Recurring Deposit क्या है RD की पूरी जानकारी

Recurring Deposit क्या है in Hindi अगर आप कोई नौकरी पेशा वाले व्यक्ति हैं और चाहते हैं कि हर महीने कुछ बचत की जाए तो आपके RD बहुत काम आ सकता हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये Recurring Deposit यानी RD क्या है कई सारे लोग होते है जो जॉब करते हैं हर महीने उनकी एक फिक्स इनकम होती है लेकिन ऐसे लोगो को अपनी सेलरी का कुछ हिस्सा अपने बेहतर भविष्य के लिए बचा कर रखना चाहिए. अगर ज्यादा अमाउंट सेव नहीं कर सकते तो थोड़े थोड़े रूपये करके भी सेव कर सकते हैं.

Recurring Deposit क्या है
recurring deposit kya hai

Recurring Deposit क्या है

आपको बता दे कि RD हर महीने कुछ फिक्स रूपये सेव करने की एक बहुत बढ़ियाँ स्कीम है इस स्कीम में आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट यानी राशी जमा करते हैं जब आपकी RD मैच्योर हो जाती है तो आपकी जमा की हुई राशी और उसके साथ एक निश्चित ब्याज दर से आपको उस राशी पर ब्याज भी मिलता है. उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप 2 साल के लिए एक RD अकाउंट ओपन करते हैं जिसमें आप हर महीने 2000 रूपये जमा करते हैं जब आपकी RD मैच्योर हो जाती है यानी आपकी RD के 2 साल पूरे हो जाते हैं तो आपको हर महीने जमा की हुई राशी के साथ एक निश्चित ब्याज मिलता है.

Recurring Deposit की ब्याज दर

यहां आप जान गए होंगे की Recurring Deposit क्या है अब इसके व्याज दर की बात करे तो आपको बता दे कि RD की ब्याज दर सेविंग अकाउंट की ब्याज दर से ज्यादा होती है. नॉर्मली इसकी ब्याज दर 6% से लेकर 9% तक होती है. यहां आपको ध्यान रखना है कि RD की ब्याज दर अवधि के साथ बदलती रहती है इसलिए जब आप RD करवाए तो वहां चेक कर लेना चाहिए कि कितने समय की RD में आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है. वैसे आपको बता दे कि ज्यादातर Recurring Deposit की ब्याज दर Fixed Deposit की ब्याज दर के बराबर होती है.

Recurring Deposit की अवधि

RD अकाउंट को आप कम से कम 6 महीने और ज्यादा से ज्यादा से 10 साल के लिए करा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि RD अकाउंट 3 महीने के गुणा में ओपन होता है जैसे 6 महीने, 9 महीने या 12 महीने इस तरह इसकी कम से कम की अवधि 6 महीने और ज्यादा से ज्यादा 10 साल की होती है.

Recurring Deposit की राशी

इस अकाउंट को ओपन करने के लिए एक मिनिमम या मैक्सिमम राशी बैंक पर निर्भर करता है. हर बैंक का कुछ अलग अलग मिनिमम अकाउंट बैलेंस होता है किसी बैंक में कम से कम 100 रूपये है तो किसी बैंक में 500 रूपये भी है लेकिन कुछ बैंक में आप मात्र 10 रूपये से भी एक RD अकाउंट ओपन कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Recurring Deposit क्या है या RD क्या है और हम इस अकाउंट को कम से कम कितने रूपये के साथ और कितने समय के लिए ओपन करा सकते हैं. इस अकाउंट के कई फायदे भी है जैसे सीनियर्स सिटीजन्स को सामान्य से ज्यादा ब्याज दर मिलती है वहीं अगर आप चाहे तो इस अकाउंट को मैच्योर होने से पहले बीच में कभी भी बंद करा सकते हैं आपको आपका पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जायेगा.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here