QR Code BARCode Scan कैसे करे मोबाइल फोन से

आज आप जानेंगे कि QR Code BARCode Scan कैसे करे मोबाइल फोन से आपने कई जगह पर क्यूआर कोड और BAR Code जरुर देखा होगा। इन्हें देखने के बाद आपने भी सोचा होगा कि इन्हें Scan कैसे किया जाता है क्या इनके लिए किसी मशीन का प्रयोग करते है या फिर इन्हें स्मार्टफोन से भी स्कैन किया जा सकता है। अगर आप भी इसी बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है। आपको बता दे कि QR Code सबसे पहले डेंसो वेव ने बनाये थे। उस समय इनका इस्तेमाल वाहनों की बनावट के समय उनके पार्ट को ट्रैक करने के लिए करते थे लेकिन आज के समय इसकी उपयोगिता बढ़ गयी है।

QR Code BARCode Scan कैसे करे

आज आपको हर प्रोडक्ट में QR Code और BARCode देखने को मिल जायेंगे यह ऐसे कोड होते हैं जिनमे किसी प्रोडक्ट की जानकारी छुपी रहती है। जिन्हें स्कैन करके ही इनके अंदर छुपी जानकारी निकाली जा सकती है। इसके अलावा इन Codes में टेक्स्ट, SMS, URL या फिर मोबाइल फोन नंबर भी छुपा हो सकता है। पहले के समय इन्हें स्कैन करने के लिए एक विशेष मशीन होती थी लेकिन अब यह फीचर स्मार्टफोन में भी आ गया है। अब आपको स्मार्टफोन की कई ऐसी App मिल जाएँगी जो आपको कुछ सेकंड के अन्दर QR Code और BAR Code में छुपी जानकारी सामने लाकर दे देती है।

QR Code BARCode Scan कैसे करे

वर्तमान समय में QR Code का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पेमेंट के लिए किया जाता है। इसके जरिये आप कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं। आज के समय ऑनलाइन पेमेंट का काफी सहारा लिया जा रहा है जिसे काफी हद तक इन QR Codes ने आसान बना दिया है। अगर आपको भी QR Code और BarCode Scan करना है तो हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप किसी भी Codes को स्कैन कर सकते हैं।

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो इसके लिए आपको QR Code BARCode Scan करने वाला App का जरुरत पड़ेगा। यहाँ हम जिस एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम QR & Barcode Scanner है। यह ऐप्स आपको आसानी से प्लेस्टोर में मिल जाएगी अगर आप इसे अभी इंस्टाल करना चाहते है तो यहाँ से भी इसे इंस्टाल कर सकते हैं।

QR Code और BarCode Scan करने के मामले में यह काफी लोकप्रिय ऐप है जिसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की इसे प्लेस्टोर में अब तक 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। साथ ही इसे 1 मिलियन यूजर द्वारा 4.4 की शानदार रेटिंग मिली हुई है तो इसे प्रयोग कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले QR & Barcode Scanner को प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इंस्टाल करे।

2. इसे ओपन करने पर यह कुछ परमिशन मांगेगा आपको सभी Allow कर देनी है ताकि यह अच्छे से काम कर सके।

3. जब भी आपको कोई क्यूआर कोड और बारकोड स्कैन करना हो तो आपको इस App को ओपन कर लेना है।

4. इसे ओपन करने पर आपके मोबाइल फोन का बैक कैमरा ऑन हो जायेगा जिसे आपको QR Code और Bar Code के सामने ले जाना है।

5. Scan करने के लिए आपको कोई बटन क्लिक करने या फिर फोटो लेने की जरुरत नहीं है। ऑन कैमरा को Codes के सामने ले जाने के कुछ सेकंड बाद App आटोमेटिक कोड में छुपी हुई जानकारी सामने ला देता है।

Jio Phone में QR Code Scan कैसे करे

इस तरह आप ऊपर दी गयी App के जरिये आसानी से किसी भी कोड को स्कैन कर सकते हैं। अगर आप एक Jio Phone यूजर है तो आपके मोबाइल में यह ऐप तो काम नहीं करेगी लेकिन आप QR Code BARCode Scan करने के लिए Online Website webqr.com का इस्तेमाल कर सकते हैं।

QR Code BARCode Scan कैसे करे

आपको इस साईट को अपने मोबाइल के ब्राउज़र में ओपन करना है। इसे ओपन करते ही सबसे पहले आपके कैमरे एक्सेस करने की परमिशन ली जाएगी जिसे Allow करने के बाद आपका कैमरा ऑन हो जायेगा जिससे आप आसानी से Scan कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि QR Code BARCode Scan कैसे करे मोबाइल फोन से इन कोड से कोई मैसेज मिल सकता है या आप किसी वेबपेज का एड्रेस मिल सकता है। अगर ये Code किसी प्रोडक्ट में है तो आपको उसी जरुरी जानकारी मिल सकती है। यहाँ आपको स्कैन करते समय कुछ सावधानी भी रखना है कोई कोड आपके फोन में मालीशियस भी भेज सकता है। ऐसे में आपको किसी संदेहास्पद QR Code BARCode को Scan नहीं करना चाहिए। इस पोस्ट में आपको Online Website और App का तरीका बताया है स्मार्टफोन यूजर के लिए App तो Jio Phone यूजर के लिए Online Website काम आएगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here