घर से छिपकली भगाने के उपाय, छिपकली से परेशान हैं तो जरुर पढ़े

    घर से छिपकली भगाने के उपाय – छिपकली हर आम आदमी के घर में देखने मिल जाती हैं. सभी छिपकलियों को अपने घर से भगाना चाहते हैं क्योंकि छिपकली के घर के खाने या घर के सदस्यों पर गिरने का खतरा बना रहता है. वैसे आपको बता दे कि छिपकली में किसी तरह का जहर नहीं होता है लेकिन घर के बच्चे छिपकली से डर जाते है इसके अलावा छिपकली कई बार परेशानी का कारण भी बन जाती है जिस बजह से लोगो को अपने घरो से छिपकलियाँ को भगाना ही पड़ता है. हालांकि घर में छिपकली के होने से कीड़े-मकोड़े, पंतगी, झिंगुर आदि नहीं रहते है.

    घर से छिपकली भगाने के उपाय

    घर से छिपकली भगाने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट मौजूद है लेकिन वो प्रोडक्ट काफी विषैले होते है जिस बजह से छिपकलियाँ मर जाती है जिसके कारण उनको हमें बाहर फेकना पड़ता है. इसके अलावा ये विषैले प्रोडक्ट हमारे बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकते है. इसलिए हमें ऐसे तरीके अपनाना चाहिए जिससे छिपकली भाग जाये और हमें किसी भी तरह उन्हें मारने की जरुरत नहीं पड़े. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिससे आप छिपकलियों को मारने की बजाय उन्हें आसानी से भगा सकते है.

    घर से छिपकली भगाने के उपाय

    मोर के पंख से – मोर के पंख को आमतौर पर घर में सजावट के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन आप इसका उपयोग छिपकलियों को भगाने के लिए भी कर सकते है. इसके लिए आपको मोर पंख को उस जगह पर लगा देना है जहाँ छिपकलियाँ आती है. छिपकली इसे कोई जीव समझ कर इसके पास नहीं आती है.

    प्याज की गन्ध – बहुत से लोगो को प्याज की गंध पसंद नहीं होती है लेकिन सभी छिपकली भी प्याज की गंध के आस पास भी नहीं आती है इसके लिए आप प्याज को काटकर बल्ब या ट्यूब लाइट के आस पास लटका दे क्योंकि ज्यादातर छिपकलियां रोशनी के पास ही आती है और यही उन्हें कीड़े मकौड़े मिलते है.

    लहसुन की गंध – प्याज की तरह लहसुन से भी छिपकलियों को भगा सकते है इसके लिए लहसुन के कुछ कलियाँ को छीलकर उन्हें सुई की सहायता से धागे में पिरोकर छिपकलियों की जगह पर टांग सकते है.

    काली मिर्च और लाल मिर्च – इसमें आपको दोनों में से किसी एक मिर्च के पावडर को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल की सहायता से उन जगहों पर स्प्रे कर देना जहाँ ज्यादा छिपकलियां आती हो, मिर्च का स्प्रे करने से पहले अपने आप को सुरक्षित कर लेना चाहिए.

    घर से छिपकली भगाने में उपर्युक्त सभी आसान उपाय आपकी मदद करेंगे. अगर आप इन उपायों को समय समय पर करते रहेंगे तो आपके घर में छिपकलियां दोबारा लौटकर नहीं आयेंगी. इस तरह से आप छिपकली से छुटकारा पा सकते हैं.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here