उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं 2022 ऑनलाइन

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं 2022 ऑनलाइन इसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे कि उबर क्या है उबर में अपनी बाइक या कार लगाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है इसके साथ साथ हम और भी बहुत सी चीजों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में जनसंख्या और ट्रैफिक बहुत अधिक बढ़ गया है इसकी वजह से हमें एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

इस समय में हमारे Uber कंपनी बहुत अधिक काम आती है यह कंपनी हमें कुछ ही समय में हमारी मंजिल तक पहुंचा देती है। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आएगा, इसलिए आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से देखना तो चलिए दोस्तों ज्यादा वक्त न लेते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और देख लेते हैं कि उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

अगर आपके पास भी बाइक या कार ड्राइविंग लाइसेंस है और ड्राइविंग करने का गुण है तो आप इस गुण का प्रयोग करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपको उबर में अपनी बाइक या कार लगाने का तरीका पता होना चाहिए जो कि हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

उबर कैब क्या है

Uber कैब एक Taxi Service Provider है शहर के लोग उबर कैब के जरिया यात्रा को आसान और समृद्ध बना सकते हैं Uber कंपनी की स्थापना सन 2008 में हुई थी, यह कंपनी लोगों को टैक्सी बुक करने की सुविधा मुहैया कराती है यानी ओवर की मदद से कोई भी व्यक्ति टैक्सी को बुक करके कहीं भी आ जा सकता है।

उबर एक बहुत ही लोकप्रिय टैक्सी सर्विस है यह दुनिया के 70 से भी अधिक देशों में कार्य कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उबर कंपनी में अब तक सिर्फ कार यानी टैक्स ही बुक की जा सकती थी लेकिन बढ़ती जनसंख्या और प्रार्थी को देखते हुए उबर कंपनी ने कार के साथ साथ बाइक की भी सुविधा शुरू कर दिया है।

पहले के समय में बड़े बड़े शहरों में ट्रैफिक के कारण एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए अधिक समय लगता था लेकिन आज के समय में आप Uber Bike को बुक करके बड़े ही कम समय में अपनी यात्रा का पूरी कर सकते हैं, Uber Bike की सेवा आपको कार के मुकाबले सस्ते भी पड़ती है।

और इसके लिए उबर कंपनी ने अपना पोर्टल भी शुरू किया है अगर आप बाइक चलाना जानते हैं और आप तय की गई शर्तों को पूरा करते हैं तो आप Uber कंपनी के साथ बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

उबर में बाइक कैसे लगाएं

अगर आप उबर में बाइक लगाने का तरीका के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इसकी पूरी प्रोसेस के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे, तो चलिए देख लेते हैं कि आप Uber में अपनी बाइक कैसे लगा सकते हैं

1. उबर की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें

सबसे पहले आपको Uber की आधिकारिक वेबसाइट www.uber.com पर जाना होगा, या आप ऊपर के ऑफिशियल ऐप पर भी जा सकते हैं।

2. अब वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाएं

वहां आपको साइन अप / रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना है।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

3. फॉर्म को अच्छे से भरें

अब आपके सामने एक फार्म खोल कर आ जाएगा, उसमें मांगी गई सारी जानकारी आपको सही से भर देनी है  और उसके बाद continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

4. बाइक का ऑप्शन चुनें

Sign up / registration फार्म भरने के बाद आपको नीचे फोटो में दिख रहा पेज ओपन हो जाएगा, यहां आपको Motor Bike का ऑप्शन चुन लेना है और उसके बाद continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

5. टर्म्स और कंडीशन को एक्सेप्ट करें

अब आपको एक नया पेज दिखाई देगा जहां Uber की Terms And Conditions (नियम और शर्तें) लिखी हुई होंगी उन्हें आपको पढ़ लेना है और उसके बाद ही Accept के ऑप्शन पर क्लिक करके continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

6. अब अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करिए

अब आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों जैसे कि एड्रेस प्रूफ, प्रोफाइल फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि के फोटो अपलोड करने होंगे आपको इन्हें अच्छी क्वालिटी में स्कैन करके ही अपलोड करना है ताकि आपकी दर्ज की गई डिटेल्स अच्छे से चेक हो पाएं।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

अब आपके सारे दस्तावेज चेक होने के लिए पहुंच जाएंगे आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होती है, वेरिफिकेशन के बाद अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको ईमेल या आपको कॉल करके कंपनी द्वारा कांटेक्ट कर लिया जाएगा, फिर आपको अपने नजदीकी Uber ऑफिस में जाकर इंटरव्यू देना पड़ेगा और फिर आपकी बाइक Uber में लग जाएगी।

उबर में बाइक लगाने के लिए दस्तावेज

  • PAN card
  • फिटनेस सर्टिफिकेट
  • Valid ड्राइविंग लाइसेंस
  • एड्रेस प्रूफ
  • बाइक के असली कागज

उबर कैब में बाइक लगाने के लिए कुछ जरूरी शर्तें

अगर आप Uber में अपनी बाइक लगाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपका कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना पड़ेगा उसके बाद आप इससे जुड़ सकते हैं और पैसे कमा पाएंगे आइए अब जान लेते हैं कि Uber के साथ Business करने के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा

