SBI Green Remit Card क्या है और इसके उपयोग क्या हैं

SBI Green Remit Card क्या है in Hindi अगर आप बैंक में बार बार पैसे जमा करने जाते है तो देश की सबसे बड़ी बैंक SBI ने आपके लिए एक ऐसा कार्ड लांच किया है जिसके जरिये आप बिना किसी वेरिफिकेशन के पैसे जमा कर सकते हैं तो ये Green Remit Card क्या होता है आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं और इसके साथ ये भी बताएँगे की इसके लिए कौन कौन अप्लाई कर सकता है और इसे बनवाने में कितना खर्च आता है साथ ही इसके उपयोग की चर्चा भी करेंगे तो चलिए जानते हैं.

SBI Green Remit Card क्या है
SBI Green Remit Card kya hai

SBI Green Remit Card क्या है

पेपरलेस बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए SBI ने एक नया कार्ड लांच किया है जिसे हम Green Remit Card के नाम से जानते हैं यह एक मेगस्ट्राईप बेस्ड कार्ड है जिसमें पिन नंबर का यूज़ नहीं होता है. आपको बता दे कि इस कार्ड का प्रयोग हम सिर्फ कैश डिपोजिट यानी पैसे जमा करने के लिए करते हैं. इस कार्ड से हम किसी भी तरह के पैसे निकाल नहीं सकते हैं. अगर आप एक अकाउंट होल्डर या फिर नॉन अकाउंट होल्डर हो मान लीजिये आप अपने लिए पैसे जमा कर रहे है लेकिन आपका खाता नहीं है और आप अपने फॅमिली मेम्बर के किसी सदस्य या फिर दोस्त के अकाउंट में किसी वजह से अक्सर पैसे जमा करते हैं तो आपके लिए ये कार्ड पैसे जमा करने में आपकी मदद करेगा.

इस कार्ड का यूज करके या इस कार्ड कि मदद से आपको बार बार पैसे जमा करने वाली रशीद भरने की जरुरत नहीं है कहीं पर आपको अकाउंट नंबर लिखने की जरुरत नहीं है सिर्फ इस कार्ड को स्वाइप करके आप पैसे जमा कर सकते हैं.

SBI Green Remit Card के लिए कौन अप्लाई कर सकता है

अब तक आपको पता चल गया होगा कि SBI Green Remit Card क्या है अब आपको बताते हैं कि इस कार्ड के लिए कौनसे लोग अप्लाई कर सकते हैं. तो आपको बता दे कि SBI के सभी कस्टमर जो चाहे अकाउंट होल्डर हो या फिर नॉन अकाउंट होल्डर हो मतलब जिनका खाता SBI में है वो भी और जिनका खाता SBI में नहीं है लेकिन वह किसी दूसरे के खाते में पैसे जमा करते है तो ऐसे लोग भी इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरकर अपनी आईडी के साथ जमा करना होगा.

फॉर्म की बात करे तो इस फॉर्म में आपको सबसे पहले अपना नाम, एड्रेस, डेट ऑफ़ बिर्थ, माता पिता का नाम और मोबाइल नंबर लिखना इसके बाद जिस अकाउंट के लिए आप कार्ड ले रहे हैं उस अकाउंट होल्डर की डिटेल भरनी होगी जैसे अकाउंट होल्डर का नाम, उसका अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम और उसका मोबाइल नंबर तो ये फॉर्म भरके और अपना एक आईडी प्रूफ सबमिट करके आप इस कार्ड को ले सकते हैं. इस कार्ड के लिए आपको फॉर्म के साथ 20 रूपये की फीस देनी होती है एक बार कार्ड बन जाने के बाद आपको बाद में कोई भी अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.

SBI Green Remit Card से पैसे जमा करने की लिमिट

इस कार्ड के द्वारा आप एक बार में 25000 रूपये तक जमा कर सकते हैं इस कार्ड की सहायता से आप एक बार में 25000 से ज्यादा जमा नहीं कर सकते हैं हालाकि महीने की बात करे तो एक महीने में आप इस कार्ड से 25-25 हजार करके 1 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं मतलब इस कार्ड की लिमिट है एक बार में 25 हजार रूपये और एक महीने में 1 लाख रूपये है.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि SBI Green Remit Card क्या है और इसके क्या उपयोग हैं. इस कार्ड को यूज़ करने का बहुत साधारण सा तरीका है आप किसी भी ब्रांच में जहां ग्रीन चैनल काउंटर हो या फिर कैश डिपोजिट मशीन हो वहां पर आपको मशीन में कार्ड स्वाइप करना है और अब आपको मशीन की स्क्रीन में अकाउंट की सारी डिटेल दिखाई देगी क्योंकि ये कार्ड अकाउंट से लिंक होता है इसके बाद आप जितने पैसे जमा करना चाहते हैं उतने पैसे लिखकर पैसे मशीन में या फिर काउंटर पर कैशियर को दे देना है तो इस तरह बिना एटीएम पिन की सहायता से आप पैसे जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

SBI Green Remit Card क्या है और इसके उपयोग क्या हैं
1 (20%) 1 vote

8 COMMENTS

  1. इसे बनवाने में कितना खर्च आता है साथ ही इसके उपयोग की चर्चा भी करेंगे तो चलिए जानते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here