आपके स्मार्टफोन का फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी सुरक्षित नहीं है आखिर क्यों

आजकल हम लोग जब भी कोई नया स्मार्टफोन लेने जाते है तो उसमे हम कई फीचर के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी देखते है क्योंकि हमें लगता है फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक हमारे मोबाइल का गलत उपयोग होने से रोकता है। लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी की फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। जी हाँ न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी और मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की स्टडी के मुताबिक डिजिटली तैयार किए गए फर्जी फिंगरप्रिंट से किसी भी स्मार्टफोन के फिंगरप्रिंट सेंसर को हैक किया जा सकता है।

fingerprint-scanner-lock

इन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने आर्टिफिशल मास्टर प्रिंट्स बनाए हैं। जो असली फिंगरप्रिंट से मैच करती हैं हालाकि इन फिंगरप्रिंट को असली फोन से टेस्ट नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही इसे टेस्ट कर लिया जायेगा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने फिंगरप्रिंट स्कैनर में लगभग 8,200 पार्शियल फिंगरप्रिंट्स का इस्तेमाल किया है। वैसे किसी इंसान के फिंगरप्रिंट का टैंपर करना बेहद ही मुश्किल काम है लेकिन मोबाइल फोन के फिंगरप्रिंट स्कैनर बहुत छोटे होते है। और स्मार्टफोन किसी फिंगरप्रिंट का एक हिस्सा ही कैप्चर करता है जिसकी बजह से आर्टिफिशल मास्टर प्रिंट्स से हैक होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इन यूनिवर्सिटी के रिसर्च ने ये बात तो साफ़ कर दी स्मार्टफोन का फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

2 thoughts on “आपके स्मार्टफोन का फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी सुरक्षित नहीं है आखिर क्यों”

Leave a Comment