सरपंच को हटाने के नियम और 2022 की नई प्रक्रिया जानिये

सरपंच को हटाने के नियम और पूरी प्रक्रिया जानिये क्या आपके गाँव का प्रधान काम नहीं कर रहा है अगर ऐसा है तो आप सरपंच को पद से हटाने के लिए प्रयास कर सकते हैं जी हाँ किसी भी ग्रामीण इलाके में सरपंच पद का काफी योगदान होता है क्योंकि इसी पद के ऊपर अपना ग्रामीण इलाकों का विकास करना होता है लेकिन कई बार लोग चुनाव में सरपंच पद हासिल करने के बाद गाँव के विकास को भूल जाते हैं।

सरपंच को हटाने के नियम

अक्सर देखा गया है कि गाँव के सरपंच चुनाव जीत जाने के बाद अपने ग्रामीण लोगो की समस्या नहीं सुनते हैं जिस काम के लिए लोगो ने प्रत्याशी को वोट दिए थे अगर वह सरपंच बन जाने के बाद उन कामों को भूल जाता है तो जाहिर सी बात है लोग ऐसे सरपंच को हटाना चाहेंगे हालाकि किसी सरपंच को पद से हटाना थोड़ा मुस्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं।

हर जगह सरपंच को कई नामों से जाना जाता है जैसे सरपंच, मुखिया, प्रधान, सर्पनिया, हेत्तली और ग्राम दरोगा। Sarpanch किसी भी गांव के मुखिया को कहा जाता है, जब किसी गांव के सरपंच पद पर किसी व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है, तब गांव के सभी व्यक्ति वोट डालकर सरपंच को नियुक्त करते हैं।

पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी गावों के मुखिया की नियुक्ति होती है, सरपंच की नियुक्ति 5 साल के लिए होती है। लेकिन अगर इन पांच सालों में आपका सरपंच गाँव के लोगो की समस्या हल नहीं कर रहा है तो गाँव के लोग चाहे सरपंच को हटा भी सकते हैं इसके लिए आपको पहले Sarpanch Ko Kaise Hataye सरपंच को हटाने के नियम और पूरी प्रक्रिया जाननी होगी इसके बाद ही आपको कोई कदम उठाना चाहिए

सरपंच को हटाने के नियम

अगर कोई सरपंच सही से कार्य नहीं करता, अगर आपको लगता है कि कोई सरपंच काम के लिए आए पैसों को खुद के लिए या अपने परिवार के लिए प्रयोग कर रहा है, किसी से भेदभाव कर रहा है या गांव के विकास के लिए कार्य नहीं करता हैं, तो Sarpanch को हटाया जा सकता है।

इसके अलावा कुछ कारणों की बात करें तो अगर कोई सरपंच कानून का पालन नहीं करता है या कोई अपराध करता है, जिसका आपको पता चल जाता है तो आप अविश्वास प्रस्ताव पास करवाकर सरपंच को उसके पद से हटवा सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं किन तरीको से सरपंच को हटाया जा सकता है?

सरपंच को कैसे हटाया जा सकता है

अगर कोई व्यक्ति सरपंच को उसके पद से हटाना चाहता है तो कोई एक व्यक्ति उसे सरपंच पद से नहीं हटा सकता, सरपंच को उसके पद से हटाने के लिए आपको अविश्वास प्रस्ताव को पास कराना होगा।

सरपंच को अविश्वास प्रस्ताव से कैसे हटाएं

अविश्वास प्रस्ताव पास करके आप गांव के किसी भी पद के अधिकारी को हटा सकते हैं, अविश्वास प्रस्ताव पास करने के लिए किसी गांव में जीतने भी वोटर हैं, उन वोट का दो तिहाई ⅔ भाग सरपंच के खिलाफ होना चाहिए, या हम यह भी कह सकते हैं कि जो अविश्वास प्रस्ताव आप Sarpanch के खिलाफ देना चाहते हैं, उस पर गांव के voting करने वाले लोगों में से दो तिहाई लोगो का sign होना चाहिए।

दो तिहाई लोगो को सरपंच के खिलाफ लाने के लिए आप सरपंच को हटाने के कारणों को आप लोगो के सामने ला सकते हैं अर्थात हम कह सकते हैं कि जब आप सरपंच के खिलाफ सबूत इकट्ठा कर लेंगे तो लोग अपने आप सरपंच के खिलाफ हो जाएंगे।

गांव के सरपंच को हटवाने के लिए ग्राम पंचायत के 3 सदस्यों को पंचायतीराज अधिकारी (district panchayats officer) के पास जाकर अविश्वास प्रस्ताव का Notice देना होगा, इस notice की district panchayats officer द्वारा अच्छे से जांच होगी।

अगर इस Notice में कोई गड़बड़ नहीं है, तो district panchayats officer सरपंच को नोटिस भेजकर बताएगा की आपके खिलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव का Notice मिला है और इसके बाद पंचायती राज धाराओं के अंतर्गत 30 दिन के अंदर एक बैठक आयोजित होगी।

इस बैठक के बारे में सरपंच को 15 दिन पहले ही बताया जाना चाहिए, अगर ऐसा ना हो तो वह बैठक कोई मायने नहीं रखेगी।

इस बैठक में ग्राम पंचायत के ⅔ सदस्य आने आवश्यक है, अगर इस बैठक में ग्राम पंचायत के ⅔ सदस्य नहीं आते है तो यह बैठक ग्राम पंचायत के कोरम में नहीं मानी जाएगी और इसका कोई महत्व नहीं रहेगा।

