2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी टॉप 10 लिस्ट

2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी टॉप 10 लिस्ट पिछली पोस्ट में हमने आपको साल 2019 ODI में मोस्ट रन स्कोर करने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताया था। जिसमें भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का दबदबा है। ऐसे में बहुत से क्रिकेट प्रेमी जानना चाहते है कि आखिर इस साल कौन कौन से गेंदबाज की गेंदबाजी चली है। इस साल ODI में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए है। क्या इस लिस्ट में भारतीय गेंदबाज भी शामिल है। अगर आपने मन में कुछ इसी तरह के सवाल है तो इस पोस्ट में आपको इसका जबाव मिल जायेगा।

2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

क्रिकेट में जितना योगदान बल्लेबाज का होता है उतना ही योगदान गेंदबाज का भी होता है। हालाकि ज्यादातर लोग बैट्समैन को पसंद करते हैं लेकिन बॉलर के चाहने वालो की भी कमी नहीं है। जब भी कोई गेंदबाज विकेट लेता है तो उसे इतनी खुशी होती है जितनी बल्लेबाज को अर्द्धशतक या फिर शतक लगाने में होती है। अगर किसी मैच में किसी बॉलर की बोलिंग चल जाती है तो वह मैच का रुख पलटने का दम रखती है। ऐसे में गेंदबाज को किसी बैट्समैन से कम आंका नहीं जा सकता है।

2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

तो इस सूची में पहले स्थान पर न्यूज़ीलैंड के बॉलर ट्रेंट बौल्ट है। जिन्होंने इस साल अब तक 20 मैच खेले है। इसकी 20 पारियों में इन्होने सबसे अधिक 38 विकेट लिए हैं। ट्रेंट बौल्ट ने वर्ल्ड कप में भी शानदार गेंदबाजी की थी। जिसकी बदौलत इनकी टीम फाइनल तक पहुंची थी। बौल्ट इस साल एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 1 बार और 4 विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं।

2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद शमी हैं। इस साल सभी ने 18 मैच खेले है जिनमे वर्ल्ड कप के भी शामिल हैं इनकी 18 पारियों में इन्होने 37 विकेट लिए हैं। हालाकि शमी थोड़े महंगे साबित हुए हैं लेकिन टीम इंडिया की तरफ सबसे ज्यादा विकेट लेने में ये टॉप पर आते हैं। शमी भी इस साल एक मैच में 5 विकेट एक बार और 4 विकेट दो बार ले चुके हैं।

तीसरे स्थान पर न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज लोकी फ़र्गुसन हैं। जिन्होंने इस साल अब तक के 17 मैच में 35 विकेट लिए हैं। न्यूज़ीलैंड की तरफ से लोकी मोस्ट विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज है। जिन्होंने वर्ल्ड कप में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। लोकी एक मैच में 4 विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं इस दौरान इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 37 रन देकर 4 विकेट लेना रहा है।

तो अब आप जान गए होंगे कि 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी कौन है यहां हमने आपको ODI की मोस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज की सूची बताई है। इससे आपको इस साल के टॉप बॉलर की जानकारी मिल गयी होगी। बहुत से क्रिकेट प्रेमी सबके चहेते जसप्रीत बुमराह के बारे में भी जानना चाहते होंगे। तो आपको बता इस सूची में बुमराह 15वें नंबर पर मौजूद हैं। जिन्होंने इस साल 14 मैच में 25 विकेट लिए हैं। ज्यादा खिलाड़ियों की सूची के लिए आप ऊपर दी गयी इमेज देख सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here