Singer Kaise Bane बॉलीवुड सिंगिंग में करियर कैसे बनाये

सिंगिंग में करियर कैसे बनाये Bollywood singer kaise bane in hindi किसी गायक का गाना सुनते वक्त आपके मन में भी सवाल आया होगा कि आखिर सिंगर बनने का तरीका क्या है। क्या हम सिंगिंग को करियर को तौर पर देख सकते हैं। इससे पहले आपको बता दे कि गायकी कोई कोर्स नहीं होता जिसे आप कुछ दिन में स्कूल या कॉलेज जाकर या कोचिंग लेकर सीख जायेंगे। अगर आप में Singer बनने का टेलेंट है तभी आप इस फील्ड में अपना कदम रखे।

singer kaise bane

आज के समय जितने भी मशहूर सिंगर हुए हैं उनमें बचपन से ही सिंगिंग का टेलेंट देखा गया है। ऐसे बहुत कम लोग ही होते हैं जिन्हें कुदरत की तरफ सिंगर बनने का तोहपा मिलता है। अगर आपको भी लगता है कि आपकी आवाज गायकी के लिए अच्छी है और थोड़े बहुत सुर ताल से गा लेते है। तो आपको सिंगिंग को एक करियर के तौर पर देखना चाहिए।

सिंगिंग में पॉपुलैरिटी के साथ दौलत शोहरत भी होती है। ऐसे में बहुत से लोग पैसे की तरफ आकर्षित होकर अपना करियर गायकी में बनाने की सोचते हैं। अगर आपकी आवाज अच्छी नहीं है और आप में सिंगर बनने के बिल्कुल गुण नहीं है तो आपको सिंगिंग के तरफ अपना करियर नहीं ले जाना चाहिए। क्योंकि सिंगिंग के चक्कर में आपका अच्छा खासा करियर बर्बाद हो सकता है।

कुछ लोग मानते है कि म्यूजिक इंडस्ट्रीज में बहुत पैसा दौलत शोहरत होता है। ऐसे में Singer बनना एक अच्छा साबित निर्णय होगा। कुछ हद तक इस बात को माना जा सकता है लेकिन सिर्फ पैसे के लिए म्यूजिक या संगीत से नहीं जुड़ना चाहिए। इस फील्ड में आप तभी आगे बढ़ सकते हैं जब आप में सिंगिंग का टेलेंट होगा।

हालाकि बहुत से ऐसे सिंगर भी है जिन्हें पहले सिंगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं था लेकिन उन्होंने लगातार प्रयास करके संगीत सीखा है। संगीत की शिक्षा लेने के बाद ही वो बॉलीवुड म्यूजिक इंडस्ट्रीज में गए हैं। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको Singer की बायोग्राफी पढ़ना चाहिए जिससे आपको पता चले कि आखिर आम आदमी बॉलीवुड सिंगर कैसे बने हैं।

Singer kaise bane

एक अच्छा बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए म्यूजिक को जितने जल्दी सीखा जाए उतना ही बेहतर होता है। जल्दी का मतलब उम्र से है। अगर आप बचपन से संगीत की शिक्षा लेने प्रारंभ कर देते है तो आपको कम उम्र में ही सुर ताल की बारीकी समझ आ जाती है। बचपन से ली गयी संगीत की शिक्षा व्यक्ति को अच्छा Singer बनाती है। अगर आपके शहर में म्यूजिक क्लास या संगीत सिखाने वाली संस्था है तो आपको उसे ज्वाइन कर लेना चाहिए।

Singer बनने का पहला कदम संगीत सीखना होता है। ऐसे में आपको इसके लिए सिंगिंग सिखाने वाली संस्था ज्वाइन करना चाहिए। अगर इस शिक्षा से कुछ अंतर दिखे मतलब आपको लगे की आप गायक बन सकते हैं तो इसके बाद ही आपको सिंगिंग को अपना करियर के तौर पर देखना चाहिए।

