टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है क्लिक कर जाने

रेलवे स्टेशन में लिखे टर्मिनल या टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है भारतीय रेलवे भारतीयों की जिन्दगी का एक अहम हिस्सा है लगभग हर दिन करोड़ो भारतीय ट्रेन में सफर करते हैं बहुत से लोग तो ट्रेन से ही अपने काम पर आते जाते हैं और कई लोग ट्रेन से नए रोजगार की तलाश में निकलते है ट्रेन हमारे जीवन में कितनी बड़ी भूमिका निभा रही है. यह हम अच्छी तरह से जानते है लेकिन ट्रेन में भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका ज्यादातर लोगो का पता नहीं होता है भले ही वह दिन रात ट्रेन में सफ़र कर रहे है. जैसे रेलवे स्टेशन में जंक्शन, टर्मिनस और सेंट्रल स्टेशन क्यों लिखा होता है और इनका क्या अर्थ होता है.

कुछ स्टेशन के नाम के अंत पर टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन लिखा होता है और ये शब्द उस स्टेशन के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. आपने कई ट्रेन पर सफर किया होगा और कई बार कई स्टेशनों पर भी गए होंगे कुछ स्टेशनों के अंत में आपने देखा होगा कि टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन लिखा होता है. लेकिन क्या आपने कभी पता करने की कोशिश की है कि ये क्यों लिखा होता है और इनका क्या मलतब होता है. अगर आपको भी इनके बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है

टर्मिनस या टर्मिनल

टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है

सबसे पहले तो आपको बता दे कि अगर किसी स्टेशन पर पर टर्मिनल या टर्मिनस लिखा है तो इसका मतलब ये होता है कि आगे रेलवे ट्रैक नहीं है यानी ट्रेन जिस दिशा से आई है वापस उसी दिशा में जाएगी वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलहाल देश में 27 ऐसे स्टेशन हैं जहां टर्मिनस या टर्मिनल लिखा हुआ है.

सेन्ट्रल

टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है

अब आपको बता देते है रेलवे स्टेशन के अंत में सेन्ट्रल क्यों लिखा होता है और इसका मतलब क्या होता है दरअसल सेन्ट्रल स्टेशन लिखे होने का मतलब है कि उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन हैं और वो उस शहर का सबसे पुराना स्टेशन होता है इसके अलावा इसका दूसरा अर्थ ये भी होता है कि ये स्टेशन उस शहर का सबसे व्यस्त रहने वाला स्टेशन है. आपको बता दे कि फिलहाल भारत में कुल 5 सेन्ट्रल स्टेशन हैं.

जंक्शन

टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है

स्टेशन में अंत में जंक्शन क्यों लिखा होता है और इसका क्या मतलब होता है दरअसल जब किसी स्टेशन के नाम के अंत में जंक्शन लिखा होता है तो इसका मतलब ये होता है कि उस स्टेशन पर ट्रेन के आने जाने के लिए एक से अधिक रास्ते हैं. यानी ट्रेन एक रास्ते से आ सकती है और दो अन्य रास्तों से जा सकती है इसलिए ऐसे स्टेशन के अंत में जंक्शन लिखा होता है.

अब आप जान गए होंगे कि भारतीय रेलवे स्टेशनों के नाम के अंत में टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का क्या मतलब होता है. इस आर्टिकल से आपको भारतीय रेलवे स्टेशन के बारे में थोड़ी बहुत नई जानकारी अवश्य मिली होगी और आपको टर्मिनस, सेन्ट्रल और जंक्शन का मतलब भी पता चल गया होगा.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here