Samsung कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

चलिए आज जानते है Samsung कंपनी का मालिक कौन है सैमसंग कहां किस देश की कंपनी है अगर आप एक मोबाइल यूज करते है तो आपने इस कंपनी के बारे में जरुर सुना होगा। हो सकता है कि आपने बचपन में भी सैमसंग के फोन उपयोग करे होंगे या आज आपके पास भी इसका स्मार्टफोन हो क्योंकि यह सैमसंग मोबाइल फोन बनाने वाला दिग्गज ग्रुप है और यह इस फील्ड का काफी पुराना ग्रुप है। वर्तमान समय की बात करे तो आज इस कंपनी को एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी मानी जाती है। भले ही अब आपको इसके कीपैड फोन न मिले क्योंकि आज का जमाना स्मार्टफोन का है स्मार्टफोन के छेत्र में भी सैमसंग काफी कामयाब कंपनी है।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

आज के समय दुनिया के ज्यादातर देश में आपको इसके स्मार्टफोन देखने को मिल जायेंगे। भारत में भी काफी लोग सैमसंग के फोन उपयोग करते है। हालाकि चाइना की कई कंपनियां भारत में दस्तक दे चुकी है जिसकी वजह से Samsung को चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल रही है लेकिन बजट स्मार्टफोन हो या महंगे फोन सभी में सैमसंग काफी अच्छा बिजनेस कर रही है। वैसे अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ स्मार्टफोन बनाती है तो आपको इसका इतिहास चौका सकता है ऐसा हम क्यों कह रहे है यह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

आपको बता दे कि Samsung कंपनी के मालिक Lee Byung Chul है। इन्हें कंपनी का फाउंडर भी माना जाता है क्योंकि साल 1938 में इन्होने अपनी कंपनी की नीव रखी थी। Lee Byung chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था। उन्होंने इकोनॉमी में ग्रेजुएशन और एमबीए किया था। जिस तरह हमारे देश में मुकेश अंबानी को सबसे सफल बिजनेसमैन माना जाता है ठीक उसी तरह यह अपने ज़माने के सबसे सफल बिजनेसमैन माने जाते थे।

आज सैमसंग जिस मुकाम में है उसमें इनके Owner ली ब्युंग चुल का काफी योगदान है। हालाकि अब सैमसंग के मालिक ली ब्युंग चुल इस दुनिया में नहीं है। 19 नवम्बर 1987 को इनका देहांत हो गया था लेकिन इनका काफी बड़ा परिवार है जिसमें इनके बेटे से लेकर पोते पोती तक है ऐसे में इनकी मृत्यु के बाद इनके परिवार के लोग कंपनी को चला रहे हैं।

Samsung किस देश की कंपनी है

सैमसंग के फाउंडर Lee Byung Chul का जन्म साउथ कोरिया में हुआ था और इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत भी साउथ कोरिया में ही थी। ऐसे में Samsung साउथ कोरिया की कंपनी है। भले ही आज सैमसंग बहुराष्ट्रीय बन गयी है लेकिन आज भी कंपनी की सारी देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सीओल में मौजूद मुख्यालय से की जाती है।

जिस तरह भारत में रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है उसी तरह सैमसंग साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साउथ कोरिया पूर्वी एशिया में मौजूद छोटा सा देश है जिनकी जनसँख्या भी बहुत कम है इस देश की GDP में सैमसंग का 17 प्रतिशत योगदान है। अगर इस कंपनी को घाटा चला जाए तो इस देश की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुँच सकता है।

Samsung कंपनी का इतिहास

कंपनी की शुरुआत नूडल बनाने का सामान, आटा और मछली को अन्य देशों में भेजने के साथ हुई थी। इसके बाद कंपनी ने 1950 से लेकर 1960 तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल के चेत्र में भी काम किया लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली। इसके बाद साल 1969 कंपनी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ जब इन्होने तकनीकी दुनिया में कदम रखा।

और Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की गयी इस समय कंपनी ने टीवी बनाने का काम किया और साल 1970 में अपना पहला ब्लैक एंड वाइट टीवी लांच किया। इस समय बाजार में टीवी की काफी अधिक मांग थी ऐसे में इनकी टीवी को भी काफी अच्छा रिस्पांस मिला। इसके बाद सैमसंग फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसे सभी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बनाने लगी।

अब मोबाइल का दौर शुरू हो चुका था जिसे देखते हुए कंपनी ने 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ कंप्यूटर पार्ट्स बनाने का काम शुरु किया तब से लेकर कंपनी के प्रोडक्ट की ग्रोथ में बढ़ोत्तरी होती चली गयी। वर्तमान समय में ऐसा कोई भी तकनीकी छेत्र नहीं है जहाँ कंपनी की पहुँच न हो कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन हर छेत्र में इसके काफी अच्छे प्रोडक्ट देखने को मिल रहे हैं।

भारत में Samsung की मौजूदगी

अगर आपको लगता है कि सैमसंग भारत में बीते कुछ सालों से ही काम कर रही है तो आपको बता दे कि Samsung ने साल 1995 में भारत के श्रीपेरंबदूर में प्लांट लगाया गया था। भारत में कंपनी के 1.5 लाख से भी अधिक रिटेल आउटलेट है। हालही में कंपनी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया है। जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने किया था यह प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है।

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि Samsung कंपनी का मालिक कौन है Samsung किस देश की कंपनी है आज यह बहुराष्ट्रीय ग्रुप बन चुका है जो दुनिया के ज्यादातर देशों में अपने प्रोडक्ट सेल कर रहा है। आज सैमसंग की मुख्य पहचान स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के रूप में है जिसे देखते हुए इनका मुख्य फोकस स्मार्टफोन की दुनिया में हो रहा है। वैसे आपको बता दे कि इस कंपनी में दुनियाभर में 3 लाख से भी अधिक लोग काम करते है। आज यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गयी है जिसकी मार्केट वैल्यू लगभग 2.23 लाख करोड़ रुपए है।

6 COMMENTS

  1. Aj tak ye to pata tha ki samsung kahan ki company hai lekin inke malik ke bare me bhi koi jankari nahi thi. Lekin apki post padhne ke baad vo bhi ho gai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here