दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार जो चार्ज होने पर 1000 किलोमीटर चलती है

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार जो चार्ज होने पर 1000 किलोमीटर चलती है. जब भी कभी इलेक्ट्रिक वाहन की बात होती है तो सबसे पहले नाम टेस्ला कार कंपनी का आता है क्योंकि ये कंपनी अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती हैं शानदार इलेक्ट्रिक कारें बनाने वाली कंपनी टेस्ला आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. इस कंपनी ने प्रदूषण रहित ऐसे वाहन बनाये है जो प्रदूषण को रोकने में काफी मदद करते है.

इस कंपनी की बात करे तो साल 2003 में इसे Martin Eberhard और Marc Tarpenning द्वारा स्थापित किया गया था. इस कंपनी ने साल 2008 में अपनी पहली स्पोर्ट्स कार रोडस्टर उतारी थी. जिसने टेस्ला कार कंपनी को एक नयी सफलता दी थी. इस कार ने 27 अक्टूबर 2009 को एक बार चार्ज होने के बाद 501 किमी तक की दूरी तय करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार जो एक बार फुल चार्ज होने पर 1000 किलोमीटर चलती है

आज के समय वाहनों से काफी प्रदूषण हो रहा है ऐसे में आने वाले समय में डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों पर रोक लग लग सकती है. आने वाला समय पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों का हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो टेस्ला कार जैसी कई कंपनी सामने आ जाएगी जो ज्यादातर समय अपने इलेक्ट्रिक वाहनों पर देने लग जायेंगी.

टेस्ला कंपनी को अपनी पहली स्पोर्ट्स कार रोडस्टर से काफी सफलता मिली है और अब ये कंपनी रोडस्टर से भी जबरजस्त कार लांच करने वाली है. जहां दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार रोडस्टर को एक बार फुल चार्ज होने पर 501 किलोमीटर चलती है वहीं अब इस कंपनी की नई कार रोडस्टर (2020) एक बार फुल चार्ज होने में 1000 किलोमीटर चलेगी. हालाकि अभी इस कंपनी की इस नई कार को लांच होने में 2 साल का समय है लेकिन इस कार के फीचर सभी को इसकी तरफ आकर्षित कर रहे हैं.

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार जो एक बार फुल चार्ज होने पर 1000 किलोमीटर चलती है

इस कार के फीचर की बात करे तो यह सिर्फ 1.9 सेकंड्स में 0-97 किमी/घंटा तक की रफ्तार पकड़ लेती है. कार की टॉप स्पीड भी 400 किमी/घंटा से ज्यादा है. इस कार की सबे खास बात ये है कि इसमें पिछले पहिये अगले पहिये की तुलना में थोड़े बड़े है इसके अलावा इस कार में 4 लोग बैठ सकते हैं. इस कार को मार्केट में आने पर थोड़ा समय लगेगा इसे 2020 में मार्केट में लाया जायेगा लेकिन इसकी अभी से बुकिंग शुरू हो गयी है. कंपनी के मुताबिक इस कार को 50000$ यानी 32 लाख रूपये में बुक किया जा सकता है.

ये भी पढ़े –

Rate this post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here