रेफरल कोड क्या होता है और यह कहां मिलेगा

आइये आज जानते हैं रेफरल कोड क्या होता है यह कहां मिलेगा अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने Referral Code के बारे में जरुर सुना होगा। इंटरनेट में जितने भी डेवलपर या फिर कंपनीज है वह अपने प्रोडक्ट जैसे कि ऐप के डाउनलोड और यूजर्स बढ़ाने के लिए अक्सर रेफरल प्रोग्राम का इस्तेमाल करती हैं। इससे यूजर और कंपनी दोनों का फायदा होता है जैसे कंपनी या डेवलपर के रेफर प्रोग्राम इस्तेमाल करने से उसके ग्राहक की संख्या में इजाफा होता है जो नार्मल की तुलना में काफी अधिक होता है। वहीं अगर यूजर Refer Code का इस्तेमाल करता है तो उसे कुछ रूपए दिए जाते हैं। जब भी मार्केट में कोई नई ऐप, वेबसाइट या कंपनी आती है।

रेफरल कोड क्या होता है

तो उसका सबसे पहला लक्ष्य ग्राहक बढ़ाना होता है क्योंकि ग्राहक होंगे तभी तो उनकी सेल बढ़ेगी। इसके लिए कंपनी या तो इंटरनेट में अपना विज्ञापन देती है या फिर रेफर एंड अर्न प्रोग्राम जैसा कारगार तरीका अपनाती हैं। यह प्रोग्राम ज्यादातर आपको उन एप में देखने को मिलेगा जिसमें रियल पैसे कमाने का सिस्टम होता है। जैसे ड्रीम11 इसमें आप रियल पैसे कमा सकते हैं हालाकि यह काफी पुरानी कंपनी है लेकिन अपने यूजर बढ़ाने के लिए यह आज भी रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम चला रहे हैं। क्योंकि इनको अच्छी तरह से पता है कि इनके बिजनेस को बढ़ाने के लिए रेफरल प्रोग्राम एक कारगार तरीका है।

रेफरल कोड क्या होता है

दरअसल रेफरल कोड या लिंक एक तरह से ट्रैकिंग कोड होता है इससे यह पता लगाया जा सकता है कि शेयर किये गए लिंक में कितने लोगो ने Referral Code का इस्तेमाल किया है। जो भी यूजर इस रेफरल कोड का उपयोग करता है उसे एप की तरफ कुछ रूपए की राशी दी जाती है वहीं इससे एप की कंपनी को पता चल जाता है कि Refer से उसके कितने ग्राहक बढ़े हैं।

आपको बता दे कि रेफरल कोड एक यूनिक कोड होता है जिससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि कितने लोगो ने एप या वेबसाइट में साइन अप किया है। अगर आप भी किसी एप के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के तहत कोई लिंक शेयर करते हैं और उसमें Referral Code का ऑप्शन रहता है तो जब भी आपके दोस्त, फॉलोअर्स या रिश्तेदार आपके शेयर किये गए लिंक में क्लिक करके उसमें आपका रेफरल कोड डालते हैं तो इससे आपको कुछ कमीशन मिलता है।

Referral Code से सबको फायदा

आपने अक्सर देखा होगा कि सोशल मीडिया साईट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप में आपके दोस्त आपको किसी एप का लिंक भेजते हैं साथ ही एक यूनिक रेफरल कोड भी बताते हैं जिसे आपको एप में अकाउंट बनाते समय डालना होता है। इतना करते ही आपका एप में अकाउंट बन जाता है और आपके Referral Code इस्तेमाल करने से आपके दोस्त को कुछ कमीशन मिल जाता है। इससे आपका और एप बनाने वाली कंपनी दोनों का फायदा होता है लेकिन कैसे चलिए जानते हैं।

रेफरल कोड क्या होता है

सबसे पहले कंपनी के फायदे के बारे में जानते हैं जैसा कि हमने आपको बताया कि जब भी कोई नई कंपनी मार्केट में एंटर करती है तो उसे ग्राहकों की जरुरत होती है। ऑफलाइन में तो विज्ञापन ही इसका सरल तरीका होता है लेकिन इंटरनेट की दुनिया में किसी प्रोडक्ट का प्रचार करने के कई तरीके मिल जाते हैं जिनमे से एक रेफरल प्रोग्राम भी है।

उदाहरण के तौर पर ड्रीम 11 एक कंपनी है जिसके ऐप और वेबसाइट दोनों मौजूद हैं इनका बिजनेस कुछ इस तरह का है कि इनके जितने यूजर हैं यह उनके लिए उतने ही कम हैं। कहने का मतलब आज ड्रीम 11 को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह ऐसा प्लेटफार्म है जहां अनलिमिटेड ग्राहक हो सकते हैं। यहीं वजह है कि ड्रीम 11 जैसी कंपनी आज भी विज्ञापन के अलावा रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम चलाती हैं।

रेफरल प्रोग्राम से इनको अपने नये और पुराने यूजर को कुछ कमीशन देना होता है इससे इनके यूजर काफी तेजी से बढ़े हैं। इस तरह कंपनी महज कुछ रूपए देकर अपने ग्राहक बढ़ा सकती हैं वहीं यूजर को भी इससे फायदा होता है क्योंकि उनको सिर्फ शेयर करने से और नए यूजर जोड़ने से रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के तहत पैसे मिलते हैं।

रेफरल कोड कैसे बनाएं और यह कहां मिलेगा

सबसे पहले आपको उस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा और उसपर अपना अकाउंट बनाएं अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी दोनों की जरुरत पड़ सकती है। जैसे ही आपका अकाउंट बन जायेगा इसके बाद आपको एप के रेफर एंड अर्न वाले ऑप्शन पर जाना यहाँ आपको रेफरल कोड और इसका शेयर करने का लिंक मिल जायेगा।

इस तरह आप भी किसी एप के Referral Code प्रोग्राम को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं और यह बिलकुल फ्री होता है इसमें आप जितने ज्यादा लोगो को जोड़ेंगे आपको उतने ज्यादा रूपए मिलेंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और यह कहां मिलेगा वैसे देखा जाए तो रेफर एंड अर्न प्रोग्राम काफी अच्छा सिस्टम है क्योंकि इससे यूजर और कंपनी दोनों को फायदा होता है। इसमें आप अपने रेफर लिंक और कोड से जितने ज्यादा यूजर जोड़ेगे आपको उतने ज्यादा रूपए मिलेंगे। अगर आपको भी आपके दोस्त कोई रेफर लिंक सेंड करते हैं तो आपको समझ जाना है कि यहाँ आपके अकाउंट बनाने से आपके दोस्त को पैसे मिलेंगे ऐसे में आप भी इसे ज्वाइन करके अपना रेफरल प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here