Train की Location कैसे देखे आसान तरीका

किसी भी Train की Location कैसे देखे या कैसे पता करे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे है. आपको पता ही होगा भारत का ट्रेन नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. भारत की रेलों में हर दिन करोड़ो भारतीय यात्रा करते हैं. आपने भी कई बार रेल यात्रा जरुर की होगी लेकिन क्या आपको है आज के समय ट्रेन की Live Location भी देख सकते हैं. आप ये भी चेक कर सकते हैं कि ट्रेन कौन से समय कौन से स्टेशन से होकर गुजरेगी. ये सब इन्टरनेट की वजह से संभव हुआ है. आप इन्टरनेट से किसी भी ट्रेन की स्थिति चेक कर सकते हैं. किसी भी Train Live Status जानने के लिए आपको ट्रेन नंबर की जरुरत पड़ेगी तो ये नंबर आप कहाँ से जान सकते हैं चलिए जानते हैं.

Train की Location कैसे देखे
Train ki live Location kaise dekhe

Train की Location जानने के लिए Train का Number कैसे पता करे

रेल की लाइव स्थिति जानने के लिए आपके पास ट्रेन नंबर होना आवश्यक है. अगर ये नंबर नहीं है तो कोई बात नहीं आप गूगल पर सर्च करके ट्रेन का नंबर जान सकते हैं. अगर आपने रेल की टिकेट बुक की हुई तो उसमें ट्रेन का नंबर और ट्रेन का नाम दोनों लिखा होता है. तो आप टिकेट से भी रेल का नंबर जान सकते है.

इसके अलावा कई और तरीके है जैसे आपको गूगल पर जहां से आप सफर शुरू करेंगे उस स्टेशन का नाम और जहां पर सफर खत्म करेंगे उस स्टेशन नाम लिखकर सर्च कर देना है. गूगल आपको उस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी बता देगा. आप टाइम के हिसाब से भी अपनी ट्रेन का नंबर और ट्रेन का नाम दोनों जान सकते हैं. गूगल प्लेस्टोर में कई एप भी है जो किसी भी ट्रेन की पूरी जानकारी बताते है आप नंबर जानने के लिए एप की सहायता भी ले सकते हैं.

वेबसाइट से Train की Location कैसे देखे

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउजर में जाना है. अगर आपके पास क्रोम ब्राउजर है तो हम सिक्यूरिटी के लिहाज से Recommended करेंगे. आपको इसके लिए क्रोम ब्राउज़र ही इस्तेमाल करना चाहिए.

क्रोम ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको Train Live Status लिखकर सर्च करना है. इसके बाद रिजल्ट में कई वेबसाइट आएँगी. आपको हल्का सा स्क्रॉल डाउन करके नीचे जाना है और trainstatus.info नाम की वेबसाइट को ओपन करना है. आप चाहे तो क्रोम ब्राउजर में इस वेबसाइट का नाम लिखकर भी इस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं.Train की Location कैसे देखेये काफी सिंपल वेबसाइट है. इसमें लोकेशन जानने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं होती है. इसमें आपको सिर्फ ट्रेन का नंबर लिखना होता है इस नंबर से आप ट्रेन की पूरी डिटेल निकाल सकते हैं.

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको ऊपर इमेज में दिखाई दे रही इमेज के जैसे होमपेज दिखाई देगा. इसमें आपको अपनी ट्रेन का नंबर और जिस तारीख पर आप सफर कर रहे है उस तारीख को सेलेक्ट करके Get Running Status पर टैप करना है.

इसके बाद आपकी ट्रेन की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी. जिसमें ट्रेन ने सफर कहाँ से शुरू किया था उस स्टेशन का नाम और ट्रेन फिलहाल कहाँ पर है और ट्रेन आगे कौन कौन से स्टेशनों से होकर गुजरेगी उनका नाम भी दिखाई देगा. तो इस तरह आप इस वेबसाइट से काफी आसानी से Train Live Status जान सकते हैं.

एप से Train की Location कैसे पता करे

यहां हम जिस एप के बारे में बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप ट्रेन का लाइव स्टेटस और दो रूटों के बीच चलने वाली ट्रेनों का लाइव लोकेशन जान सकते हैं. तो इसे कैसे इस्तेमाल करना है चलिए जानते हैं.Train की Location कैसे देखेइस एप को इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाना होगा. प्लेस्टोर में जाने के बाद आपको Rail Yatri सर्च करना है. कुछ सेकेंड बाद आपके सामने Rail Yatri एप आ जाएगी आपको इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है.

इस एप को ओपन करने के बाद आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा. इसमें अकाउंट बनाना काफी सिंपल है. अकाउंट बनाने के बाद इस एप का होमपेज ओपन हो जायेगा. जिसमें आपको कई अच्छे अच्छे फीचर देखने को मिलेंगे.

अगर आप रेल की लोकेशन जानना चाहते है तो सिंपल आपको Train Status वाले ऑप्शन पर टैप कर देना है. इसके बाद अगर आपको ट्रेन का नाम मालूम है तो ट्रेन का नाम लिखना है या फिर आप नंबर से भी ट्रेन को सर्च कर सकते हैं. फिर आपको तारीख सेलेक्ट करना है.

इसके नीचे आपको दो ऑप्शन मिलते हैं I’M ON THIS TRAIN और I’M NOT ON THIS TRAIN अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे है तो आपको I’M ON THIS TRAIN पर टैप करना है इस ऑप्शन से आप अपने मोबाइल का GPS ON करके ट्रेन का Current Location जान सकते हैं. अगर आप ट्रेन में सफर नहीं कर रहे है तो आपको I’M NOT ON THIS TRAIN ऑप्शन पर टैप करना है.

अब आपके सामने आपकी ट्रेन की पूरी डिटेल आ जाएगी. यहां आप जान सकते है कि आपकी ट्रेन इस वक्त कौन से स्टेशन पर आ गयी है और आगे कौन कौन से स्टेशन से होकर गुजरेगी. इसके अलावा ये भी जान सकते है कि ट्रेन कितनी देरी से चल रही है. Train की Location कैसे जाने अब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा. इस एप में और भी फीचर है जिन्हें आप इस एप को इस्तेमाल करके जान सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Train की Location कैसे देखे यहां हमने आपको वेबसाइट और एप दोनों के बारे में बता दिया है दोनों से रेल की स्थिति जानना काफी आसान है. अगर आपको या आपके दोस्त रिश्तेदार को बार बार रेल का सफर करना पड़ता है तो आपको अपने मोबाइल में एप को डाउनलोड कर लेना चाहिए इससे आप कभी भी रेल की लाइव लोकेशन जान सकते हैं.

ये भी पढ़े –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!