RAM क्या है ? जानिए RAM की पूरी जानकारी

RAM क्या है ? इस शब्द से लगभग सभी स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोग परिचित है जब आप नया मोबाइल लेने जाते है तो आपको मन में यहीं सवाल रहता है आपको कितनी RAM वाला मोबाइल लेना चाहिए जिससे आपको आगे चलकर मोबाइल में कोई परेशानी सामने नहीं आये. RAM की बात करे तो यह कंप्यूटर हो या मोबाइल सभी डिवाइस में बेहद महत्वपूर्ण चीज है क्योंकि इसके कारण ही कोई भी डिवाइस बेहतर काम करती है अगर आप भी नहीं जानते है तो हम आपको बताने वाले है RAM क्या होती है और आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कितनी रैम होनी चाहिए.

ram क्या है
ram kya hai

RAM क्या है ?

आपको बता दे कि RAM की फुलफॉर्म Random Access Memory होती है तो इसकी फुल फॉर्म से तो RAM के बारे में कुछ भी पता नहीं चल रहा है इसलिए इसे एक साधारण उदाहरण के जरिये समझेंगे. मान लीजिये आप किसी ऑफिस में बैठे हुए है और आपको काम करने के लिए एक फाइल चाहिए होगी और फाइल किसी दूसरे कमरे में रखी हुई है तो जब आपको काम करना है तो आप उस फाइल को दूसरे कमरे से ले आयेंगे और डेस्क पर रखकर उस फाइल पर काम करने लग जायेंगे. एक समय ऐसा आता है जब आपको एक साथ बहुत काम करने होते है और इसके लिए आपको बहुत सारी फाइल की जरुरत पड़ेगी तो इस ज्यादा काम के लिए आपको ज्यादा फाइल रखने के लिए बड़े डेस्क की जरुरत भी पड़ेगी. जब आपको कोई सा भी काम करना होगा तो आप डेस्क से उसकी फाइल उठाकर करने लग जायेंगे. जब आपको काम ख़त्म हो जायेगा तो आप बापस उन सारी फाइल बापस उसी कमरे में रख देंगे.

मोबाइल में RAM भी कुछ इस तरह से ही काम करती है जो फाइल वाला दूसरा कमरा है उसे आप इंटरनल मेमोरी मान सकते है जिसमें आपकी सारी फाइल या एप है और जो डेस्क है वो आपकी RAM हो गयी जिसपर आप काम करते है तो यहां इसका काम आपके आदेशानुसार किसी एप को लाकर उसे रन करना है. चुकीं किसी एप को ओपन होने में चंद सेकंड का समय लगता है ये इसलिए होता है क्योंकि रैम की स्पीड बहुत फास्ट होती है आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि 1GB रेम को बनाने में उतना खर्च आता है जितना कि 16GB के मेमोरी कार्ड बनाने में होता है.

CPU को जो फाइल चाहिए होती है RAM उन्हें जल्दी से जल्दी भेजने का काम करती है जब आप किसी गेम को इंस्टाल कर लेते है तो वह RAM में इनस्टॉल नहीं बल्कि वह फोन की इंटरनल मेमोरी में इंस्टाल होते है. जब आप उस गेम पर क्लिक करते है तो वह रन करने के लिए फोन की मेमोरी से रैम पर आ जाता है और RAM काम करने लगती है इस बीच CPU और रेम के बीच बहुत तेजी से इनफार्मेशन का आदान प्रदान होता है. लेकिन जब आपके कंप्यूटर या मोबाइल की RAM कम होती है और आप कई बड़ी एप खोल के रन करवा रहे है तो इस स्थिति में मोबाइल या कंप्यूटर हैंग होने लगता है इसलिए कहा जाता है कि ज्यादा रैम मल्टीटास्किंग के लिए उपयोगी होती है.

RAM कितनी होना जरुरी है

ram क्या है

RAM क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब ये भी जानना चाहते होंगे कि कितनी RAM होना जरुरी है. आज के समय देखा जाए तो किसी भी मोबाइल में कम से कम 2GB रेम होना चाहिए क्योंकि आजकल के एप का साइज़ धीरे धीरे बढ़ रहा है जैसे facebook की बात करे तो वह जब ओपन होती है तो 200 से 300 MB रेम खर्च हो जाती है. facebook ही नहीं बाकि एप के साइज़ उपग्रेड होने के साथ इनके साइज़ भी बढ़ते जा रहे हैं. इसलिए अगर आप चाहते है कि मोबाइल में मल्टीटास्किंग कर सके तो मोबाइल में कम से कम 2GB रेम होना आवश्यक जिससे मोबाइल हैंगिंग की समस्या सामने न आये. वैसे आप चाहे तो 3GB या 4GB वाले स्मार्टफोन की तरफ भी ध्यान दे सकते है क्योंकि अभी तो 2GB ही काम दे देगा लेकिन भविष्य में आपको 2GB में प्रॉब्लम आने लग जाएगी.

तो अब आप रैम के बारे में काफी कुछ जान गए होंगे आपको पता चल गया होगा कि Ram क्या है वैसे आपको एक और चीज बताते कि आपको जितना हो सके ज्यादा रेम की डिवाइस खरीदनी चाहिए क्योंकि RAM ऐसी चीज है जिसे बाद में बढ़ाया नहीं जा सकता है हालाकि कंप्यूटर में RAM बढ़ाने का ऑप्शन होता है लेकिन मोबाइल ये ऑप्शन नहीं मिलता है कुछ एप है जो रूट होने के बाद फोन की मेमोरी को RAM में बदल देती हैं लेकिन इससे कुछ फायदा होता है बल्कि मोबाइल पहले से और भी ज्यादा स्लो हो जाता है.

ये भी पढ़े –

29 COMMENTS

  1. RAM से सभी smartphone users परिचित है क्योंकि जब आप नया Mobile लेने जाते हैं तो आपके मन में यही सवाल रहता है आपको कितने gb वाला  RAM वाला मोबाइल लेना चाहिए जिससे आगे चल कर आप को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े RAM की अगर बात की जाए तो कंप्यूटर हो या लैपटॉप आपका मोबाइल सभी डिवाइस में यह बहुत इंपॉर्टेंट चीज है

  2. Hii
    Great post!!! Its really useful information about RAM
    Keep updating such type of information with us….

  3. बहुत ही सरल तरिके से आपने “राम” के बारे में बतया।
    RAM!!

  4. रेम के बारे मे बहोत ही अच्छी जानकारी दी है आपने सुक्रिया

  5. Hii sir👍🏻👏👌
    Thankyou so much for sharing a wonderful information
    Aapko aur Google company ko jitna Thankyou bola jahe utna kam hai. 💜💙🖤

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here