राहुल गांधी के पास कितनी संपत्ति है 2021 में

क्या आपको पता है राहुल गांधी के पास कितनी संपत्ति है 2021 में नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आखिर राहुल गांधी के पास कितना पैसा है चूंकि इस समय चुनाव का माहौल है ऐसे में चुनाव में खड़े होंने वाले कैंडीडेट भी अपनी संपत्ति को चुनाव आयोग के सामने पेश कर रहे हैं. PM मोदी और बाकि कैंडीडेट के तरह राहुल गांधी ने भी चुनाव का पर्चा भरते हुए अपनी कुल संपत्ति के बारे में बताया है. राहुल गांधी PM मोदी के सबसे बड़े राजनीतिक विरोधी माने जाते हैं ऐसे में देश की जनता जानना चाहती है कि राहुल गांधी कुल कितनी संपत्ति के मालिक हैं.

राहुल गांधी के पास कितनी संपत्ति है

आपको बता दे कि Rahul Gandhi कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं. कांग्रेस पार्टी उनको भारत के PM पद के उम्मीदवार के तौर पर देखती है. राहुल गांधी PM मोदी के विरोधी है ऐसे में आप दोनों की संपत्ति की तुलना करना चाहेंगे और जानना चाहेंगे आखिर दोनों में सबसे ज्यादा पैसा किसके पास है. पिछली पोस्ट में हमने आपको PM नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति के बारे में बताया था. अगर आप उस पोस्ट को पढ़ना चाहते है तो इस पोस्ट के नीचे आपको उसका लिंक मिल जायेगा. तो राहुल गांधी की संपत्ति कितनी है चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

राहुल गांधी के पास कितनी संपत्ति है

चुनाव का पर्चा भरते हुए राहुल ने जो हलफनामा दाखिल किया उसके मुताबिक उनकी संपत्ति 15 करोड़ 88 लाख से ज्यादा की है. जबकि 2014 के चुनाव के दौरान उनकी संपत्ति 9 करोड़ 40 लाख की थी. आपको बता दे कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल के पास नगद राशी महज 40 हजार रूपये है.

राहुल गांधी ने अलग अलग कंपनियों के म्यूच्यूअल फण्ड बॉन्ड और शेयरों में 5 करोड़ 19 लाख रूपये का निवेश किया है. इनकी अचल संपत्ति में 333.3 ग्राम में सोना भी शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक राहुल ने नाम पर दिल्ली के सुल्तानपुर गांव में खेत हैं. जबकि गुरुग्राम में दो ऑफिस स्पेस है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल के पास करीब 5.80 करोड़ की चल संपत्ति है जबकि 10.08 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है. अपने हलफनामे में राहुल ने घोषित किया है कि उनकी आमदनी में उनका स्त्रोत सिर्फ सांसद का वेतन, रोयल्टी से मिलने वाली आय, किराये, म्यूच्यूअल फण्ड और बॉड से आया ब्याज है.

हलफनामा के मुताबिक राहुल गांधी के नाम पर कोई कार नहीं है. अलग अलग बैंकों और कई वित्तीय संस्थानों पर उनकी 72 लाख की देनदारी है. इन सबके बीच वित्त वर्ष 2017-18 में उन्होंने 1 करोड़ से ज्यादा रूपये कमाए हैं इस दौरान उनकी आमदनी कुल 1,11,85,570 रूपये रही.

अमेठी से लगातार तीन बार सांसद रहे राहुल गांधी की संपत्ति बीते 15 सालों में किस तरह बढ़ी आपको इसके बारे में बताते हैं. 2004 में जब पहली बार राहुल अमेठी के सांसद बने थे. तब उस समय उनकी कुल संपत्ति 55 लाख से अधिक थी.

पांच साल बाद जब वो अमेठी से दोबारा सांसद चुने गए तो उनकी संपत्ति बढ़कर 2 करोड़ हो गयी. यानी 5 साल में उनकी संपत्ति ने 400 फीसदी की छलांग लगायी. साल 2014 में उनकी संपत्ति बढ़कर 9 करोड़ हो गयी यानी पांच साल में फिर से 450 फीसदी की छलांग लगी.

ताजा हलफनामे के मुताबिक 2004 के बाद से राहुल गांधी की संपत्ति पिछले 15 सालों में 2,745 फीसदी बढ़ी है. इस तरह से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की संपत्ति साल 2004 में जहां करीब 55 लाख थी वहीं अब वर्तमान समय यानी 2019 में 15 करोड़ 88 लाख हो गयी है.

ये भी पढ़े –

तो अब आप राहुल गांधी के पास कितनी संपत्ति है जान गए होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल करोड़ो की संपत्ति के मालिक होने के बावजूद इनकी अपनी कोई कार नहीं है. SPG सुरक्षा प्राप्त होने के कारण उनको SPG के वाहनों में घूमना पड़ता है. जहां तक PM मोदी की बात करे तो राहुल गांधी की तुलना में मोदी जी के पास बहुत कम संपत्ति है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here