टी सीरीज का मालिक कौन है यह कहां की कंपनी है

टी सीरीज का मालिक कौन है यह कहां की कंपनी है अगर आप भी बॉलीवुड फिल्म देखने के शौकीन हैं तो आपने कई फिल्म और गानों में T series का नाम जरुर देखा होगा क्योंकि यह कंपनी फिल्म बनाने के साथ गाने भी बनाती है आज के समय यह देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी है जिसका म्यूजिक वर्तमान में बनने वाली ज्यादातर भारतीय फिल्मों में देखने को मिल जायेगा।

टी सीरीज का मालिक कौन है

इसके साथ ही टी सीरीज फिल्मों का निर्देशन और प्रोडक्शन भी करती है 80 और 90 के दशक में कई कंपनी की शुरुआत हुई थी जो आज नई बुलंदियों पर पहुँच गयी है। इन्ही में से एक टी सीरीज भी है जिसकी शुरुआत कैसेट से हुई थी लेकिन आज यह पूरे भारत पर राज कर रही है। कैसेट का जमाना तो अब चला गया है ऐसे में समय को देखते हुए इस कंपनी ने भी अपने आप को बदल लिया है।

कैसेट की लोकप्रियता खत्म होने के बाद इन्होने फिल्म और गानों का प्रोडक्शन शुरू कर दिया था इसकी फिल्मे और गाने तो हिट रहते ही हैं साथ ही सोशल मीडिया में भी T series कंपनी ने धूम मचा रखी है। यूट्यूब और फेसबुक पर इसके चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है अकेले यूट्यूब पर इसके 200 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

ऐसे में अब आप भी टी सीरीज के मालिक के बारे में जानना चाहते होंगे वहीं फेसबुक पर भी यह कंपनी राज कर रही है इसकी कमाई की बात करें तो सिर्फ यूट्यूब से इसकी हर महीने की कमाई करोड़ों में है और यह इसका साइड बिजनेस है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि टी सीरीज कितनी बड़ी कंपनी है। तो चलिए जानते हैं T Series Ka Malik Kaun Hai उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा।

टी सीरीज का मालिक कौन है

टी सीरीज का मालिक कौन है

टी सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार हैं जो इस कंपनी के वर्तमान मालिक भूषण कुमार के पिता हैं म्यूजिक कंपनी T series की स्थापना गुलशन कुमार ने 11 जुलाई 1983 को की थी। गुलशन जी का जन्म 5 मई 1956 को नई दिल्ली में हुआ था और इनका देहान्त 12 अगस्त 1997 को मुंबई में हुआ था।

इनके देहांत के बाद छोटी सी उम्र में ही इनके बेटे ने टी सीरीज की कमान संभाली थी और अब भूषण कुमार ही इसके मालिक हैं और कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले यही लेते हैं। गुलशन कुमार की मृत्यु के बाद टी सीरीज को लोकप्रियता धीरे धीरे कम होने लगी थी लेकिन उनके बेटे भूषण कुमार ने T series कंपनी और इसके YouTube Channel को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाया है भूषण कुमार लाइमलाइट से थोड़ा दूर रहना पसंद करते हैं।

यही वजह है कि बहुत कम बॉलीवुड फेंस भूषण जी के बारे में जानते हैं लेकिन बीते कुछ सालों में भूषण सोशल मीडिया में एक्टिव नजर आ रहे हैं इसके साथ ही ये अपने कंपनी के इवेंट्स में भी नजर आते हैं।

80 के दशक में शुरू की गयी टी सीरीज पहले मामूली कंपनी हुआ करती थी इसके मालिक गुलशन कुमार बॉलीवुड गानों के पायरेटेड वर्शन बना कर बेंचा करते थे और उस समय इनकी कंपनी की कैसेट्स की काफी बिक्री होती थी।

इससे फायदा होने के बाद गुलशन कुमार ने अपने खुद के गानों का प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया था गुलशन जी को संगीत का काफी शौंक था और इनको संगीत की परख करना काफी अच्छी तरह से आता था यही कारण था कि इनके अधिकतर गाने सुपरहिट साबित होते थे।

