Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है

चलिए आज जानते हैं Roposo का मालिक कौन है Roposo कहां किस देश का ऐप है जब से भारत में शोर्ट वीडियो मेकिंग अप्प टिक टोक बैन हुआ है तब से ज्यादातर यूजर टिक टोक जैसे भारतीय कंपनी की एप तलाश कर रहे हैं। ऐसे में अब कुछ भारतीय ऐप लोकप्रिय हो रहे हैं जिसमें रोपोसो ऐप अभी पहले स्थान पर बना हुआ है। हालाकि यह भी टिक टोक जैसा शोर्ट वीडियो मेकिंग ऐप है लेकिन इसमें आप अपने पसंद के वीडियो देख सकते हैं। क्योंकि इसमें कई सारी केटेगरी दी हुई होती है। जैसे आपको कॉमेडी वीडियो देखना है तो आप कॉमेडी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद सभी कॉमेडी वीडियो दिखाई जाएँगी टिकटोक में आप ऐसा नहीं कर सकते थे।

Roposo का मालिक कौन है

अगर आपको भी शोर्ट वीडियो देखना पसंद है तो आप Roposo App का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह देश की लगभग 15 भाषाओं में उपलब्ध है गूगल प्ले स्टोर में अब तक इसे 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं। अगर यह इसी तरह लोकप्रिय होता गया तो जल्द ही यह 100 मिलियन डाउनलोड भी पार का जाएगा। वही Roposo की रेटिंग की बात करे तो प्ले स्टोर में इसके यूजर द्वारा इसे 4.2 की शानदार रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप में वीडियो क्रिएट करने पर फेंस द्वारा गिफ्ट के रूप में कॉइन मिलते हैं जिन्हें आप पैसों में कन्वर्ट करके निकाल सकते हैं।

Roposo का मालिक कौन है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोपोसो ऐप के मालिक यानी Owner Mayank Bhangadia (CEO), Avinash Saxena, Kaushal Shubhank हैं। ये तीनों लोग IIT Delhi के छात्र रह चुके हैं इन्होने मिलकर Roposo App को बनाया है इन्हें आप Founder भी कह सकते हैं इनकी पेरेंट कंपनी Glance InMobi Pte. Ltd है।

इस ऐप को 2014 में ही बना लिया गया था लेकिन उस समय शोर्ट वीडियो शेयरिंग एप इतने लोकप्रिय नहीं थे। यही वजह है कि शुरुआत में इसे कामयाबी नहीं मिली लेकिन जब टिक टोक दुनियाभर में लोकप्रिय होने लगा तो इसके जैसे कई सारे एप्लीकेशन बनते चले गए और यह ट्रेंड करने लगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में टोक टोक काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया था लेकिन डाटा प्राइवेसी को लेकर भारत सरकार से इसपर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद भारत में इसका विकल्प खोजा जाने लगा यह Roposo की टीम के लिए अच्छा अवसर था। जिसे देखते हुए इनकी कंपनी ने 10 जून 2020 को रोपोसो ऐप को एंड्राइड और iOS के लिए लांच कर दिया था।

Roposo किस देश का ऐप है

यह भारत का अपना शोर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसे Glance कंपनी द्वारा बनाया गया है। हालाकि अब इस तरह के कई सारे भारतीय ऐप आ गए हैं लेकिन उन सभी में अभी Roposo पहले स्थान पर बना हुआ है। एक तरफ जहाँ चाइना के टिक टोक पर डाटा प्राइवेसी का खतरा बना हुआ था लेकिन रोपोसो में आप बिना किसी समस्या के अपने वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। इनकी कंपनी अपने यूजर के डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं करती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है टिक टोक पर प्रतिबन्ध लग जाने के बाद यूजर और क्रिएटर दोनों ही नए एप की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए रोपोसो एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप एक क्रिएटर हैं तो आपको इस ऐप को यूज करके देखना चाहिए आप भी इससे फेमस हो सकते हैं। अब कई सारे टिक टोक क्रिएटर इस ऐप से जुड़ने लग गए हैं। तो उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण रहा होगा।

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

  1. आपका ब्लॉग मुझे बहुत अच्छा लगा,आपकी रचना बहुत अच्छी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here