UC Browser का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

क्या आपको पता है UC Browser का मालिक कौन है UC browser किस देश की कंपनी है इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि UC Browser को किसने बनाया है और यह कहां का ऐप है। आज के समय एंड्राइड मोबाइल का काफी ज्यादा प्रचलन हो गया है। इन सभी स्मार्टफोन में एक ऐप आपको जरुर मिलेगा जिसका नाम यूसी ब्राउज़र है। यह एक शानदार ब्राउज़र है जो यूजर को शानदार एक्सपीरियंस देता है। यही वजह है कि यह आज दुनिया के सबसे ज्यादा यूज किये जाने वाले ऐप में से एक है।

UC Browser का मालिक कौन है

चूँकि इस ब्राउज़र में आपको अन्य ऐप के मुकाबले काफी अच्छी स्पीड मिलती है। इसके अलावा इसके होमपेज में आपको कई पॉपुलर वेबसाइट मिल जाती है। ऐसे में ज्यादातर यूजर इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। हालही में इस ब्राउज़र की कंपनी ने UC News लांच की है। जो काफी कम समय में लोकप्रिय हो गयी है। इस तरह अब इस ब्राउज़र में सर्च करने के साथ आप देश दुनिया की न्यूज़ भी जान सकते हैं क्योंकि इसके होमपेज में आपको कई विश्व प्रसिद्ध वेबसाइट के अलावा UC News का ऑप्शन भी मिलता है।

UC Browser का मालिक कौन है

बता दे कि UC Browser को इंटरनेट की जानी मानी कंपनी UCweb के द्वारा बनाया गया है। इस कंपनी का संबंध दुनिया की सबसे बड़ी जानी पहचानी कंपनी Alibaba से संबंध रखती है। मतलब UC ब्राउज़र अलीबाबा कंपनी का ही एक प्रोडक्ट है इस ब्राउज़र को मूलतः 2004 में लांच किया गया था। ऐसे में आप समझ सकते है कि यह कितना पुराना ब्राउज़र है।

UC Browser का मालिक कौन है

अब बात करते है इसके मालिक के बारे में तो UC ब्राउज़र को Alibaba Company ने बनाया है और अलीबाबा कंपनी के मालिक Jack Ma हैं। इस तरह इस ब्राउज़र के मालिक भी Jack Ma हैं। वर्तमान समय में अलीबाबा कंपनी के CEO Daniel Zhang हैं।

UC Browser किस देश की कंपनी है

हालाकि यह बात ज्यादातर लोगो को पता है लेकिन अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दे UC Browser हमारे पड़ोसी देश चाइना का ऐप है। मतलब इसको बनाने वाली कंपनी अलीबाबा ग्रुप चाइना की बहुत बड़ी कंपनी है। अलीबाबा ग्रुप की स्थापना jack Ma और उनके सहयोगी द्वारा 4 April 1999 को की गयी थी।

अगर रेवेन्यू के हिसाब से देखे तो अलीबाबा दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है। अलीबाबा का रेवेन्यू करीब $56.152 बिलियन डॉलर है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर Amazon है जिसका रेवेन्यू करीब $232.9 बिलियन डॉलर है।

UC Browser ka Full Form

चूँकि यह एक शॉर्ट फॉर्म है ऐसे में बहुत से लोग जानना चाहते होंगे कि आखिर इसकी फुल फॉर्म क्या होता है तो बता दे कि UC Browser की Full Form Universal Control Browser है इससे अब आपको UC Browser का मतलब पता चल गया होगा

एक रिपोर्ट के मुताबिक UC ब्राउज़र दुनिया का तीसरा सबसे पॉपुलर ब्राउज़र है। यह काफी सारी भाषा कि सपोर्ट करता है जिनमे चीनी भाषा, इंग्लिश के साथ भारतीय भाषा हिंदी, तमिल और तेलुगु भी शामिल हैं।

अगर आप सोचते है कि UC Browser सिर्फ एंड्राइड फोन में ही काम करता है तो आपको बता दे कि यह एंड्राइड के अलावा IOS, Windows, Blackberry, Java और Symbian में भी काम करता है। हालाकि अब वर्तमान में एंड्राइड और IOS का ही सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहा है ऐसे में UC टीम इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही ध्यान दे रही है।

UC ब्राउज़र से जुड़ा विवाद

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा भारत में अपनी सर्विसेज तेजी से बढ़ा रहा है। अलीबाबा के मोबाइल प्लेटफॉर्म UC Browser देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए गए ब्राउजर में से एक है लेकिन खबरे आयी थी कि यूजर का डाटा लीक करने के मामले में सरकार ने इस मोबाइल ऐप की जांच के आदेश दिए थे।

इस ऐप में आरोप लगे थे कि यह यूजर और डिवाइस की जानकारी चीन में रखे रिमोट सर्वर में भेजता है। इन जानकारियों में IMEI और IMSI जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल हैं। इतना ही नहीं बल्कि बताया जा रहा था कि यह अप्प WIFI के जरिये मोबाइल इंटरनेट यूज़ करने के दौरान फोन और एक्सेस पॉइंट की नेटवर्क की इनफार्मेशन रिमोट सर्वर में भेजी जाती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि UC Browser का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है आपको इस ऐप को सिर्फ ब्राउज़िंग के लिए ही प्रयोग करना चाहिए। इसमें कभी भी अपनी पर्सनल और महत्वपूर्ण जानकारी जैसे यूजरनाम और पासवर्ड एंटर नहीं करना चाहिए। अगर आपको कही पर यूजरनाम और पासवर्ड डालने की जरुरत पड़ जाए तो आप गूगल के क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सबसे सुरक्षित Web Browser माना जाता है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here