TRP क्या है ? जानिए TRP की पूरी जानकारी

TRP क्या है ? अगर आप टीवी देखते है तो आपने कई बार TRP के बारे में सुना होगा इस समय सलमान खान होस्टेड टीवी शो बिग बॉस काफी सुर्खियां बटोर रहा है अगर आप भी बिग बॉस देखते है तो आपने सलमान खान से भी सुना होगा कि बिग बॉस को काफी अच्छी TRP मिल रही है. सलमान खान बिग बॉस के वीकेंड पर नजर आते है जहाँ वो शो के प्रदर्शन और बिग बॉस के घरवालों से बात करते हैं. वैसे बहुत कम लोग टीआरपी के बारे में जानते है अगर आपको भी नहीं पता तो आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर TRP क्या होता है.

TRP क्या है

TRP क्या है

आपको बता दे कि TRP की फुलफॉर्म Television Rating Point होती है जिससे यह पता चलता है कि किस शो को कितना ज्यादा देखा जा रहा है. लगभग सभी चैनल की रेटिंग जानने के लिए बड़े शहरों में एक खास तरह का डिवाइस कुछ चुनिन्दा जगहों पर लगा दिया जाता है इस डिवाइस को People Meter कहते हैं ये मीटर हर किसी के घर में नहीं लगता है इसके लिए कोई विशेष जगह ही सेलेक्ट की जाती है और ये डिवाइस खासकर शहरों में ही लगाया जाता है.

TRP का कैसे पता लगाया जाता है

TRP क्या है ये तो आपको पता चल गया होगा इसके साथ आप ये भी जानना चाहते होंगे कि TRP का कैसे पता लगाया जाता है. तो जब किसी विशेष जगह पर People Meter लगा दिया जाता है तो यह डिवाइस अपने एरिया के सभी सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट हो जाती है आपको बता दे कि सही TRP जानने के लिए केवल टीवी कि जगह सेटटॉप बॉक्स लगाने पर जोर दिया जाता है इससे टीआरपी का सही अनुमान लगाया जा सकता है. किसी विशेष जगह पर लगाये गए people meter अपने आस पास के सेटटॉप बॉक्स की जानकारी ऊपर मोनिटर कर रही Monitoring Team तक भेजती है.

TRP क्या है

इस जानकारी में यह होता है कि कौन से चैनल को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है और चैनल में कौन से शो को ज्यादा देखा जा रहा है ये सब रेटिंग के हिसाब से पता लगाया जाता है और इसे ही Television Rating Point कहते हैं. people meter द्वारा भेजी गयी जानकारी को एनालिसिस करने के बाद मोनिटरिंग टीम तय करती है की कौनसे चैनल और शो की TRP सबसे ज्यादा है.

TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है

आपको बता दे की किसी भी चैनल की 80% इनकम विज्ञापन से होती है और ये विज्ञापन हर शो के एक दो मिनिट के ब्रेक में आते हैं. ये विज्ञापन वाले किसी चैनल पर अपना विज्ञापन दिखाने के लिए काफी ज्यादा रूपये चैनल वालों को देते हैं इस तरह इन चैनल की ज्यादातर इनकम आपको दिखाए जा रहे विज्ञापन से ही होती है. अब आप जानना चाहते होंगे की टीआरपी से विज्ञापन का क्या सम्बन्ध होता है तो आपको बता दे कि जिस चैनल कि TRP जितनी ज्यादा होती है वह चैनल अपने शो के बीच में यानी ब्रेक में विज्ञापन दिखाने के लिए विज्ञापन वालों से उतने ही ज्यादा रूपये लेते हैं.

उदाहरण के तौर पर इस समय बिग बॉस कि TRP काफी ज्यादा है आपने ध्यान दिया होगा तो आपको पता चलेगा की जब भी बिग बॉस शो में ब्रेक आता है तो उसमें दिखाए जाने वाले विज्ञापन काफी बड़ी कंपनियों के होते हैं. ये बड़ी कंपनिया खुद बिग बॉस में अपने विज्ञापन दिखाने के लिए काफी ज्यादा रूपये चैनल वालों को देती हैं. इन कंपनीयों की कोशिश यहीं रहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके विज्ञापन को देखें और ज्यादा टीआरपी वाले शो में विज्ञापन दिखाने से उनका ये काम भी पूरा हो जाता है. इस तरह टीवी चैनल की भी अच्छी खासी इनकम हो जाती है.

TRP का टीवी चैनल से काफी गहरा सम्बन्ध है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी जान गए होंगे कि TRP क्या है Television Rating Point के लिए आपसे सेट टॉप बॉक्स लगाने के लिए कहा जाता है जिससे टीआरपी को एनालिसिस करने में काफी मदद मिलती है हालाकि अब ज्यादातर घरों में सेट टॉप बॉक्स लग चुके है और अब चैनल कि TRP भी जानकारी भी सटीक मिलती है.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. अच्छी इनफार्मेशन देने के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here