जब सचिन को हेलमेट पर गेंद लगने से आउट दे दिया था जानिए क्या है नियम

जब क्रिकेट की बात होती है तो नाम आता है सचिन तेंदुलकर का जी हां आज हम कोई रिकॉर्ड नहीं बल्कि एक नियम के बारे में बताने जा रहे है. क्रिकेट को हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है क्रिकेट के नियमो की बात करे तो लगभग हर क्रिकेट प्रेमी को क्रिकेट के सभी नियम पता है लेकिन क्रिकेट के कुछ ऐसे नियम भी है जिनके बारे में बहुत कम लोगो को जानकारी है तो आज हम ऐसे ही अनजाने नियम को बताने जा रहे है.

क्रिकेट के एक नियम LBW के बारे में सभी जानते है अगर स्टंप पर लगने वाली गेंद बल्लेबाज के पैड से टकरा जाती है तो उसे आउट दे दिया जाता है LBW नियम को इसलिए बनाया गया था ताकि गेंद आउट होने से बचने के लिए बल्लेबाज अपने बल्ले के स्थान पर शरीर का इस्तेमाल न करे. इस नियम के मुताबिक जरुरी नहीं है कि गेंद बल्लेबाज के पैड से ही टकराए. अगर स्टंप पर लगने वाली गेंद आपके बल्ले और दस्ताने को छोड़ आपके शरीर पर लगती है तो भी आउट दिया जा सकता है.

सचिन को हेलमेट पर गेंद लगने पर आउट दे दिया
सचिन को हेलमेट पर गेंद लगने पर आउट दे दिया

ऐसा ही सचिन तेंदुलकर के साथ हुआ सचिन को हेलमेट पर गेंद लगने से आउट दे दिया. अब आप सोच रहे होंगे कि गेंद हेलमेट पर लगने पर आउट कैसे दिया जा सकता है दरअसल एडिलेड में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान एक संभावित बाउंसर से बचने के लिए सचिन नीचे बैठ गए और गेंद उनके हेलमेट से टकराकर चली गयी एम्पायर ने सचिन के हेलमेट को स्टम्प के सामने पाया और उन्हें आउट दे दिया.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here