  • आपकी बाइक अच्छी स्थिति में होनी चाहिए।
  • आपको ध्यान रखना है कि आपकी वाइफ 5 साल से अधिक पुरानी ना हो।
  • आप कम से कम 18 वर्ष के होने चाहिए।
  • आपका किसी भी तरह का क्रिमिनल रिकॉर्ड ना हो।
  • आपके पास बाइक के ओरिजिनल कागज होने चाहिए।
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ होना चाहिए।

अगर आप इन शर्तों को पूरा कर लेते हैं तो आप उबर में बाइक लगाने के लिए पूर्ण रुप से तैयार हैं।

उबर कैब के साथ बिजनेस करने के क्या फायदे हैं

Uber कंपनी के साथ बिजनेस करने के बहुत से फायदे हैं जिन्हें हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं

  • आपके बैंक खाते में हर हफ्ते पेमेंट जमा कर दी जाती है।
  • आज के समय में ट्रैफिक काफी बढ़ गया है इसलिए अब कार से ज्यादा बुकिंग Bike से होने लगी है इस चीज का भी आप लाभ उठा सकते हैं।
  • उबर कंपनी आपको लंबे समय तक साथ काम करने की सुविधा देती है।
  • इस बिजनेस से जुड़कर आप किसी भी जॉब से अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • आप स्वयं का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस में आपका कोई बॉस नहीं होता है खुद के बॉस आप खुद ही होते हैं आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं।
  • इस बिज़नेस में आप जब चाहे तब ड्राइव कर सकते हैं और अगर आपका किसी दिन बाइक चलाने का मूड नहीं होता है तो आपको पूरी आजादी होती है कि आप बाइक ना चलाएं।

उबर में अपनी कार कैसे लगाएं

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप Uber में अपनी कार लगा सकते हैं, आइए स्टेप बाय स्टेप इसकी प्रक्रिया देख लेते हैं

  1. Uber की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं इसके लिए यहां क्लिक करें
  2. अब आपको रजिस्टर फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करके सही से भर देना है।

उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं

रजिस्टर फॉर्म में आपको सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, फिर आपके नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना है, फिर ईमेल, अपना पूरा नाम, password जो आप अपने उबर फार्म में दर्ज करोगे वही आपका पासवर्ड होगा city अपने शहर का नाम दर्ज करना है। फिर अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आप का फार्म सबमिट हो जाएगा और आप Uber में अपनी कार बड़ी आसानी से लगा पाएंगे। इसके अलावा आप जरूरी दस्तावेज जमा करके सीधे अपने स्थानीय उबर ऑफिस में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

उबर में कार लगाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

अगर आप Uber में अपनी कार लगाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपका कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी जो कि इस प्रकार हैं

  • PAN card
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • टूरिस्ट परमिट
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • कार के असली कागज
  • फिटनेस सर्टिफिकेट
  • कार की Valid RC Book
  • Police Verification
  • Car के इंश्योरेंस पेपर

उबर कैब में कार लगाने के लिए कुछ जरूरी शर्तें

अगर आप Uber के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा उसके बाद आप इससे जुड़ सकते हैं और पैसे कमा पाएंगे आइए अब जान लेते हैं कि Uber के साथ Business करने के लिए किन जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा

  • सबसे पहले तो आपकी कार अच्छी स्थिति में होनी चाहिए।
  • आपकी कार T-permit की होनी चाहिए अगर Uber में Yellow नंबर प्लेट की गाड़ी है तो इसका मतलब है कि उसे कमर्शियल गाड़ी चलाने की परमिशन है।
  • अगर आपकी कार 5 साल से पुरानी है तो आप उसे Uberमें नहीं लगा सकते हैं।
  • Uber कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी आपको कंपनी की सारी गाइडलाइंस और ऑफर्स को बता देंगे।
  • कंपनी की तरफ से आपको एक स्मार्टफोन दिया जाएगा, जिसमें आपको Uber application इंस्टॉल करनी होगी।
  • इन सब के बाद आपको बैंक में एक चालू खाता खुलवाना होता है।

अब आप अपनी कार Uber के साथ जोड़ने के लिए तैयार हैं।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल इसमें हमने जाना कि उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं उबर में अपनी बाइक या कार लगाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उबर में अपनी बाइक या कार लगाने के लिए किन जरूरी शर्तों का पालन करना होता है

दोस्तों इसके साथ साथ हमने यह भी जाना की Uber के साथ बिजनेस करने के क्या फायदे हैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। हमारा हमेशा यही प्रयास रहता है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तार पूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी हम से जानना चाहते हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है या आप उबर में अपनी बाइक या कार कैसे लगाएं 2022 ऑनलाइन से संबंधित कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं। हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करना।

ये भी पढ़े –

अमेरिका किस देश का गुलाम था कैसे आजाद हुआ

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी होती है

अमेज़न डिलीवरी बॉय कैसे बने

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here