इंडिया को साल 2007 का T20 वर्ल्डकप जिताने वाले गेंदबाज जोगिन्दर शर्मा अब कहां हैं

भारतीय क्रिकेट फेंस को वो दिन आज भी याद होगा जब टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली बार t20 वर्ल्डकप जीता था. इस टूर्नामेंट में महेंद्र सिंह धोनी को भी नई पहचान मिली थी क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी के लिए ये बड़ा टूर्नामेंट था और इसके बाद ही धोनी पूरी तरह टीम इंडिया के कप्तान बन गए थे. इसके 4 साल बाद यानी 2011 में धोनी की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्डकप जीता था.

बता दे कि साल 2007 का t20 वर्ल्डकप का फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था जिसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 157 रन बनाये थे. ये मैच आखिरी ओवर तक काफी रोमांचित कर देने वाला था.

जोगिन्दर शर्मा इंडिया को साल 2007 का T20 वर्ल्डकप जिताने वाला गेंदबाज
जोगिन्दर शर्मा

पाकिस्तान को इस मैच को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे और उनके पास केवल एक विकेट बच रहा था तभी महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर जोगिन्दर शर्मा को थमाया था. जिसे देख सब हैरान रह गए थे क्योंकि उस समय जोगिन्दर शर्मा को उतना अनुभव भी नहीं था.

जोगिन्दर शर्मा की पहली बॉल वाइड रही थी, जबकि दूसरी बॉल पर मिसबाह उल हक ने सिक्स लगा दिया था. अब पाकिस्तान को जीतने के लिए 4 बॉल पर सिर्फ 6 रन चाहिए थे तभी जोगिन्दर शर्मा ने मिसबाह को स्लो बॉल डाली और उसे खेलने से चूके मिसबाह शॉर्ट फाइन लेग पर श्रीसंथ को कैच थमा बैठे थे. और पाकिस्तान की टीम आलआउट हो गयी और भारतीय टीम पहली बार t20 वर्ल्डकप जीत गयी थी.

जोगिन्दर शर्मा t20 वर्ल्डकप के फाइनल मैच में हीरो बनकर उभरे थे लेकिन उनका क्रिकेट करियर लम्बा नहीं चल सका था. हालाकि जोगिन्दर शर्मा आईपीएल के शुरूआती सीजन में चेन्नई सुपरकिंग की तरफ से खेले थे लेकिन साल 2011 में उनका एक्सीडेंट हो गया था इसके बाद वह क्रिकेट नहीं खेल पाए थे हालाकि ठीक होने के बाद उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट खेला था.

जोगिन्दर शर्मा इंडिया को साल 2007 का T20 वर्ल्डकप जिताने वाला गेंदबाज
Joginder Sharma

इस बीच हरियाणा की सरकार ने जोगिन्दर शर्मा की मदद करते हुए 21 लाख रूपये का इनाम दिया था और साथ ही हरियाणा पुलिस में डीसीपी की नौकरी का ऑफर भी दिया था जिसके बाद अब वो हरियाणा पुलिस में डीसीपी का कार्यभार संभाल रहे हैं.

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here