ये 5 ट्रिक्स हर स्मार्टफोन यूजर्स को पता होना चाहिए

स्मार्टफोन एक ऐसी डिवाइस जो कभी भी खराब हो सकती है और हर बार आप अपने स्मार्टफोन के खराब हो जाने पर आप उसे रिपेयरिंग सेंटर ले जाते होंगे यहां तक छोटी से छोटी प्रॉब्लम के लिए भी आप रिपेयरिंग सेंटर का रुख करते होंगे लेकिन आपको बता कि मोबाइल की छोटी मोटी प्रॉब्लम को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं. मोबाइल अचानक से बंद हो जाए तो ऐसी छोटी प्रॉब्लम को घर पर ही ठीक किया जा सकता है और इसके साथ आप अपने कीमती समय और रिपेयरिंग सेंटर में लगने वाले खर्च से बचा जा सकता है. तो आज हम आपको ऐसी कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे है जो आपको अपने स्मार्टफोन के लिए कभी भी काम आ सकती हैं.

ये 5 ट्रिक्स हर स्मार्टफोन यूजर्स को पता होना चाहिए

मोबाइल की स्क्रीन पर स्क्रैच आ गए हैं तो क्या करे

स्मार्टफोन में स्क्रीनगार्ड न होने की वजह से स्क्रीन में स्क्रैच भी आ जाते है जिसकी वजह से मोबाइल सामने से देखने पर ख़राब सा लगने लगता है. अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन से स्क्रैच को हटाने के लिए आपको टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. टूथपेस्ट से स्क्रीन के किसी भी स्क्रैच को आसानी से हटा सकते है जब टूथपेस्ट को स्क्रीन में लगाये तो यूज़ पूरी स्क्रीन में लगाने के बाद कपड़े से साफ कर देना चाहिए. यहां आपको ध्यान रखना है कि मोबाइल की स्क्रीन पर टूथपेस्ट के स्थान पर टूथजेल कभी भी नहीं लगाना है.

नया मोबाइल अचानक बंद हो जाए तो क्या करे

स्मार्टफोन के एक्सपर्ट मुताबिक नए फोन कभी कभी अचानक बंद भी हो जाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो स्मार्टफोन की बैटरी होती है वह लिथियम आयन से बनकर तैयार होती है ऐसे में कभी कभी ये बैटरी ज्यादा हीट की वजह से कई बार यह एग्जॉस्टेड हो जाती हैं तो इस प्रॉब्लम को सोल्व करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ्रीज में रख देना चाहिए जिससे बैटरी की कूलिंग मिल सके फ्रीज में मोबाइल को ऐसी जगह रखना चाहिए जहाँ मोबाइल पानी या किसी तरल पदार्थ के संपर्क में न आये.

मोबाइल भीग जाए तो क्या करे

अगर फोन पानी में भीग जाए या फिर पानी में गिर जाए तो ऐसी स्थिति में मोबाइल को कभी भी ऑन नहीं करना चाहिए बल्कि मोबाइल के सारे पार्ट को अलग अलग निकाल देना चाहिए जिससे मोबाइल में शोर्ट सर्किट की समस्या न हो पाए इसके बाद सारे पार्ट को सुखाने के लिए आप उन्हें कच्चे चावल में रख सकते हैं क्योंकि कच्चा चावल पानी या नमी को बहुत जल्दी सोख लेता है. इसके अलावा आप मोबाइल को सुखाने के लिए टीवी या मोनिटर के पीछे गर्म जगह में रख सकते हैं.

फोन बार बार अचानक से बंद हो रहा है तो क्या करे

वैसे तो आज कल ज्यादातर स्मार्टफोन नॉनरिमूवल बैटरी के साथ आ रहे है जिनमे आपको बैटरी के बार बार निकालने की समस्या खत्म हो जाती है लेकिन पुराने रिमूवल बैटरी वाले मोबाइल अचानक से बंद हो जाते है ऐसा इसलिए हो जाता है क्योंकि बैटरी के बार निकालने से स्मार्टफोन की बैटरी ढीली पढ़ जाती है. इस समस्या को ख़त्म करने के लिए आप बैटरी के पीछे कागज़ का टुकड़ा लगाकर बैटरी को फिट कर सकते हैं ऐसे में आपका मोबाइल बंद नहीं होगा.

मोबाइल हैंग हो जाए तो क्या करे

नए मोबाइल में हैंग होने की समस्या लगभग ख़त्म सी हो गयी है क्योंकि नए मोबाइल में आपको ज्यादा RAM और अच्छा एडवांस प्रोसेसर मिल जाता है. इस वजह से नए मोबाइल बहुत कम ही हैंग होते है लेकिन पुराने मोबाइल में हैंग होने की समस्या अक्सर होती रहती है मोबाइल में हैंग की समस्या कम RAM और कमजोर प्रोसेसर की वजह से होती है. जब मोबाइल बार बार हैंग होने लग जाए तो आपको मोबाइल को रिसेट कर लेना चाहिए. इससे आपका मोबाइल नए जैसा काम करने लग जायेगा.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here