रिज्यूम क्या होता है रिज्यूम कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे रिज्यूम क्या होता है रिज्यूम कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से इस आर्टिकल को जो भी व्यक्ति पढ़ रहा है वह व्यक्ति Resume को लेकर जरूर चिंतित हैं कि आखिर रिज्यूम में होता क्या है और हम रिज्यूम को कैसे बना सकते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Resume Kya Hota Hai और आप इसे किस प्रकार से बना सकते हैं हम आज के इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश करेंगे कि रिज्यूम कैसे बनता है और रिज्यूम आखिर कहां पर काम आता है।

रिज्यूम क्या होता है

आज के समय जो भी व्यक्ति जॉब करने के लिए किसी ऑफिस या फिर किसी कंपनी में गया है तो जाते ही सबसे पहले आपसे रिज्यूम जरूर माँगा होगा क्योंकि जब से इंटरनेट आया है, तब से ज्यादा तर चीजें ऑनलाइन होने लगी है और इसी तरीके से हमें इंटरव्यू देने से पहले हमें हमारा रिज्यूम देना पड़ता है।

कंपनी को Resume भी हम घर बैठे ही मेल कर सकते हैं उसके बाद ही हमें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तो आज के समय में जॉब पाने के लिए रिज्यूम एक बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु बन गई है कि हमारे इस आर्टिकल की तरफ से लेते हुए।

रिज्यूम क्या होता है

आप जब भी कंपनी को पास या फिर किसी ऑफिस में इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं तो आपने देखा होगा कि वहां पर कितने सारे लोग पहले से इंटरव्यू के लिए बैठे रहते हैं। तो जो व्यक्ति हमारा इंटरव्यू लेता है उसके पास इतना समय नहीं होता कि वह हमारे बारे में डिटेल से जानकारी हासिल कर करें हमसे इंटरव्यू ले सके तो इसके लिए वह हम से पहले हमारा रिज्यूम मांगता है अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि रिज्यूम होता क्या है।

अगर हम Resume को आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो रिज्यूम का मतलब होता है कि व्यक्ति के बारे में बिल्कुल शॉर्ट में जानकारी यानी कि हम जब भी कंपनी के पास इंटरव्यू देने जाते हैं तो एक पेज या दो पेज के ऊपर हमारी पूरी जानकारी लिखी हुई होती है वह भी शॉर्ट के अंदर इस कारण से इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को हमारे बारे में कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल जाती है। इस कारण से रिज्यूम आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण चीज बन गई है।

रिज्यूम का मतलब क्या होता है

अगर आप जानना चाहते हैं कि रिज्यूम का मतलब क्या होता है तो चलिए मैं आपको बिल्कुल आसान भाषा में समझाने की कोशिश करता हूं कि Resume का मतलब क्या होता है तो दोस्तों रिज्यूम का मतलब होता है कि संक्षिप्त में विवरण यानी कि किसी भी चीज के बारे में कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा जानकारी।

यानी कि हम कहीं पर भी जॉब करने के लिए जाते हैं तो हम एक रिज्यूम बनाते हैं जो कि एक या दो पेज का होता है लेकिन उसके अंदर हमारी पूरी जानकारी लिखी होती है जिस कारण से इंटरव्यू लेने वाले को या फिर कंपनी वालों को हमारे बारे में जल्दी से जल्दी कम समय में ज्यादा जानकारी मिल जाती है।

Resume के अंदर आपके नाम से लेकर है आपकी पढ़ाई तक की पूरी बात लिखनी पड़ती है यानी कि आपका नाम क्या है और आपने अभी तक कितनी पढ़ाई की है और अगर आपने किसी कंपनी में जॉब की है तो आप का एक्सपीरियंस कितना है, इन सभी बातों को आप को रिज्यूम के अंदर लिखना पड़ता है। तो अब आपको समझ आ गया होगा कि आखिर रिज्यूम का मतलब क्या होता है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आखिरी रिज्यूम काम क्या आता है।

रिज्यूम कब काम आता है

अगर आपने अपना रिज्यूम बना लिया है तो अब आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर यह रिज्यूम हमें कब और कैसे काम आएगा और इसकी जरूरत हमें कहां पर पड़ेगी तो चलिए दोस्तों में आप लोग बताता हूं कि Resume हमें कब काम आता है और इसकी जरूरत हमें कब पड़ती है।

  1. जब भी हम किसी कंपनी में या किसी ऑफिस में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं, तब हमें सबसे पहले रिज्यूम की जरूरत पड़ती है आज के समय में आप किसी भी कंपनी में चले जाएंगे आपको सबसे पहले रिज्यूम वहीं पर काम आता है।
  2. Resume की जरूरत हमें तब पड़ती है जब हमें कहीं पर भी हमारे बारे में शॉर्ट में और जल्दी से जल्दी जानकारी देनी हो तब हमें रिज्यूम की जरूरत पड़ती है क्योंकि रिज्यूम की मदद से कोई भी व्यक्ति हमारे बारे में कम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर पाएगा।

