समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले मोबाइल से

आज के इस आर्टिकल के अंदर हम समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले मोबाइल से इसके बारे में बात करेंगे और इस आर्टिकल के अंदर हम आपको समग्र आईडी के बारे में ए टू जेड जानकारी देंगे ताकि अगर आप पर समग्र आईडी बनवाएं तो आपको यह जानकारी काम आए और इस आर्टिकल में हम आपको समग्र आईडी के बारे में और भी जानकारी देंगे ताकि आपको आगे कहीं भी कोई दिक्कत ना हो।

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले

जैसा कि हम सभी जानते हैं समग्र परिवार आईडी देश के हर एक व्यक्ति को दी गयी है और यह एक दम फ्री है यह आईडी किसी व्यक्ति के पूरे जीवन काल तक एक ही रहेगी इस आईडी के जरिये व्यक्ति भारत सरकार से मिलने वाली योजनाओं का लाभ ले सकता है अगर आपको भी किसी प्रमाण पत्र बनवाना है या कहीं नौकरी के लिए आवेदन करना है तो वहां आपको समग्र आईडी की भी जरुरत पड़ेगी

अगर आपको समग्र आईडी निकालने के बारे में जानकारी नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर आपको समग्र आईडी निकालने के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और आप इस जानकारी को पूरा लास्ट तक पढ़ कर अपनी समग्र आईडी बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं तो चलिए दोस्तों आज इस आर्टिकल को शुरू करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

समग्र आईडी क्या है

अगर आप भारत के नागरिक से हैं तो आपको कहीं पर भी सरकारी या गैर सरकारी योजना का लाभ उठाते वक्त समग्र आईडी की जरूरत तो जरुर पड़ी होगी और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे समग्र आईडी क्या है समग्र आईडी दो प्रकार की होती है जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।

समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके अंतर्गत हर एक परिवार का यह कार्ड बनाया जाता है और जिस परिवार का समग्र कार्ड बन जाता है उस परिवार को 8 अंक का नंबर दिया जाता है और इस परिवार को एक समग्र कार्ड दिया जाता है जिससे हम परिवार की पूरी डिटेल निकाल सकते हैं कि उस परिवार में कितने सदस्य हैं और उनकी उम्र क्या है और उनके नाम क्या है यह सभी चीजें हम इस कार्ड से निकाल सकते हैं।

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले

अगर आपको समग्र आईडी निकालना नहीं आता तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पॉइंट के अंदर मैं आपको बताऊंगा की आप समग्र परिवार आईडी कैसे निकालते हैं समग्र आईडी निकालने के लिए मैंने आपको नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपनी समग्र आईडी को निकाल पाएंगे तो चलिए देखते हैं उन स्टेपस को।

1. सबसे पहले ब्राउजर को ओपन करें

समग्र परिवार आईडी निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप या कंप्यूटर किसी में भी क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको सर्च बार पर क्लिक करना है सर्च बार पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर एक वेबसाइट को सर्च करना होगा जिसके थ्रू हमें समग्र परिवार आईडी निकालेंगे।

2. वेबसाइट को सर्च करें

जब आप अपने फोन या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर ओपन कर ले तो वहां पर आपको सर्च बार में samagra.gov.in वेबसाइट को सर्च कर लेना है जैसे कि आप इस वेबसाइट को सर्च करोगे तो यह आपको सबसे पहले नंबर पर देखने को मिलेगी क्योंकि यह समग्र परिवार आईडी निकालने की ऑफिशियल वेबसाइट है तो आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर यहीं से जाना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आप सीधे इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं। जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट के अंदर देख सकते हैं।

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले

3. समग्र आईडी जाने प्रोफ़ाइल देखें ऑप्शन पर जाएं

जब आपके सामने ऐसा इंटरफेस ओपन हो जाए तो आप को इसे थोड़ा ऊपर की ओर सैक्रोल करना है जब आप इसे ऊपर की और सैक्रॉल करोगे तो आप को वहां पर एक ऑप्शन मिलेगा समग्र आईडी जाने, प्रोफ़ाइल देखें और इस ऑप्शन के नीचे आप को कुछ और ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

