SD Card में Password कैसे लगाये मोबाइल से

SD Card में Password कैसे लगाये मोबाइल से अगर आपके पास एंड्राइड स्मार्टफोन है तो आप बड़ी आसानी से अपने मेमोरी कार्ड में पासवर्ड लगा सकते हैं. इससे आपके कार्ड को आपके अलावा कोई भी एक्सेस नहीं कर पायेगा. बात करे कंप्यूटर की तो कंप्यूटर की सहायता से मेमोरी कार्ड में लॉक लगाना बहुत आसान है. यहां आपको लॉक लगाने के कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. लेकिन कंप्यूटर हर स्मार्टफोन यूज करने वाले के पास नहीं होता है. ऐसे में लॉक लगाने के लिए स्मार्टफोन यूजर के पास मोबाइल का ही ऑप्शन बचता है.

SD Card में Password कैसे लगाये मोबाइल से
memory card me password kaise lagaye

आज के समय जितने भी नए एंड्राइड स्मार्टफोन आ रहे हैं उन सब में मेमोरी कार्ड पर पासवर्ड लगाने का ऑप्शन मिलता है. आज हम जिस पासवर्ड प्रोटेक्शन के बारे में बात कर रहे हैं उसे Encryption कहते हैं. इस प्रोटेक्शन में आपका मेमोरी कार्ड सुरक्षित हो जाता है और आपके अलावा कोई भी आपके SD कार्ड के डेटा को एक्सेस नहीं कर सकता है. तो SD Card में Password कैसे लगाये इसमें ये एन्क्रिप्शन आपकी काफी मदद कर सकता है. इसके कई सारे फायदे हैं जैसे अगर आप अपने मेमोरी कार्ड को एन्क्रिप्शन फीचर से एन्क्रिप्ट कर लेते हैं तो आपका कार्ड एन्क्रिप्ट हो जाता है मतलब आपके कार्ड में जो भी डेटा होगा वो एन्क्रिप्ट फॉर्मेट में चेंज हो जायेगा.

SD Card में Password कैसे लगाये

अगर आपके स्मार्टफोन में काफी पर्सनल फाइल या संवेदनशील फाइल है. जिसे आप पासवर्ड लगाकर सेव करना चाहते हैं तो आपको Encryption फीचर की मदद लेनी चाहिए. अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या कही गुम हो जाता है. तो मोबाइल चोरी करने वाला व्यक्ति कभी भी आपकी पर्सनल फाइल नहीं देख पायेगा क्योंकि आपके कार्ड में जो भी फाइल रहेंगी वह सभी एन्क्रिप्ट फॉर्मेट में रहेंगी जिसे पढ़ पाना उस व्यक्ति के लिए आसान नहीं रहेगा.

कार्ड को Encryption करने के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी हैं. फायदे में जैसे आपको पता चल गया होगा कि आपके कार्ड को आपके अलावा कोई दूसरा एक्सेस नहीं कर पायेगा. अगर वह एक्सेस करने की कोशिश करता है तो कार्ड को किसी डिवाइस में लगाने पर कार्ड शो नहीं होगा अगर शो हो भी जाता है तो वह आपके द्वारा सेट किया हुआ पासवर्ड मांगेगा. इससे सिर्फ एक ही नुकसान है और वो ये है कि अगर आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपके कार्ड में मौजूद सारा डेटा लोस हो जायेगा. आपको अपने कार्ड को फॉर्मेट करना पड़ेगा.

Encryption फीचर से SD Card में Password कैसे लगाये

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है सेटिंग में जाने के बाद सिक्यूरिटी पर टैप करना है.

SD Card में Password कैसे लगाये मोबाइल से

यहां Encryption में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला एन्क्रिप्ट डिवाइस है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल के डेटा को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं.

दूसरा एन्क्रिप्ट एक्सटर्नल SD कार्ड है जिसकी मदद से आप अपने मेमोरी कार्ड को एन्क्रिप्ट यानी पासवर्ड लगा सकते हैं.

आपको सिम्पली एन्क्रिप्ट एक्सटर्नल SD कार्ड के ऑप्शन पर टैप करना है इसके बाद आपके मोबाइल के पिन या पैटर्न लॉक को चेक किया जायेगा.

अगर आपने अपने मोबाइल पैटर्न या पिन लॉक लगाकर नहीं रखा है तो आपको पहले अपने मोबाइल में पिन या पैटर्न लॉक लगाना पड़ेगा.

अब आपके सामने स्क्रीन के नीचे एन्क्रिप्शन को Enable करने का बटन आ जायेगा. जिस पर आपको टैप करना है.

अगर आप अपने SD Card के पूरे डेटा को एन्क्रिप्ट करना चाहते हैं तो आपको Yes पर टैप करते जाना है. इसके बाद Continue पर टैप करना है.

अब आपसे पासवर्ड रखने के लिए कहा जायेगा आप कोई सा भी पासवर्ड रख सकते हैं. पासवर्ड लिखने के बाद Apply पर टैप करना है.

इसके बाद आपके SD Card का डेटा Encrypt होना शुरू हो जायेगा. इसमें कितना समय लगेगा यह आपके कार्ड में मौजूद डेटा पर निर्भर करता है. कार्ड में जितना ज्यादा डेटा होगा कार्ड एन्क्रिप्ट होने में उतना ज्यादा समय लगेगा. नॉर्मली एक कार्ड को एनक्रिप्ट होने में 3 से 4 मिनिट का समय लगता है. तो इस तरह आप अपने स्मार्टफोन के SD कार्ड में पासवर्ड लगा सकते हैं.

ऊपर बताई गयी सेटिंग सैमसंग स्मार्टफोन की है. अगर आप कोई दूसरी कंपनी का स्मार्टफोन यूज़ करते है तो आपको दूसरी तरह की सेटिंग मिल सकती हैं लेकिन सभी में आप सिक्यूरिटी के बाद एन्क्रिप्शन में जाकर पासवर्ड लगा सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Encryption फीचर से SD Card में Password कैसे लगाये ऊपर बताये तरीके से आप महज कुछ मिनटों में पासवर्ड लगा सकते हैं. अगर आप अपने SD Card के पासवर्ड को हटाना चाहते हैं तो आपको वापस सिक्यूरिटी में जाकर एन्क्रिप्शन में जाना है. अगर आपने अपने कार्ड को एन्क्रिप्ट किया हुआ है तो आपको यहां Disable का बटन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आप SD Card के पासवर्ड को हटा भी सकते हैं.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here