रिज्यूम कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से

दोस्तों ऊपर का आर्टिकल पढ़कर आपको रिज्यूम के बारे में काफी जानकारी हो गई होगी अब आप सोच रहे होंगे कि अगर हम Resume बनाना चाहे तो किस प्रकार से बना सकते हैं। तो चलिए दोस्तों इसमें मैं आपकी मदद करता हूं कि आप किस प्रकार से घर बैठे हुए अपने फोन की मदद से रिज्यूम को बना सकते हैं, रिज्यूम बनाने के लिए आपको नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा क्योंकि हर एक स्टेप में मैंने आपको आसानी से समझाने की कोशिश करी है, तो चलिए बढ़ते हैं हमारे पहले स्टेप की तरफ।

1. रिज्यूम बिल्डर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें

सबसे पहले आपको अपने फोन का प्ले स्टोर ओपन कर लेना है। और प्ले स्टोर ओपन करने के बाद सर्च बार में Resume Builder App, CV maker  एप्लीकेशन को सर्च कर देना है आप जैसे इस एप्लीकेशन को सर्च करेंगे तो यह आपको सबसे पहले नंबर पर देखने को मिलेगी और आपको इसे इंस्टॉल कर लेना है।

और अगर आप इस एप्लीकेशन को ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना चाहते हैं तो भी आप इसे बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. Create के बटन पर क्लिक करें

जब आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे और डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद नीचे कोने में आपको एक Create का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3. डिटेल को भरें

जब आप क्रिएट के बटन पर क्लिक करेंगे तो अप्लीकेशन द्वारा आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे नए पेज पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा जिनमें आपको अपनी डिटेल भरनी होगी जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।

4. View CV के बटन पर क्लिक करें

जब आप अच्छे से और बिल्कुल सही से अपनी डिटेल भर दें तो डिटेल भरने के बाद आपको नीचे एक View CV का बटन देखने को मिलेगा आपको उस बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आप एप्लीकेशन द्वारा एक नहीं पेज रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे।

5. डाउनलोड के बटन पर क्लिक करिए

एप्लीकेशन द्वारा आप जैसे ही नए पेज पर रिडायरेक्ट होंगे तो आपको वहां पर एक डाउनलोड का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना है।

जैसी ही आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका रिज्यूम बनकर तैयार हो जाएगा और आप उसे बाद में देख भी सकते हैं। तो इस प्रकार से आप एप्लीकेशन की मदद से बड़ी आसानी से अपना रिज्यूम बना सकते हैं।

रिज्यूम के फायदे

आपने अभी तक अपना रिज्यूम नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप अपना रिज्यूम बना लीजिए क्योंकि रिज्यूम की मदद से आज के समय में हमें बहुत से फायदे देखने को मिल जाते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि रिज्यूम से हमें क्या फायदे हो सकते हैं तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि अगर आपने अपना Resume बना लिया है तो इससे आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

  1. अगर हम रिज्यूम के सबसे बड़े फायदे की बात करें तो रिज्यूम का सबसे बड़ा फायदा हमें यही है कि इसकी मदद से हमें नौकरी मिलने में बहुत आसानी होती है।
  2. अगर आपने Resume बना लिया है तो आप इसकी बहुत सारी इकट्ठी फोटो कॉपी निकलवा कर अलग-अलग कंपनियों में दे सकते हैं जिससे कि आपको जॉब मिलने के चांस बढ़ जाएं।
  3. अगर आप रिज्यूम देकर किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो इससे कंपनी वालों पर आप का इफेक्ट अलग ही पड़ता है और इस कारण से वह आप से आसान से सवाल पूछते हैं ज्यादा कठिन सवाल है नहीं पूछते क्योंकि ज्यादातर जानकारी उनको आपके रिज्यूम से मिल चुकी होती।
  4. अगर आप एक बढ़िया रिज्यूम बना कर कंपनी में देते हैं तो इससे कंपनी वाले खुश होते हैं क्योंकि उन्हें आपको जानने में आसानी होती है रिज्यूम की मदद से।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि रिज्यूम क्या होता है रिज्यूम कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको रिज्यूम के बारे में ए टू जेड जानकारी देने की कोशिश की है, ताकि अगर आप किसी कंपनी में जॉब करने जाएं तो आपको रिज्यूम बनाने में और रिज्यूम के बारे में कोई भी दिक्कत ना आए अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके और आप अगर ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर लीजिए।

ये भी पढ़े –

एटीएम का फुलफॉर्म क्या होता है इसे हिंदी में क्या कहते है

बाइक लोन कैसे लें पूरी प्रक्रिया समझिये

मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी कितनी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here