Torrent क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी

Torrent क्या है कैसे काम करता है तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं बहुत से लोग फिल्म या मूवी डाउनलोड करने के लिए Torrent का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि Torrent क्या होता है जब भी आप किसी पायरेटेड सॉफ्टवेयर या कॉपीराइट मूवी डाउनलोड करने जाते है तो आपने Torrent के बारे में जरुर सुना होगा क्योंकि इसका इस्तेमाल इन सबके लिए ही किया जाता है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

Torrent क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी
torrent kya hai

Torrent क्या है

टोरेंट इन्टरनेट से डाउनलोड करने का एक जरिया है. इससे आप किसी भी फाइल या फिल्म, मूवी डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन आपको बता दे कि Torrent नार्मल डाउनलोड से अलग होता है क्योंकि इससे डाउनलोड होने वाली फाइल सर्वर पर सेव नहीं होती हैं. इसकी फाइल peers पर स्टोर होती है. peers क्या होता है तो peers वो लोग होते हैं जिनके पास फाइल के कुछ पार्ट या पूरी फाइल होती है तो जब आप Torrent से डाउनलोड करते हैं तो आप सर्वर से डाउनलोड न करके आप किसी दूसरे लोगो से डाउनलोड करते हैं.

Torrent कैसे काम करता है

Torrent क्या है यहां आप जान गए होंगे अब आपको बताते हैं ये काम कैसे करता है एक नार्मल डाउनलोड में आप किसी वेबसाइट से डाउनलोड करते है जबकि Torrent में एक क्लाइंट होता है U Torrent सबसे फेमस टोरेंट क्लाइंट है जहां से आप टोरेंट डाउनलोड कर सकते हैं इसमें एक .torrent एक्सटेंशन की छोटी फाइल होती है जिसे आप पहले डाउनलोड कर लेते है. जिसके बाद इसे आप ओपन कर लेते हैं जब आप इसे ओपन करते हैं तो यह बताता है कि आप जिस फाइल को डाउनलोड करना चाहते है वह किन किन लोगो के पास है यह फाइल एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर डाउनलोड होती है. इसमें किसी भी सर्वर को कोई काम नहीं होता है.

टोरेंट में ज्यादातर वह फाइल डाउनलोड होती है जो सर्वर में डाउनलोड नहीं होती है जैसे कॉपीराइट मूवी, पायरेटेड सॉफ्टवेयर आदि Torrent में अगर एक बार फाइल उपलोड हो जाती है तो उसे हटाना बहुत मुस्किल है क्योंकि वह फाइल टोरेंट के जरिये बहुत से कंप्यूटर पर डाउनलोड कर ली जाती है. यह एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर फैल जाती है जिसे हटाना बहुत मुस्किल काम है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Torrent क्या है या Torrent क्या होता है और यह कैसे काम करता है Torrent कॉपीराइट मूवी, पायरेटेड सॉफ्टवेयर आदि को डाउनलोड करने का जरिया है जिसमे आप किसी फाइल को सर्वर से डाउनलोड न करके किसी दूसरे कंप्यूटर से डाउनलोड करते हैं. नार्मल डाउनलोड में आप सर्वर से डाउनलोड करते हैं करते जबकि टोरेंट में आप किसी दूसरे कंप्यूटर से डाउनलोड करते हैं.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment