T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम की लिस्ट

आइये आज जानते है T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम की लिस्ट के बारे में। अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी है तो आपको अच्छे से पता होगा कि क्रिकेट का सबसे आधुनिक और रोमांचक फॉर्मेट T20 है जिसमे 20-20 ओवर का खेल होता है। ODI फॉर्मेट की तरह टी 20 का वर्ल्ड कप भी होता है ऐसे में बहुत से क्रिकेट प्रेमी T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट के बारे में जानना चाहते होंगे। इस सूची से आपको ये भी पता चल जायेगा कि आखिर किस टीम ने सबसे ज्यादा बार T20 वर्ल्ड कप जीता है तो चलिए जानते है।

T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम

जब क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तब उस समय टीमों में ओवर की कोई सीमा नहीं होती है एक मैच कई दिनों तक चलता रहता था। हालाकि यह फॉर्मेट आज भी खेला जाता है जिसे टेस्ट क्रिकेट के नाम से जाना जाता है लेकिन अब इसमें भी कई नियम बना दिए गए है जिससे यह खेल 4 से पांच दिनों में समाप्त हो जाता है। इसके बाद निश्चित ओवर का मैच खेला जाने लगा जो एक दिन में ही समाप्त हो जाता है। इसे ODI के नाम से जाना जाता है वहीं क्रिकेट का सबसे आधुनिक रूप T20 है जो सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला फॉर्मेट है।

T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम

T20 वर्ल्ड कप की शरुआत साल 2007 में हुई थी इस ऐतिहासिक मैच को टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 रन से जीता था। बता दे कि पहले टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन साउथ अफ्रीका में रखा गया था। जिसमे टीम इंडिया ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। उस वक्त टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे।

पिछली बार यानी 2016 की चैंपियन टीम वेस्ट इंडीज है अगर आप क्रिकेट में दिलचस्पी रखते है तो आपने पिछला टी 20 वर्ल्ड कप जरुर देखा होगा। जिसमे टूर्नामेंट की दो सबसे मजबूत टीम इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज आमने सामने थी। इस  रोमांचक मैच में वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराया था।

इस फाइनल T20 मैच में इंग्लैंड की जीत पक्की लग रही थी क्योंकि लास्ट ओवर में वेस्ट इंडीज को जीतने के लिए 20 से ज्यादा रन चाहिए थे और अंतिम ओवर बेन स्टोक्स को थमाया गया था। बेन स्टोक्स अच्छे आलराउंडर है वहीं स्ट्राइक पर कार्लोस ब्रेथबेट थे जो कि अच्छे आल राउंडर के तौर पर जाने जाते है। इस तरह मैच का आखिरी पड़ाव दो आलराउंडर के बीच आकर रुक गया था।

इस रोमांचक मैच में कार्लोस ब्रेथबेट ने बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में 4 बॉल पर लगातार 4 छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इस तरह वेस्ट इंडीज टीम सबसे ज्यादा दो बार T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इकलौती टीम बन गयी थी। चलिए अब जानते है कौनसी टीम ने कब कब टी 20 वर्ल्ड कप जीता है।

साल और स्थान विजेता परिणाम उप विजेता
2020 ऑस्ट्रेलिया
2016 इंडिया वेस्ट इंडीज 4 विकेट से जीत इंग्लैंड
2014 बांग्लादेश श्री लंका 6 विकेट से जीत इंडिया
2012 श्री लंका वेस्ट इंडीज 36 रन से जीत श्री लंका
2010 वेस्ट इंडीज इंग्लैंड 7 विकेट से जीत ऑस्ट्रेलिया
2009 इंग्लैंड पाकिस्तान 8 विकेट से जीत श्री लंका
2007 साउथ अफ्रीका इंडिया 5 रन से जीत पाकिस्तान

ICC के द्वारा अब तक कुल 6 बार वर्ल्ड टी 20 का आयोजन किया जा चुका है। जिसमे सबसे ज्यादा T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम वेस्ट इंडीज है। वहीं अगर मैच की बात करे तो इस सूची में पहले स्थान पर श्री लंका है इस टीम ने 31 मैच खेले है। जिनमें से 21 में उसे जीत मिली है जबकि 9 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा वहीं एक मैच टाई रहा है।

तो अब आप T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम की लिस्ट के बारे में जान गए होंगे उम्मीद करते है यह पोस्ट आपके लिए जानकारी भरा रहा होगा। सभी टीमों में इंडिया का T20 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन देखे तो भारत ने अब तक 2007 से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट में 28 मैच खेले है। जिनमें से उसे 17 में सीधी जीत हासिल हुई है जबकि 9 में हार मिली। एक मैच 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ टाई रहा था।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here