टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है यहां जानिए

क्या आपको पता है टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है अगर आप इस बारे में कुछ नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. टीवी मनोरंजन का एक ऐसा साधन है जिसे हम अपने बचपन से ही देखते आ रहे हैं यह हमारी जिन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है. दुनिया में शायद ही कोई इंसान होगा जिसने टीवी नहीं देखी होगी. अब तो देश के घर घर में टीवी देखने को मिल जाती है. अगर आप टीवी देखते है तो आपने कई बार सोचा होगा कि आखिर टीवी में दिखाई देने वाले टीवी चैनल Earning कैसे करते है इन चैनल को पैसा कौन देता होगा. यहाँ हम आपको बहुत आसान भाषा में बताने की कोशिश करेंगे जिससे आपको जल्दी समझ में आ जाए.

टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है

टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है

जब आप टीवी में कोई सीरियल, न्यूज़ या क्रिकेट देखते हैं तो आपको पता होगा कि इन कार्यक्रम के बीच बीच में आपको विज्ञापन दिखाए जाते हैं इन्ही विज्ञापन को दिखाने के लिए टीवी चैनल वालों को विज्ञापन वाले पैसे देते हैं. चूँकि विज्ञापन 5 से 30 सेकेंड तक का हो सकता है. इसलिए विज्ञापन की अवधि पर निर्भर करता है कि एक विज्ञापन को दिखाने के कितने पैसे मिलते है. इंडिया ही नहीं बल्कि दुनियाभर में टीवी में विज्ञापन दिखाने के लिए काफी ज्यादा पैसा खर्च किया जाता है. हालाकि आज के समय इन्टरनेट की ज्यादातर वेबसाइट, एप और वीडियो वेबसाइट जैसे यूट्यूब पर भी विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं लेकिन अभी भी सबसे ज्यादा ads यानी विज्ञापन टीवी पर ही दिखाए जाते हैं.

टीवी चैनल की कमाई फिक्स नहीं होती है क्योंकि उनकी कमाई विज्ञापन के जरिये होती है और विज्ञापन की रेट टाइम के हिसाब से कम ज्यादा होती है. लगभग सभी चैनल की अलग अलग समय में विज्ञापन दिखाने की रेट अलग अलग होती है. जैसे सुबह के समय 7 से 10 के बीच सीरियल को बहुत कम लोग देखते हैं ऐसे में इस समय सीरियल वाले चैनल में विज्ञापन की रेट कम होगी जबकि दूसरी तरफ सुबह के समय न्यूज़ वाले चैनल को सबसे ज्यादा देखा जाता है ऐसे में इन न्यूज़ चैनल में विज्ञापन की रेट काफी ज्यादा होती है. बात करे शाम की तो शाम के समय बहुत लोग टीवी देखते है जिसमें न्यूज़ और सीरियल दोनों को ही देखा जाता होते हैं.

टीवी चैनल की कमाई कितनी होती है

अब आपको पता चल गया होगा कि टीवी चैनल की कमाई ब्रेक के दौरान दिखाई जाने वाले विज्ञापन के जरिये होती है लेकिन अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर टीवी में दिखाई दिए जाने वाले इस विज्ञापन की रेट क्या होती होगी. तो आपको बता दे कि किसी भी चैनल का कोई फिक्स रेट नहीं होता है. अगर कोई चैनल 10 सेकेंड की ads दिखाने के लिए 1 लाख रूपये लेता है तो वह 18 सेकेंड की एड दिखाने के लिए 1 लाख 80 हजार लेगा वहीं 5 सेकेंड की एड के लिए 50 हजार लेगा.

अगर कंपनी शाम के समय टीवी पर किसी चैनल में 10 सेकेंड की ads दिखाना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 1 लाख रूपये चैनल को देना पड़ सकता है. हालाकि कुछ चैनल में सुबह और दिन के समय कंपनी 10 से 15 हजार देकर भी अपना एड दिखा सकती हैं. आप नीचे इमेज में देख सकते हैं कि कौन सा चैनल कितना चार्ज लेता है हालाकि यह आकड़े इन्टरनेट से लिए गए हैं इसलिए ये रेट कम ज्यादा भी हो सकते हैं.

टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है

किसी टीवी चैनल में विज्ञापन दिखाए जाने की रेट काफी हद तक TRP पर भी निर्भर करती है क्योंकि इससे पता चल जाता है कि कितने लोग चैनल को देख रहे हैं. जिस चैनल की टीआरपी जितनी ज्यादा होगी उसमे विज्ञापन दिखाने के रेट भी उतने ज्यादा होते हैं. उदाहरण के तौर पर कलर्स, सोनी, स्टार प्लस, जी टीवी, लाइफ ओके और न्यूज़ चैनल में आज तक इंडिया टुडे, इंडिया टीवी, जी न्यूज़, ABP, न्यूज़ आदि चैनल की TRP सबसे अधिक है क्योंकि इन चैनल सबसे ज्यादा लोग देखते हैं अगर किसी कंपनी को इन चैनल पर ads दिखाना है तो 10 सेकेंड के विज्ञापन में आपको 3 से 4 लाख रूपये देने पड़ सकते हैं.

अगर बात करे तो लाइव क्रिकेट मैच की तो भारत में क्रिकेट काफी लोकप्रिय खेल है जिसे भारत के ज्यादातर लोग देखना पसंद करते हैं. जब क्रिकेट मैच का टीवी पर लाइव प्रसारण होता है तो चैनल को देखने वाले लोगो की संख्या करोड़ो तक पहुँच जाती है इससे चैनल की TRP काफी अधिक हो जाती है. अगर किसी कंपनी को लाइव क्रिकेट मैच के दौरान अपना विज्ञापन दिखाना हो तो महज 10 सेकेंड के ads के लिए उसे 10 से 15 लाख तक का पेमेंट करना होता है. इस तरह इन छोटे छोटे विज्ञापन से चैनल की हर दिन की कमाई लाखों से लेकर करोड़ो रुपयों तक हो जाती है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें विज्ञापन दिखाने वाली कंपनी को क्या फायदा होता है तो आपको बता दे कि किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाने से उसकी सेल बढ़ जाती है लोग विज्ञापन के जरिये उस प्रोडक्ट के बारे में जानने लगते हैं. जिससे उस प्रोडक्ट की बिक्री में कई गुना का इजाफा हो जाता है. विज्ञापन दिखाने से कंपनी को कोई नुकसान नहीं होता है क्योंकि विज्ञापन में हुए खर्चे को वह प्रोडक्ट की कीमत में जोड़ देती है. ऐसे में विज्ञापन दिखाने से टीवी चैनल और विज्ञापन देने वाली कंपनी दोनों को फायदा होता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि टीवी चैनल विज्ञापन के जरिये पैसे कमाते हैं और इससे होने वाली हर दिन की कमाई लाखों करोड़ों तक होती है यहाँ पर सारा खेल TRP का भी होता है. जिस चैनल की TRP जितनी ज्यादा होगी उसकी कमाई भी उतनी ज्यादा होती है. अगर आप टीआरपी के बारे में कुछ नहीं जानते तो हमने इसके बारे में भी एक पोस्ट लिखा है इसे पढ़कर आप TRP के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं.

ये भी पढ़े –

टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है यहां जानिए
5 (100%) 1 vote[s]

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here