अब आप जानना चाहते होंगे कि Singer बनने का तरीका क्या है और इसकी शुरुआत कहाँ से करे तो आपको बता दे इसके लिए आपको सबसे पहले संगीत सीखना होगा। संगीत सीखने के लिए आप क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। देश के हर बड़े शहर में संगीत सीखने की शिक्षा दी जाती है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि संगीत का कोई खास कोर्स नहीं होता है। अगर आप संगीत सीखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कोर्स में अपने सुविधा का अनुसार प्रवेश ले सकते हैं।

Music या Singing के लिये कोर्स

10th के बाद म्यूजिक कोर्स

1. Certificate in music
2. Diploma in music
3. Certificate in instrument

12th के बाद म्यूजिक कोर्स

1. Bachelor of music (B. Music)
2. B.A. in music
3. B.A. (Hon) music
4. B.A. (Hon) Shastrya sangeet, classical music

Graduation के बाद म्यूजिक कोर्स

1. Master of music (M. Music)
2. M.A. in music
3. M.Phil. in music

Post Graduation के बाद म्यूजिक कोर्स

Ph.D in music

म्यूजिक कॉलेज

1. IPS Academy (School of Fine Arts and music) Indore
2. Bhartiya Sangeet Mahavidyalaya, Gwalior
3. University of Mumbai
4. Allahabad University (music and arts)
5. Bengal music college, Kolkata
6. Devi ahilya vishwavidhyalay indore
7. इनके अलावा देश में कई कॉलेज है जो संगीत की शिक्षा देते हैं। इन्हें आप google की मदद से ढूढ सकते हैं।

बॉलीवुड और अन्य सिंगिंग में करियर

बहुत से भारतीय फिल्म उद्योग बॉलीवुड में जाना चाहते है और जानना चाहते है कि बॉलीवुड सिंगर कैसे बने इन हिंदी तो आपको बता दे कि बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए आपको अच्छी सिंगिंग आनी चाहिए। इसके साथ आपको बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टरों से एक अवसर देने की गुजारिश करनी होगी। कई जगह इसके लिए आपको ऑडिशन भी देना होगा। ज्यादातर संगीतकार के स्टूडियो मुंबई में है। ऐसे में सिंगर बनने के लिए आपको मुंबई जाना पड़ सकता है। अगर आपका पहला गाना हिट हो जाता है तो बाकि म्यूजिक डायरेक्टर आपसे गाने गवाने के लिए आगे आ जायेंगे।

जहां तक बात बॉलीवुड से थोड़े निचले पायदान यानी TV या फिर रेडियो की है तो यहां भी आपको ऑडिशन देना होगा। टीवी के एंटरटेनमेंट जगत में सिंगिंग के कई अवसर मिलते हैं। TV पर आये दिन सिंगिंग के कई शो चलते रहते हैं ऐसे में इन शो में आपको पार्टिसिपेट करना चाहिए। यदि आप सिंगिंग के शो के विनर बन जाते है तो आपको बड़े बड़े म्यूजिक डायरेक्टर के साथ काम करने का मौका मिलता है।

अगर आपको शुरुआत में कामयाबी नहीं मिल रही है तो इसके सबसे अच्छा तरीका सोशल मीडिया साईट Youtube है। जहां आप अपने म्यूजिक वीडियो अपलोड कर सकते हैं। सोशल मीडिया साईट में आपका गाना वायरल होने से आपको बहुत से लोग Singer के रूप में जानने लगेंगे। आपकी फेन फोल्लोविंग बनने लग जाएगी। सिंगिंग के लिए सबसे जरुरी चीज लगातार प्रैक्टिस है। आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आपकी सिंगिंग उतनी ही बेहतर होती जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि TV और बॉलीवुड Singer kaise bane in hindi उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोग साबित होगी। यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे। ताकि यह पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके। यदि कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करे।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here