here