दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट के बारे में नहीं जानते होंगे ये खास बातें

उसैन बोल्ट के बारे में – उसैन बोल्ट इस समय दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले इंसान है इनकी रफ़्तार का अंदाजा सिर्फ हाई डेफनिशन कैमरे पर ही लगाया जा सकता है. वैसे तो सभी उसैन बोल्ट को जानते है क्योंकि वो दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले इंसान है लेकिन आज भी कुछ लोग है जो उनके बारे में नहीं जानते है. उसैन बोल्ट वेस्टइंडीज का एक मशहूर द्वीप जमैका के रहने वाले है शायद भारत के सभी क्रिकेट प्रशंसक इस जगह को पहचानते है क्योंकि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भी जमैका से आती है. उसैन बोल्ट का जन्म जमैका के एक गाँव शेरवुड कांटेट में हुआ था जहाँ पानी और बिजली की सही व्यवस्था नहीं थी. हालाकि अब उनके गाँव में परिवर्तन आ गया है.

usain bolt facts information
yowlink

आज हम आपको उसैन बोल्ट के बारे में कुछ खास बात बताने बाले है जो आपको काफी पसंद आएँगी.

  • उसैन बोल्‍ट 100 मीटर और 200 मीटर की दौड़ का विश्‍व रिकॉर्ड बनाने वाले पहले धावक थे.
  • करीब 6 फिट 5 इंच ऊँचे उसैन बोल्ट अब तक के सबसे ज्‍यादा कमाने वाले एथलीट हैं. इनकी मासिक कमाई 21 मिलियन डॉलर है.
  • उसैन बोल्ट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अगर वो एक धावक नहीं होते तो वो एक तेज गेंदबाज होते क्योंकि उन्हें बचपन से खेलों में रुची थी और खेलों में ही अपना करियर बनाना चाहते थे.
  • इसके अलावा वह भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के भी प्रशंसक हैं.
  • 31 साल के हो चुके उसैन बोल्ट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 100 मी में 9.58 सेकेंड, 200 मी में 19.19 सेकेंड, और 400 मी में 45.28 सेकेंड रहा है जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है.
  • उसैन बोल्‍ट 8 बार के ओलंपिक स्वर्ण विजेता और 11 बार के वर्ल्‍ड गोल्ड चैंपियन बन चुके है.

उसैन बोल्ट का करियर अब अपने आखिरी पड़ाव में है. उसैन बोल्ट अगले महीने यानी अगस्त में लंदन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में अपने करियर की आखिरी रेस में दौड़ेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here