जब सचिन तेंदुलकर ने 78 पारियों बाद लगाया अपना पहला शतक

क्रिकेट जगत में ऐसे बहुत से रिकॉर्ड है जो अभी भी बहुत कम लोगो को पता है. आज हम ऐसे ही एक खास रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद आप भी नहीं जानते होंगे. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बारे में सभी जानते है सबको पता है कि सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन है सचिन तेंदुलकर शतको का शतकों लगाने वाले एक मात्र खिलाड़ी है. अगर अर्धशतक लगाने की बात करे तो सचिन ने सबसे ज्यादा 163 अर्धशतक लगाये है. सचिन ने साल 1989 में अपने क्रिकेट करियर का आगाज किया था इस दौरान उन्होंने कुल 664 मैच खेले है जिसमे 34357 रन बनाये है.

sachin first century
espncricinfo

आपको शायद पता नहीं होगा कि शतकों का शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला वनडे शतक 78 पारियों बाद लगाया था. जी हाँ सचिन ने साल 1989 में अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन उन्होंने अपना पहला वनडे शतक साल 1994 में लगाया था.

साल 1994 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिंगर वर्ल्ड सीरिज खेली गयी थी. जिसमे सचिन नेअपना पहला वनडे शतक लगाया था. ये सीरिज का तीसरा मैच था. इस मैच में भारत ने पहले बेटिंग की थी जिसमे सचिन तेंदुलकर और मनोज प्रभाकर ने पारी की शुरुआत की थी. ये साझेदारी ज्यादा देर तक नहीं टिक पायी और मनोज प्रभाकर 20 रन बनाकर आउट हो गए. हालाकि सचिन क्रीज पर टिके रहे और अपना वनडे इतिहास का पहला शतक लगा दिया. इस मैच में सचिन ने 130 बॉल पर 110 रन की पारी खेली थी जिसमे 2 छक्के और 8 चौके लगाये थे.

आपको बता दे कि इस समय टीम इंडिया में ज्यादातर खिलाडी आलराउंडर थे क्योंकि इस मैच में सचिन के साथ ओपनिंग करने वाले मनोज प्रभाकर एक अच्छे गेंदबाज भी है. इस मैच में मनोज प्रभाकर ने 3 विकेट लिए थे. वही सचिन ने भी इस मैच में बोलिंग की थी जिसमे इन्होने 3 ओवर में 15 रन दिए थे. इस मैच में टीम इंडिया ने 246 रन बनाये थे जिसके जबाब में ऑस्ट्रेलिया 215 रन पर आलआउट गयी थी.

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here