टी सीरीज का मालिक कौन है यह कहां की कंपनी है

इस आर्टिकल में जानेंगे टी सीरीज का मालिक कौन है यह कहां की कंपनी है अगर आप भी बॉलीवुड फिल्म देखने के शौकीन हैं तो आपने कई फिल्म और गानों में T series का नाम जरुर देखा होगा। क्योंकि यह कंपनी फिल्म बनाने के साथ गाने भी बनाती है आज के समय यह देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी है जिसका म्यूजिक वर्तमान में बनने वाली ज्यादातर भारतीय फिल्मों में देखने को मिल जायेगा। इसके साथ ही टी सीरीज फिल्मों का निर्देशन और प्रोडक्शन भी करती है 80 और 90 के दशक में कई कंपनी की शुरुआत हुई थी जो आज नई बुलंदियों पर पहुँच गयी है। इन्ही में से एक टी सीरीज भी है जिसकी शुरुआत कैसेट से हुई थी लेकिन आज यह पूरे भारत पर राज कर रही है। कैसेट का जमाना तो अब चला गया है ऐसे में समय को देखते हुए इस कंपनी ने भी अपने आप को बदल लिया है।

टी सीरीज का मालिक कौन है

कैसेट की लोकप्रियता खत्म होने के बाद इन्होने फिल्म और गानों का प्रोडक्शन शुरू कर दिया था इसकी फिल्मे और गाने तो हिट रहते ही हैं साथ ही सोशल मीडिया में भी T series कंपनी ने धूम मचा रखी है। यूट्यूब और फेसबुक पर इसके चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है अकेले यूट्यूब पर इसके 150 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं। ऐसे में अब आप भी टी सीरीज के मालिक के बारे में जानना चाहते होंगे वहीं फेसबुक पर भी यह कंपनी राज कर रही है इसकी कमाई की बात करें तो सिर्फ यूट्यूब से इसकी हर महीने की कमाई करोड़ों में है और यह इसका साइड बिजनेस है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि टी सीरीज कितनी बड़ी कंपनी है।

टी सीरीज का मालिक कौन है

वर्तमान समय में टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार हैं जो गुलशन कुमार के बेटे हैं म्यूजिक कंपनी T series की स्थापना गुलशन कुमार ने 11 जुलाई 1983 को की थी। गुलशन जी का जन्म 5 मई 1956 को नई दिल्ली में हुआ था और इनका देहान्त 12 अगस्त 1997 को मुंबई में हुआ था इनके देहांत के बाद छोटी सी उम्र में ही इनके बेटे ने टी सीरीज की कमान संभाली थी और अब भूषण कुमार ही इसके मालिक हैं और कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले यही लेते हैं।

गुलशन कुमार की मृत्यु के बाद टी सीरीज को लोकप्रियता धीरे धीरे कम होने लगी थी लेकिन उनके बेटे भूषण कुमार ने T series को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाया है भूषण कुमार लाइमलाइट से थोड़ा दूर रहना पसंद करते हैं। यही वजह है कि बहुत कम बॉलीवुड फेंस भूषण जी के बारे में जानते हैं लेकिन बीते कुछ सालों में भूषण सोशल मीडिया में एक्टिव नजर आ रहे हैं इसके साथ ही ये अपने कंपनी के इवेंट्स में भी नजर आते हैं।

टी सीरीज का मालिक कौन है

80 के दशक में शुरू की गयी टी सीरीज पहले मामूली कंपनी हुआ करती थी इसके मालिक गुलशन कुमार बॉलीवुड गानों के पायरेटेड वर्शन बना कर बेंचा करते थे और उस समय इनकी कंपनी की कैसेट्स की काफी बिक्री होती थी। इससे फायदा होने के बाद गुलशन कुमार ने अपने खुद के गानों का प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया था गुलशन जी को संगीत का काफी शौंक था और इनको संगीत की परख करना काफी अच्छी तरह से आता था यही कारण था कि इनके अधिकतर गाने सुपरहिट साबित होते थे।

अपनी कामयाबी से गुलशन कुमार काफी खुश थे लेकिन यह कामयाबी उनके लिए दुःख का कारण बनने वाली थी कहते हैं न जब आप कामयाब होते हैं तो आपके दोस्त बढ़ने के साथ आपके दुश्मन भी बढ़ जाते हैं। गुलशन कुमार की यह कामयाबी कुछ लोगो को रास नहीं आ रही थी इसलिए उन्होंने गुलशन जी की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे उनके हत्यारों को लग रहा था कि गुलशन जी की कंपनी बंद हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ गुलशन जी की मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने कंपनी को नई उंचाई तक ले गए।

टी सीरीज कहां की कंपनी है

बता दे कि टी सीरीज हमारे देश भारत की कंपनी है क्योंकि इसके मालिक भूषण कुमार और उनके पिता ने अपनी कंपनी को भारत में ही शुरू किया था। और आज भी यह कंपनी भारत में ही रजिस्टर हैं इस कंपनी की स्थापना 11 जुलाई 1983 को की गयी थी।

तो अब आप जान गए होंगे कि टी सीरीज का मालिक कौन है यह कहां की कंपनी है अगर आप सोच रहे हैं कि T series सिर्फ हिंदी गाने और मूवी बनती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टी सीरीज हिंदी के अलावा, पंजाबी, मराठी, भोजपुरी, टोलीवुड के गाने भी बनाती है और इन भाषाओं में भी इसने काफी नाम कमाया है। टी सीरीज ने इन सभी भाषाओं में यूट्यूब चैनल बनाये हुए हैं जिनके सब्सक्राइबर की संख्या मिलियन में है तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here