रूस की जनसंख्या कितनी है 2020 में

आपको पता है Russia यानी रूस की जनसंख्या कितनी है 2020 में नहीं पता तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. क्षेत्रफल के आधार पर रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है लेकिन बाकि सबसे बड़े देशों के मुकाबले Russia की जनसंख्या बहुत कम है. Population के आधार पर दुनिया के सबसे बड़े देशों की बात करे तो रूस इस लिस्ट में 9वे स्थान पर आता है. इस देश की आबादी बाकि देशों की जनसंख्या की वृद्धि दर से नहीं बढ़ रही है यही वजह है कि रूस की Population में गिरावट देखी गयी है. कुछ सालों पहले ब्राजील की आबादी रूस से कम हुआ करती थी लेकिन वर्तमान में ब्राजील देश की आबादी रूस से काफी ज्यादा हो गयी है.

रूस की जनसंख्या कितनी है
rus ki jansankhya kitni hai

रूस में अंतिम बार अधिकारिक तौर पर साल 2010 में जनगणना की गयी थी. जिसकी रिपोर्ट साल 2011-12 में जारी की गयी थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक उस वक्त रूस की कुल जनसंख्या 148.8 मिलियन थी. जबकि कुछ अन्य रिपोर्ट के मुताबिक साल 2011 में इस देश की कुल जनसंख्या कम होकर 138.7 मिलियन थी. इस दौर में इसकी जनसंख्या बढ़ने की बजाय उल्टा घट रही थी.

रूस की जनसंख्या कितनी है

वर्तमान समय यानी 2020 की बात करे तो इस देश की आबादी 143,914,962 (14.3 करोड़) है. इस देश की 77% से अधिक आबादी इसके पश्चमी शहरों में रहती है. इसके सबसे अधिक आबादी वाले शहरों की बात करे तो मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग सबसे अधिक आबादी वाले शहर है. इनमे मॉस्को रूस की राजधानी है जहां लगभग 12 मिलियन से ज्यादा लोग रहते हैं.

आपको बता दे कि Moscow दुनिया का 11वां सबसे बड़ा शहर है. चूँकि रूस की आबादी इसके क्षेत्रफल के मुकाबले काफी कम है ऐसे में यहाँ का घनत्व काफी कम 8.4 पीपल पर स्क्वायर किलोमीटर है. रूस की जनसंख्या विश्व की जनसंख्या का केवल 1.87 प्रतिशत है. जैसा कि हमने आपको बताया कि इस देश की आबादी उस दर से नहीं बढ़ रही है जिस हिसाब से बाकि देशों की बढ़ रही है. वर्तमान समय 2019 में जनसंख्या वृद्धि दर में 0.05 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है.

धार्मिक आधार पर इसकी जनसंख्या देखे तो इस देश में कुल आबादी में 42.5 प्रतिशत Orthodox Christianity को मानने वाले है. 25 प्रतिशत लोग आध्यात्मिक हैं लेकिन इनका संबन्ध किसी भी धर्म से नहीं है. इसके अलावा 4.1 प्रतिशत ऐसे क्रिश्चियन हैं जिनका संबन्ध क्रिश्चियन धर्म के किसी खास संगठन से नहीं है. 13 प्रतिशत लोग नास्तिक हैं. 0.5 प्रतिशत अन्य तरह के क्रिश्चियन है. 6.5 प्रतिशत मुस्लिम, पगंस 1.3 प्रतिशत, बौद्ध 0.5 प्रतिशत, 1.1 प्रतिशत अलग अलग धर्म और 5.5 प्रतिशत लोगो के धर्म का पता नहीं है.

ये भी पढ़े –

अब आप जान गए होंगे कि रूस की जनसंख्या कितनी है रूस का क्षेत्रफल भारत से पांच गुना से भी अधिक है इतना विशाल देश होने के बाद भी रूस की जनसंख्या विश्व में नावें स्थान पर है जिसके कारण रूस का जनसंख्या घनत्व विश्व में सबसे कम में से है. रूस की अधिकांश जनसंख्या इसके यूरोपीय भाग में बसी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here