इसके अलावा ग्राम पंचायत के ⅓ सदस्यों का मतदान सरपंच के खिलाफ़ होना चाहिए, अगर ऐसा हो जाता है, तो आपके गांव के सरपंच को हटा दिया जाएगा।

सरपंच हटने के बाद नया सरपंच कौन बनेगा

सरपंच के तुरंत हटाए जाने के बाद सरपंच के सभी काम उपप्रधान संभालता है और 6 महीनों के अंदर दोबारा voting हो जाती है और फिर से नया सरपंच बना दिया जाता है।

सरपंच को आसानी से नहीं हटा सकते

अगर आप सरपंच को उसके पद से हटाना चाहते हैं तो आपके पास सबूत के साथ इसका कारण होना चाहिए, ऐसे बिना सबूत के अविश्वास प्रस्ताव नहीं दिया जा सकता और ऐसा करने पर आपके खिलाफ़ भी कदम उठाया जा सकता है।

ग्राम पंचायत के लिए कितना पैसा आता है

आपकी ग्राम पंचायत के लिए कितना पैसा आया है, यह जानने के लिए आप egramswaraj.gov.in website visit करें और planning वाले सैक्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप हर जगह की ग्राम पंचायत के लिए कितना पैसा आया है यह पता कर सकते हैं।

सरपंच के कार्य और अधिकार

अगर आप किसी सरपंच को उसके पद से हटाना चाहते हैं, तो आपको सरपंच के अधिकारों और कार्यों का पता होना बहुत ही जरूरी है चलिए अब हम सरपंच के कार्य और अधिकार के बारे में जानते हैं।

  • सरपंच का कार्य गांव का हर दिशाओं में विकास करना ही होता हैं।
  • गांव के हर व्यक्ति को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी देना।
  • शिक्षा का अच्छा प्रबंध करना।
  • अपने गांव में पानी का अच्छा प्रबंध रखना।
  • गांव में हो रहे झगड़ों का समाधान करना।
  • गांव के लोगों से विकास के लिए कार्यों में सहयोग लेना।
  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी योजनाएं लेकर आना।
  • स्वच्छता अभियान चलाना।

सरपंच बनने के लिए योग्यता

अगर कोई व्यक्ति किसी भी पद पर नियुक्त होना चाहता है, तो कुछ requirements की पूर्ति होनी चाहिए, महिला और पुरुष दोनों ही सरपंच बन सकते हैं और सरपंच बनने के लिए आपको जो भी requirements चाहिए होगी वो नीचे बताई गई है।

  • आपकी उम्र 21 वर्ष या 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • अगर आप सरपंच बनना चाहते हैं, तो आपका नाम उस ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में होना जरूरी है।
  • जो कानून राज्य विधानमंडल द्वारा बनाए गए हैं उनकी मांग को पुरा करते हुए सरपंच बनने के योग्य होना चाहिए।
  • सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • सरपंच पद के उम्मीदवार की 10th class पास होनी चाहिए।

ये भी पढ़े – स्टॉक मार्केट से हर दिन लाखों रूपये कैसे कमाए

सरपंच बनने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप सरपंच बनना चाहते हैं तो आपको सरपंच पद के लिए चुनाव लडना पड़ेगा और सरपंच पद का चुनाव लड़ने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आधार कार्ड या पैन कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • मोबाइल नंबर।
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • पुलिस-प्रशासन द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र।
  • किसी भी बैंक में अकाउंट।
  • चल-अचल सम्पति प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • शौचालय का शपथ-पत्र।
  • सरकारी कर्मचारी नहीं होने का प्रमाण।
  • अभ्यर्थी के परिवार की आर्थिक स्थिति।
  • आय प्रमाण पत्र।

FAQ सरपंच को पद से हटाने से संबंधित

सरपंच को पद से हटाने के लिए क्या करें?

सरपंच को पद से हटाने के लिए गाँव के लोगो को सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास करवाना होगा इस प्रस्ताव में आधे से अधिक वोट सरपंच के खिलाफ होना चाहिए इसके साथ सरपंच के खिलाफ पक्का सबूत होना चाहिए।

सरपंच की शिकायत कैसे करें?

सरपंच की शिकायत करने के लिए आप 181 पर call कर सकते हैं, इसके अलावा आप जिला कलेक्टर को भी लेख लिखकर सरपंच की शिकायत कर सकते हैं।

सरपंच को किन नामों से जाना जाता है?

सरपंच को हर जगह अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे- सरपंच, मुखिया, प्रधान, सर्पनिया, हेत्तली और ग्राम दरोगा।

सरपंच को कौन चुनता है?

जिस गांव का सरपंच चुनना होता है, वहां वोटिंग होती हैं जिसमें 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग मतदान करके सरपंच का चुनाव करते हैं।

सरपंच का चुनाव कितने समय बाद होता है?

सरपंच का चुनाव हर 5 वर्ष बाद होता है, इसके अलावा अगर सरपंच अपना कार्य ढंग से नहीं करता तो उसे 5 वर्ष से पहले भी हटाया जा सकता है और फिर से voting कराकर नया सरपंच बनाया जाता है।

Conclusion

तो हमें उम्मीद है कि आज के इस लेख सरपंच को हटाने के नियम और पूरी प्रक्रिया में आपको सरपंच पद से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल गया होगा। आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे social media पर share करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाइए और Sarpanch के इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें Comment करके जरूर बताएं और भविष्य में आपको किस विषय में जानकारी चाहिए यह भी जरूर बताएं। इस आर्टिकल को शेयर जरुर करें।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here