RIP का मतलब क्या होता है हिंदी में रिप की फुल फॉर्म

इस पोस्ट में जानेंगे RIP का मतलब क्या होता है हिंदी में रिप की फुल फॉर्म अगर आप भी सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं तो आपने रिप नाम का शब्द जरुर सुना होगा हो सकता है आपकी इसका प्रयोग करते होंगे। जब भी किसी की व्यक्ति की मौत हो जाती है तो लोग अक्सर सोशल मीडिया में इसकी सूचना शेयर करते हैं। वहीं इसकी सूचना आते ही लोग R.I.P. लिखकर कमेंट करते हैं। आज के व्यस्त जीवन में ऐसे बहुत से शब्द होते हैं जिनका हम शोर्ट फॉर्म यूज करते हैं। कई बार तो हमें इस शोर्ट फॉर्म का मतलब पता ही नहीं होता है लेकिन बाकि लोग इनका इस्तेमाल करते हैं ऐसे में हम भी इनको बोलते या लिखते हैं।

RIP का मतलब क्या होता है

इन शोर्ट शब्दों का हमें यह तो पता होता है कि इनका इस्तेमाल कब करना है लेकिन इनका अर्थ पता नहीं होता है। जैसे DM, DP, LOL, Hi, OK, OMG आदि कई शब्द सोशल मीडिया में काफी प्रचलित हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनको इनका मतलब ही पता नहीं होता है। इन्ही में से एक शब्द RIP है जिसका इस्तेमाल अक्सर किसी की मृत्यु हो जाने पर किया जाता है। RIP को आप किसी की कब्र पर लिखा हुआ देख सकते हैं तो चलिए अब आपको इसका मीनिंग बताते हैं।

RIP का मतलब क्या होता है

दरअसल RIP का मतलब Rest in Peace होता है जिसे लैटिन शब्द Requiescat in Pace से लिया गया है इस शब्द का हिंदी अर्थ शांति से आराम करें (भगवान आपकी आत्मा को शांति दे) होता है। कुछ लोग R.I.P. के फुल फॉर्म को return if possible समझते हैं लेकिन इसका असली मीनिंग रेस्ट इन पीस ही होता है।

सोशल मीडिया या किसी जगह में RIP बोलने या लिखने से तात्पर्य मृत्यु को प्राप्त व्यक्ति की आत्मा को शांति पहुँचाना होता है। लोग रिप बोलकर या लिखकर व्यक्ति मरे हुए व्यक्ति की आत्मा को शांति मिले इसके लिए ईश्वर से दुआ करते हैं।

ईसाई लोग अपने धर्म में मरे हुए व्यक्ति की कब्र पर RIP लिखकर गोड से प्रार्थना करते हैं ताकि मरे हुए व्यक्ति की आत्मा को शांति मिले। हालाकि बाकि दूसरे धर्म जैसे इस्लाम, हिन्दू, सिख में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। लेकिन सोशल मीडिया में ज्यादातर लोग रिप का उपयोग करते हैं।

जैसा कि आपको भी पता होगा कि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया में इंग्लिश भाषा के शब्दों का प्रयोग करते हैं क्योंकि पूरा सोशल मीडिया ही इंग्लिश में होता है। ऐसे में अंग्रेजी शोर्ट शब्द जैसे DM, DP, Pic, LOL, Hi, OK, OMG, RIP का इस्तेमाल करना भी स्वाभाविक है। इन शोर्ट शब्द से समय और टाइपिंग दोनों की बचत होती है। हालाकि ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनको यह तो पता होता है कि इनका उपयोग कब करना है लेकिन इनका फुल फॉर्म और मीनिंग पता नहीं होता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि RIP का मतलब क्या होता है सोशल मीडिया में अक्सर शब्दों के शोर्ट फॉर्म का यूज किया जाता है क्योंकि इससे लम्बे शब्द को कम समय में समझाया जा सकता है। तो उम्मीद करते हैं जब भी आप किसी मरे हुए व्यक्ति को R.I.P. लिखकर या बोलकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तो आपको रिप की जानकारी भी याद रहेगी। अगर कोई दूसरा आपको इस विषय में सवाल करता है तो आप उसे भी इसके बारे में बता सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here