SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये 2 मिनिट में

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये आज के समय लगभग सभी बैंक खाते खुलवाने के साथ ही एटीएम कार्ड भी प्रोवाइड करवा देते हैं ऐसे में हमें एटीएम तो मिल जाता है लेकिन उसके पिन को प्राप्त करने के लिए हमें परेशान होना पड़ता है क्योंकि पहले के समय जब भी New ATM Card बनता था तो उसका पिन हमें बैंक में मिल जाता था लेकिन अब नियम बदल चुके हैं. अब पिन बैंक में मिलने के बजाय उसे हमें एटीएम मशीन में New PIN Generate करना पड़ता है. तो अगर आप भी अपने नए Debit Card का पिन प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं SBI ATM कार्ड का PIN Generate कैसे करे. यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

जब हम में से कई लोगो के कार्ड की वेलेडिटी समाप्त हो जाती है या किसी कारण से कार्ड खो जाता है तो हम न्यू एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते है. कुछ दिन बाद हमें हमारा एटीएम मिल जाता है लेकिन बिना पिन के हम उसे यूज़ नहीं कर पाते हैं ऐसे में अगर आपको नया कार्ड यूज़ करना है तो आपको उसका पिन खुद से बनाना होगा. इसके लिए आपको अपने नजदीकी SBI ATM मशीन की मदद लेना होता है. तो ATM Machine से PIN कैसे बनाये चलिए जानते हैं.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

आपको बता दे कि पिन को कई कारणों से बनाना पड़ता है जैसे आपने नया डेबिट कार्ड बनवाया हो, किसी कारण से पिन को बदलना पड़े और जब आप मौजूद पिन को भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में आपको नए पिन के लिए अप्लाई करना होता है. अगर आप New PIN Generate करना चाहते है या फिर पुराना पिन बदलना चाहते है तो इसके मुख्य चार तरीके हैं.

1. ATM मशीन के द्वारा पिन जनरेट करना.

2. IVRS के द्वारा पिन जनरेट करना.

3. SMS के जरिये पिन जनरेट करना.

4. Internet Banking के द्वारा पिन जनरेट करना.

इन सभी तरीकों को आजमाने से पहले आपके पास आपके अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए क्योंकि जब आप नया पिन बनायेंगे तो वह सबसे पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही जायेगा. अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो सबसे पहले आपको अपनी ब्रांच में जाकर नंबर रजिस्टर करवाना होगा इसके बाद ही आप पिन प्राप्त कर सकते हैं.

ATM Machine से SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

इसके लिए आपको अपने नजदीकी SBI एटीएम मशीन पर जाना होगा वैसे आपको बता दे कि IVRS, SMS और Netbanking की प्रोसेस में आपको चार अंकों का OTP दिया जाता है जो 24 घंटो के लिए मान्य होता है अंत में आपको New पिन जनरेशन के लिए ATM मशीन पर जाना ही होता है. ऐसे में अगर आप सबसे पहले मशीन पर ही जाते हैं तो आपको IVRS, SMS और Netbanking की प्रोसेस फॉलो करने की जरुरत नहीं है. आप डायरेक्ट मशीन से पिन जनरेट कर सकते हैं तो इसका क्या तरीका है और ATM Machine से PIN कैसे बनाये चलिए जानते हैं.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

सबसे पहले आपको अपने एटीएम या डेबिट कार्ड को मशीन में स्वैप करना है. कार्ड को स्वैप करते ही आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सबसे नीचे PIN Generation के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अगर यह ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो Quick Cash पर क्लिक करके PIN Generation के ऑप्शन पर पहुँच सकते हैं.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

इसके बाद आपसे अपना अकाउंट नंबर एंटर करने के लिए कहा जायेगा. अपना अकाउंट नंबर लिखने के बाद नीचे दिए कन्फर्म पर क्लिक करना है.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

अब आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जायेगा. तो बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करे. इसके बाद आपको कन्फर्म पर क्लिक कर देना है.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

यहाँ एक मैसेज शो होगा जिसमे बताया जायेगा कि आपके मोबाइल में चार अंको का पिन भेजा जा रहा है. जो कि 24 घंटो के लिए मान्य होगा मतलब आपको 24 घंटे से पहले अपना पिन चेंज कर लेना है. तो इसे मैसेज को पढ़ने के बाद कन्फर्म पर क्लिक कर दे.

इसके बाद एक प्रोसेस होगी और एटीएम मशीन से एक स्लिप बाहर निकलेगी और आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये 4 अंको का पिन पहुँच जायेगा.

ऊपर बताई गयी किसी भी प्रोसेस से OTP प्राप्त होने के बाद आपको नया पिन ATM मशीन से ही बनाना होता है. तो इसके लिए अपने कार्ड को एटीएम मशीन में फिर से स्वैप करे.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

स्वैप करते ही आपके सामने फिर से कई ऑप्शन आ जायेंगे पहले जहां आपने PIN Generation पर क्लिक किया था अब आपको Banking पर क्लिक करना है.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

इसके बाद आपसे पिन एंटर करने के लिए कहा जायेगा तो यहाँ पर आपके मोबाइल में जो भी 4 अंको का OTP आया है उसे एंटर करे.

SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये

अब आपको PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करना है. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपसे new PIN बनाने के लिए कहा जायेगा.

SBI ATM कार्ड का PIN Generate कैसे करे

यहाँ आप अपने डेबिट कार्ड का जो भी 4 अंको का पिन रखना चाहते है उसे एंटर कर दे. इसके बाद अपने पिन को फिर से एंटर करके कन्फर्म कर देना है. मशीन में कुछ प्रोसेस होने के बाद एक स्लिप बाहर आएगी जिसपर लिखा होगा कि pin has been changed मतलब आपका पिन बदल दिया गया है तो इस तरह आपका न्यू पिन बन जायेगा.

यहाँ आपको SBI ATM कार्ड का PIN Generate कैसे करे इसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी. ATM मशीन इन सभी प्रोसेस को जल्द से जल्द करना होता है क्योंकि इसका समय बहुत कम होता है इसलिए आपको एक पेज पर अकाउंट नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर, OTP और नया क्या पिन बनाना है उसे लिखकर रख लेना है. इन सभी जानकारी को लिखने के बाद ही आपको एटीएम मशीन में जाना है.

तो अब आप जान गए होंगे कि SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाये यहाँ हमने आपको सबसे आसान तरीका बताया है जिसके जरिये आप बहुत आसानी से अपने नए डेबिट कार्ड का नया पिन बना सकते हैं. हमारे देश में बहुत से लोग जिनको नया पिन जनरेट करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है चूँकि यह एटीएम कार्ड के पिन का मामला है ऐसे में किसी अनजान व्यक्ति की सहायता लेना भी ठीक नहीं होगा लेकिन ऐसे लोग गूगल की सहायता ले सकते है इसमें आपको हर तरह की सहायता मिल जाती है.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here