स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने आसानी से

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे आप एक सरकारी स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने अगर आप एक टीचर बनना चाहते हैं तो आपके पास कौन कौन सी योग्यता होनी चाहिए इसके लिए आपको क्या करना होगा. आपको पता ही होगा कि हमारे देश में स्कूल टीचर यानी गुरु को भगवान से भी बढ़कर माना जाता है. गुरु ही होते हैं जो हमें सही मार्ग पर चलने की शिक्षा देते हैं. बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते है जिनका इंटरेस्ट सरकारी स्कूल टीचर बनने में होता है लेकिन जानकारी के आभाव में वह टीचर नहीं बन पाते हैं. तो आज हम आपको सरकारी स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने इसी के बारे में बताने जा रहे हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका कंफ्यूजन पूरी तरह से दूर हो जायेगा.

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो 12 वी कक्षा पास करने के बाद आपके मन में यहीं सवाल उठता है कि आगे क्या करे कि आप एक स्कूल टीचर बन जाए. आपको भी पता होगा कि टीचर कई तरीके के होते है कुछ टीचर हाई स्कूल में पढ़ाते हैं कुछ हायर सेकण्ड्री स्कूल में पढ़ाते हैं तो कुछ टीचर कॉलेज में पढ़ाते है लेकिन यहां हम आपको सरकारी स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर या नीचे बताई गयी बातों को फॉलो करके एक सरकारी स्कूल टीचर बन सकते हैं तो चलिए जानते हैं.

सरकारी स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने

स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने

एक स्कूल टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12 वी कक्षा को पास करना होगा आप जिस भी विषय के टीचर बनना चाहते है उसे आपको 10 वी कक्षा के बाद यानी कक्षा 11 में सेलेक्ट कर लेना है जैसे अगर आप मैथ यानी गणित विषय के टीचर बनना चाहते है तो आपको कक्षा 11 में गणित विषय को सेलेक्ट करना है.

इसके अलावा आपको अपने पसंदीदा विषय पर ज्यादा फोकस करना है क्योंकि हर एक टीचर में किसी एक विषय को पढ़ाने में महारथ हासिल होती है उनकी उस विषय में काफी अच्छी पकड़ होती है अगर आप भविष्य में एक कामयाब टीचर बनना चाहते हैं तो आपको अपने मनपसंद किसी एक विषय पर ज्यादा फोकस करना चाहिए.

12 वी कक्षा को पास करने के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरी करनी है ग्रेजुएशन की पढ़ाई को आपको उसी विषय में पूरा करना है जिस विषय को आप स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं ध्यान रहे ग्रेजुएशन की पढ़ाई किये बिना आप एक कामयाब टीचर (School Teacher) नहीं बन सकते हैं इसलिए आपको 12 वी कक्षा के बाद अपने मनपसंद विषय पर ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा कर लेना है.

जब आपकी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी हो जाए इसके बाद आपको B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करना है आपको बता दे कि B.Ed कोर्स पढ़ाई से सम्बंधित कोर्स है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी हायर सेकण्ड्री स्कूल में टीचर बन सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने में अब 2 साल का समय लगता है.

B.Ed कोर्स को पूरा करने के बाद आपको TET या CTET एंट्रेंस एग्जाम देना होगा इस एग्जाम को टीचर एबिलिटी टेस्ट भी कहते हैं अगर आप TET या CTET एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आप एक स्कूल टीचर (School Teacher) के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसमें मिले मार्क और परसेंटेज के आधार पर कट ऑफ निकलता है इसके बाद ही आप एक स्कूल टीचर बन पाते हैं. तो इस तरह आप ऊपर बताई गयी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखकर सरकारी स्कूल में एक टीचर बन सकते हैं.

हम सभी जानते हैं कि एक टीचर की नौकरी को सबसे सम्मान की नौकरी कहा जाता है पहले इसमें कम सेलरी मिलती थी लेकिन आज के समय एक स्कूल टीचर को भी अच्छी खासी सेलरी मिलती है. अगर आप एक स्कूल टीचर (School Teacher) की नौकरी करते हैं तो आपको सम्मान के साथ अच्छी सेलरी भी मिलती है.

ये भी पढ़े –

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here