शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है

इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है इसके अंदर हमने हर एक पॉइंट को अच्छे से कवर करने की और आपको हर एक पॉइंट को अच्छे से समझाने की कोशिश की है ताकि आपको आगे आने वाले समय में स्टॉक मार्केट की और शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी हो। अगर आपको स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के अंतर के बारे में जानना है, तो इसके लिए आपको आज के इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है

हर एक पॉइंट को अच्छे से समझना होगा क्योंकि अगर आप आर्टिकल को पूरा नहीं पढ़ोगे तो आपको स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के अंतर के बारे में पता नहीं चलेगा। तो चलिए देख लेते हैं कि शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर होता है किसी भी बिजनेस को ग्रो करने के लिए पैसे की जरूरत होती है लेकिन जब कोई नया बिजनेस स्टार्ट करता है तो किसी भी व्यक्ति के पास इतना पैसा नहीं होता की वह अपनी कंपनी को ग्रो कर सके।

तो वह व्यक्ति जो भी कंपनी स्टार्ट करता है उस कंपनी के बहुत सारे छोटे छोटे हिस्से कर देता है और उन छोटे छोटे हिस्सों को ही शेयर कहा जाता है। और कंपनी द्वारा इन शेर को बेचकर कंपनी में पैसों का मुनाफा किया जाता है जैसे कि अगर कोई व्यक्ति अपनी नई कंपनी स्टार्ट करता है और उस व्यक्ति के पास कुछ पैसों की कमी रह जाती है तो वह उन पैसों की पूर्ति करने के लिए अपनी कंपनी के कुछ शेयर को बेच देता है और उन शेयर को बेच कर अपनी कंपनी के लिए पैसों की भरपाई करता है।

शेयर मार्केट क्या होता है

जिस प्रकार से हम कोई सामान लेने के लिए मार्केट में जाते हैं उसी प्रकार शेयर खरीदने के लिए भी शेयर का मार्केट होता है लेकिन आज से कुछ समय पहले कंप्यूटर लैपटॉप नहीं होने के कारण और इंटरनेट न होने के कारण इन शेयर को फिजिकली खरीदा जाता था इन शेयर की बोली लगाई जाती थी।

लेकिन आज के टाइम में इंटरनेट का यूज बहुत ज्यादा होने लगा है क्योंकि अब हर एक घर में लैपटॉप कंप्यूटर या स्मार्टफोन तो जरूर ही देखने को मिल जाते हैं और इस कारण से शेयर मार्केट का प्लेटफार्म ऑनलाइन कर दिया गया है। अब ज्यादातर लोग शेयर ऑनलाइन ही खरीदें और बेचे जाते हैं सबसे ज्यादा पॉपुलर मार्केट इसके अंदर दो ही है पहला NSE और दूसरा BSE यह दो मार्केट सबसे ज्यादा पॉपुलर है शेयर खरीदने और बेचने के लिए।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है

स्टॉक मार्केट क्या होता है

स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह होती है जहां पर आप अपना पैसा लगाकर बहुत ज्यादा फायदा यहां पर ले सकते हैं। यहां पर हम कम पैसे लगाकर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन इसके अंदर रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है हमारा पैसा कभी भी इसके अंदर डूब सकता है। स्टॉक मार्केट के अंदर आपको अलग अलग कंपनियों के शेयर देखने को मिलते हैं जिन्हें कि आप कम दामों पर खरीद लेते हैं और अगर कंपनी को मुनाफा हो जाता है तो आप उन्हें अच्छे खासे मुनाफे पर बेच सकते है जिससे आगे जाकर अच्छा खासा मुनाफा हो जाए।

लेकिन कई बार ऐसा भी हो जाता है कि हमें किसी ऐसी कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं जो कि आगे चलकर डूब जाती है और उस कारण से हम जितने भी शेयर खरीदते हैं वह शेयर हमारे बहुत कम दामों में बिकने के कारण है हमें इसके अंदर घाटा भी लग जाता है, तो इसके अंदर आपको सोच समझकर इन्वेस्ट करना है।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है

स्टॉक और शेयर मार्केट में अंतर की बात करें तो स्टॉक मार्केट का मतलब होता है कि जब बहुत सारी कंपनियों के शेयरों को एक साथ मार्केट में बेचते है तो उन्हे स्टॉक मार्केट कहते हैं और जब कोई एक कंपनी अपने शेयर को बेचती है तो उसे हम शेयर मार्केट कहते हैं। तो शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट के अंदर हमें सबसे बड़ा अंतर यही देखने को मिलता है लेकिन यह अंतर ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता।

ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता कि स्टॉक मार्केट अलग होता है और शेयर मार्केट अलग होता है क्योंकि यह दोनों नाम बोलने में और देखने में एक समान है इस कारण से लोगों को इन में अंतर देखने को नहीं मिलता लेकिन आपको बता दूं कि स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के अंतर बहुत बड़ा अंतर होता है।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने के लिए किन चीजों की जरुरत पड़ेगी

अगर आप स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं या ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ेगी अगर आप इसमें ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको इनके लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी तो चलिए देखते हैं।

  1. स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक सेविंग बैंक अकाउंट की जरूरत होगी अगर आपका सेविंग बैंक अकाउंट ओपन है तो आप इसके अंदर ट्रेडिंग कर सकते हैं।
  2. आपका जो सेविंग बैंक अकाउंट ओपन होगा आपको उस अकाउंट को अपने डीमैट अकाउंट से लिंक करना होगा डीमैट अकाउंट आपके शेयर के बारे में जितनी भी जानकारी होगी आपको वह सभी डीमैट अकाउंट के अंदर ही देखने को मिलेगी।
  3. आप जब अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर लोगे तो आपको अपने डीमैट अकाउंट के अंदर सारी शेयर की डिटेल दिखाई देती रहेगी और आपको कितना फायदा हुआ है, या कितना घाटा हुआ है, यह सभी चीज पहले आपको डीमैट अकाउंट के अंदर दिखाई देगी और आपको जितने भी पैसे का लाभ होता है, बाद में आप उस पैसे को अपने सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

तो स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के अंदर ट्रेडिंग करने के लिए आपको सिर्फ इन्हीं चीजों की आवश्यकता होगी।

इस आर्टिकल के अंदर हमने स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के बारे में हर एक पॉइंट को अच्छे से कवर करने की कोशिश की है और आप को सबसे आसान तरीके से समझाने की कोशिश की है अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों और परिवार वालों तक भी पहुंच सके और वह भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें।

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने जाना कि शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी में कोई दिक्कत आ रही है या आपको कहीं पर भी कोई परेशानी हो रही है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में एक कमेंट कर दे हम आपका जल्दी जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे और आपकी प्रॉब्लम का हाल आपको जरूर देंगे और आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ने के लिए।

ये भी पढ़े –

हॉलीवुड और बॉलीवुड में अंतर क्या है

पासपोर्ट कैसे बनवाएं जरुरी डॉक्यूमेंट और प्रक्रिया जाने

प्रधानमंत्री मोदी जी के पास कितना पैसा है यहाँ जानिये

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here