प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है 2020 में

आज के पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है 2020 में इसके बारे में बताने जा रहे हैं. हमारे देश भारत में सबसे ताकतवर आदमी देश के प्रधान मंत्री को माना जाता है क्योंकि उनके हाथों में पूरे देश की बागडोर होती है. देश के प्रधानमंत्री कभी भी देश में चल रहे रुपयों को बंद करने का दम रखते है और ये हमने हालही में देख भी लिया है. लेकिन क्या आपको पता है देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वेतन कितना है. अगर आप सोच रहे होंगे कि देश के प्रधानमंत्री मोदी जी की सैलरी करोड़ो रुपयों में होगी लेकिन ये पूरी तरह से असत्य है.

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है

प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक़, प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है. निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 45,000 रुपये, रोज़ का भत्ता 2000 रुपये यानि एक महीने का 62,000 रुपये और व्‍यय भत्ता 3000 रुपये, यानि कुल मिलाकर नरेन्द्र मोदी जी की सैलरी 1.6 लाख रुपये महीना है.

एक मजबूत अर्थव्यवस्था और तेजी से बढ़ती इकोनॉमी के बावजूद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सैलरी दुनिया के अन्य राष्ट्र अध्यक्षों के मुकाबले बेहद कम है आपको बता दे कि दिल्ली के विधायकों की सेलरी इससे कई गुना ज्यादा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आम आदमी पार्टी के विधायकों की सैलरी 2.35 लाख है.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ज़्यादातर अपनी सैलरी दान कर देते हैं. जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री भी थे तब भी ऐसा ही करते थे. एक अफ़सर ने बताया, जब उन्होंने मुख्यमंत्री का पद छोड़ा था तब 21 लाख रुपये उन्होंने गुजरात में बेटियों के नाम कर दिया था.

तो अब आप जान गए होंगे कि प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है PM मोदी को शुरू से ही धन कमाने का लालच नहीं रहा है इसलिए वो जो भी सैलरी मिलती है उसका ज्यादातर हिस्सा जरुरतमंदों को दे देते है. आपको जानकर हैरानी होगी की देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जी ने जब कार्यभार संभाला है तब से उन्होंने अभी तक कोई छुट्टी नहीं ली है.

ये भी पढ़े –

8 COMMENTS

  1. you are reporting send toPatna High court me 09/07/2019 Ko something bam balast hone Bala hai aap se Anirudh hai ki aap action Lene kyipya kre.

    • kya apko pta hai prithavi kyu ghumti hai
      Nhi jante hai to aap tensan nhi lijiye mae apko batayu ga

      Prithavi grutava aakarsao ke karan ghumti hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here