असली शुद्ध शहद की पहचान कैसे करे 7 तरीके

आज हम आपको Asli Shuddh Shehad Ki Pehchan Kaise Kare इसके बारे में बताने जा रहे है. जब भी हम बाजार में शहद खरीदने जाते है तो दुकानदार के द्वारा असली शहद होने का दावा किया जाता है लेकिन इस बात को भी नकार नहीं सकते कि लोग मुनाफा कमाने के चक्कर में शहद में मिलावट करते हैं. ऐसे में अगर आप Honey खरीदने जा रहे हैं तो आपको असली और नकली शहद में अंतर पता होना चाहिए. यदि आपको असली शहद की पहचान पता होगा तो आप अपने लिए शुद्ध शहद खरीद सकते है और मिलावटी Honey खरीदने से बच सकते हैं.

Asli Shuddh Shehad Ki Pehchan Kaise Kare

शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग खाने के लिए किया जाता है चूँकि शहद सेहद को काफी फायदा पहुंचाता है इस वजह से बहुत से लोग शहद को अपने रोज के खाने में इस्तेमाल करते हैं. यदि शहद मिलावटी है तो यह सेहत को फायदा पहुँचाने की जगह उल्टा नुकसान पहुँचाता है इसलिए जब भी आप Honey खरीदने जाए या फिर घर पर ले आये तो उसके असली या नकली होने का अंतर जरुर चेक करे. तो असली शहद की पहचान क्या है चलिए जानते हैं.

Asli Shuddh Shehad Ki Pehchan Kaise Kare

1. कांच की मदद ले

इसके लिए आपको कांच की प्लेट लेना है इसमें शहद की कुछ बूँद गिराना है यदि Honey को टपकाने पर यह सांप की कुंडली के जैसी आकृति बना ले तो यह शुद्ध होगा लेकिन यदि शहद तुरंत फैल जाए तो यह नकली होगा.

2. पानी के साथ मिलाकर देखे

आप पानी की सहायता से भी असली और नकली शहद की पहचान कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कांच के गिलास में साफ पानी लेना है. इसमें पतले तार के रूप में शहद को गिराना है यदि शहद शुद्ध होगा यह पतले तार के जैसे गिलास की सतह पर बैठ जायेगा जबकि अशुद्ध हनी पानी में घुल जाता है.

3. रुई की सहायता ले

शहद को रुई में भिगोकर उसकी बत्ती बनाये अब इसकी बत्ती को जलाये यदि शहद नकली होगा तो यह जलेगा ही नहीं यदि जल भी जाता है तो यह चिट चिट की आवाज के साथ जलेगा.

4. सफेद कपड़े से जांचे

इसके लिए आपको साफ सफेद कपड़े पर शहद की कुछ बूंद गिराना है. थोड़ी देर बाद इस कपड़े को पानी से धोएं यदि शहद शुद्ध होगा तो कपड़े पर दाग नहीं लगेगा लेकिन यदि शहद अशुद्ध है तो कपड़े दाग लग जायेगा.

5. मौसम से करे असली शहद की पहचान

आपको बता दे कि असली शहद सर्दी यानी ठंड के मौसम में जम जाता है जबकि गर्मी के मौसम में पिघल जाता है लेकिन यदि आपका शहद हर मौसम में एक जैसा ही रहता है तो आपको समझ जाना है कि शहद में मिलावट की गयी है.

6. लकड़ी की सहायता ले

इसमें आपको एक लकड़ी का टुकड़ा लेना है और इस लकड़ी के टुकड़े में शहद की कुछ बूँद गिराना है इसके बाद शहद के पास माचिस की जलती हुई तीली ले जाए यदि यह जलने लग जाए तो यह शुद्ध होगा जबकि नकली जलेगा ही नहीं या चिट चिट की आवाज करके जलेगा.

7. मक्खी बता सकती है असली नकली शहद

मक्खी लगभग सभी घरों में रहती है ऐसे में असली नकली शहद की पहचान मक्खी के जरिये पता कर सकते हैं शुद्ध शहद में मक्खी फंसती नहीं है बल्कि फड़फड़ा कर उड़ जाती है जबकि मिलावटी शहद में मक्खी फंसकर रह जाती है.

Asli Shuddh Shehad Ki Pehchan Kaise Kare अब आप जान गए होंगे. शहद मीठा तो होता ही है साथ में यह कई बीमारियों से बचाता भी है ऐसे में आपको अपने खाने में Honey को शामिल जरुर करना चाहिए. हालाकि बाजार में मिल रहे शहद में मिलावट के चलते असली शहद खाना आसान नहीं है लेकिन यहाँ हमने आपको 7 तरीके बताये है जिनसे आप असली नकली हनी में अंतर पता कर सकते हैं.

असली शुद्ध शहद की पहचान कैसे करे 7 तरीके
5 (100%) 2 votes

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here