वहां पर आप को एक ऑप्शन मिलेगा परिवार आईडी से जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हो और जैसे ही आप को ये ऑप्शन मिले तो आप को उस पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप को वेबसाइट द्वारा एक नए पेज पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले

4. समग्र परिवार कार्ड प्रिंट करें ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप परिवार आईडी से ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया ऑप्शन देखने को मिलेगा समग्र परिवार कार्ड प्रिंट करें और वहां पर नीचे आपको एक फॉर्म सा देखने को मिलेगा और उसके अंदर आपको आपका समग्र आईडी नंबर डाल देना है और समग्र आईडी नंबर डालने के बाद नीचे आपको एक कैप्चा कोड देखने को मिलेगा उस कैप्चा कोड को बिल्कुल सही से उस बॉक्स में फील कर देना है और फिल करने के बाद देखें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जब आप देखें ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करते ही आपको आपका समग्र आईडी परिवार कार्ड देखने को मिल जाएगा और उसके नीचे आपको एक प्रिंट का ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसी आप प्रिंट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका समग्र परिवार के कार्ड प्रिंट हो जाएगा।

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले

समग्र परिवार आईडी क्या होती है

समग्र परिवार आईडी पूरे परिवार की आईडी होती है और यह पूरे परिवार के सदस्यों को दर्शाती है हम इस समग्र परिवार आईडी से परिवार के सभी सदस्यों के नाम को देख सकते हैं। उनकी अलग अलग सदस्य आईडी भी देख सकते हैं और समग्र परिवार आईडी 8 अंकों की होती है समग्र परिवार आईडी के अंदर हमें हमारे परिवार की सभी डिटेल देखने को मिलती हैं जैसे कि हमें हमारे आधार कार्ड नंबर और साथ में अन्य डिटेल भी देखने को मिलती है।

परिवार के सदस्य की आईडी

परिवार सदस्य आईडी एक ऐसी आईडी होती है जो कि सिर्फ फॅमिली में 1 सदस्य की ही होती है परिवार सदस्य आईडी में सिर्फ एक ही सदस्य की जानकारी होती है और परिवार सदस्य आईडी, समग्र परिवार आईडी से जुड़ी हुई होती है इस आईडी से हम उस सदस्य की पूरी जानकारी देख सकती हैं जिस सदस्य की वह सदस्य आईडी है। परिवार सदस्य समग्र आईडी में उस सदस्य से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारी होती है जैसे कि उसका जेंडर और उसका आधार नंबर व बाकी अन्य जानकारियां भी परिवार सदस्य आईडी के अंदर होती है।

तो इस प्रकार से आप अपनी परिवार की समग्र परिवार आईडी बड़ी ही आसानी से घर बैठे हुए और बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं और यह हर एक व्यक्ति बड़ी आसानी से देख पाएगा जो भी इस आर्टिकल को पूरा पड़ेगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि हम किस प्रकार से भारत में समग्र आईडी को निकाल सकते हैं और इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको समग्र आईडी के बारे में पूरी जानकारी दी है ताकि आपको समग्र आईडी निकलावते वक्त कहीं भी कोई दिक्कत ना हो क्योंकि कई लोगों को समग्र आईडी के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती और वे समग्र आईडी निकालने जाते हैं तो उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अब आप समझ गए होंगे कि समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले मोबाइल से अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आगे और लोगों तक भी पहुंच सके और वह भी जानकारी का फायदा उठा सकें और आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ते रहने के लिए।

ये भी पढ़े –

सीआईडी और सीबीआई में अंतर जानिये

गूगल का मालिक कौन है यह कहाँ की कंपनी है

ये है बॉलीवुड का सबसे अमीर हीरो जानिये कितना पैसा है इनके पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here