T20 इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 20 खिलाड़ी

T20 इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 20 खिलाड़ी जब T20 क्रिकेट की बात होती है एक और चीज ध्यान में आती है और वो है 6 की जी हाँ T20 क्रिकेट में अगर बड़ा स्कोर बनाना है तो छक्के चौके की मदद लेनी पड़ती है. T20 में अब तक जितने भी बड़े स्कोर बने है उन सभी काफी छक्के और चौके लगाये गए हैं.

आज हम आपको T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची बताने जा रहे है. चुकीं यहाँ छक्के लगाने की बात हो रही है तो क्रिस गेल का नाम आना साधारण सी बात है सभी जानते है कि वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल अपने लम्बे छक्के और तूफानी पारियों के लिए जाने जाते है. लेकिन T20 फॉर्मेट में कई बल्लेबाज उभर कर आये है जिन्होंने क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ दिया है.

T20 इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 20 खिलाड़ी

इस लिस्ट में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर है. रोहित शर्मा ने 104 अंतर्राष्ट्रीय T20 मैच खेले है जिसमे इन्होने 2633 रन बनाये है. इस दौरान इन्होने 4 शतक और 19 अर्द्धशतक लगाये है. रोहित शर्मा ने अपने T20 करियर में 234 चौके और सबसे ज्यादा 120 छक्के लगाये है.

अब बात करते इस सूची के दूसरे बल्लेबाज की तो दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रेंडन मेकुलम है. मेकुलम ने अपने T20 करियर में 83 मैच में 2436 रन बनाये है आपको बता दे T20 क्रिकेट इतिहास में ब्रेंडन मेकुलम सबसे ज्यादा रन के मामले में तीसरे स्थान पर है. बात करे सिक्स की तो ब्रेंडन मेकुलम ने T20 फॉर्मेट में 113 छक्के लगाये है.

T20 इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स

इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल है जिन्होंने T20 के 58 मैच में 1627 रन बनाये है. छक्कों की बात करे तो क्रिस गेल ने T20 में 105 छक्के लगाये है. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के रोहित शर्मा ने लगाये है

रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली का नाम भी इस सूची में शामिल है. रोहित शर्मा ऐसे प्लेयर है जो एक बार जम जाते हैं छक्कों चौकों की बरसात कर देते हैं. रोहित शर्मा T20 में अबतक 96 पारी में 120 छक्के लगा चुके हैं. तो ये हैं T20 इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 20 खिलाड़ी की सूची रिकॉर्ड की ज्यादा जानकारी के लिए Espncricinfo वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here