अपनी कामयाबी से गुलशन कुमार काफी खुश थे लेकिन यह कामयाबी उनके लिए दुःख का कारण बनने वाली थी कहते हैं न जब आप कामयाब होते हैं तो आपके दोस्त बढ़ने के साथ आपके दुश्मन भी बढ़ जाते हैं। गुलशन कुमार की यह कामयाबी कुछ लोगो को रास नहीं आ रही थी।

इसलिए उन्होंने गुलशन जी की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे उनके हत्यारों को लग रहा था कि गुलशन जी की कंपनी बंद हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ गुलशन जी की मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने कंपनी को नई उंचाई तक ले गए।

ये भी पढ़े – दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा टॉप 10 लिस्ट

टी सीरीज कहां की कंपनी है

बता दे कि टी सीरीज हमारे देश भारत की कंपनी है क्योंकि इसके मालिक भूषण कुमार और उनके पिता ने अपनी कंपनी को भारत में ही शुरू किया था। और आज भी यह कंपनी भारत में ही रजिस्टर हैं इस कंपनी की स्थापना 11 जुलाई 1983 को की गयी थी।

FAQ टी सीरीज के मालिक से संबंधित

टी सीरीज क्या है?

टी सीरीज हमारे देश की सबसे लोकप्रिय म्यूजिक और फिल्म मेकर कंपनी है टी सीरीज की शुरुआत पायरेटेड म्यूजिक कैसेट बेचने से हुई थी इसके बाद इसके फाउंडर ने अपने खुद के गाने बनाने शुरू किये जो उस समय सुपरहिट साबित हुए गाने के साथ इन्होंने कई सुपरहिट फिल्में भी बनाई हैं।

टी सीरीज का संस्थापक कौन है?

इस म्यूजिक कंपनी की स्थापना गुलशन कुमार ने 11 जुलाई 1983 को की थी गुलशन कुमार को शुरू से ही म्यूजिक का शौक था इसलिए इन्होंने अपने करियर को म्यूजिक के साथ ही शुरू किया आज टी सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार भारत के जाने माने म्यूजिक मेकर के तौर पर याद किये जाते हैं।

टी सीरीज का वर्तमान ओनर कौन है?

वर्तमान समय में टी सीरीज के वर्तमान ओनर गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार हैं जिन्होंने अपनी कंपनी को भारत के अलावा दूसरे देशों में भी विशेष पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है यूट्यूब में टी सीरीज चैनल खोलने का आईडिया भी भूषण कुमार का ही थी जिससे इनकी कंपनी यूट्यूब की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी बन गयी है।

टी सीरीज क्या काम करती है?

इस कंपनी का मुख्य काम बॉलीवुड के अलावा अन्य भाषाओं में म्यूजिक बनाना है इस कंपनी को पहले म्यूजिक कंपनी के तौर पर जाना जाता था लेकिन आपको बता दे टी सीरीज फिल्म बनाने का भी काम करती है और इन्होंने अपने समय में काफी सुपरहिट फिल्में दी हैं।

टी सीरीज कंपनी इतनी प्रसिद्ध क्यों है?

जब कंपनी की शुरुआत हुई थी तब टी सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार धार्मिक गाने बनाते थे इनके बनाये गए गाने इतने लोकप्रिय हुए कि आज भी लोगो के घरों में और धार्मिक जगहों में सुने जा सकते हैं इसके बाद बॉलीवुड में भी इनके गाने एक के बाद एक हिट होते चले गए और वर्तमान में भी इस कंपनी के गाने काफी वायरल होते हैं जिससे यह कंपनी काफी प्रसिद्ध हो गयी है।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि टी सीरीज का मालिक कौन है यह कहाँ की कंपनी है अगर आप सोच रहे हैं कि T series सिर्फ हिंदी गाने और मूवी बनती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टी सीरीज हिंदी के अलावा, पंजाबी, मराठी, भोजपुरी, टोलीवुड के गाने भी बनाती है और इन भाषाओं में भी इसने काफी नाम कमाया है। टी सीरीज ने इन सभी भाषाओं में यूट्यूब चैनल बनाये हुए हैं जिनके सब्सक्राइबर की संख्या मिलियन में है तो उम्मीद करते हैं आप इस आर्टिकल को शेयर जरुर करेंगे।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment