USSD Code क्या है जानिए इनकी पूरी जानकारी

USSD Code क्या है आज लगभग हर मोबाइल यूजर इन कोड का इस्तेमाल करता है लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि USSD Code क्या होता है आज टेक्नोलॉजी में काफी विकास हो गया है वहीं इन कोड को काफी ज्यादा यूज किया जाने लगा है. वैसे आपको बता दे कि जब से मोबाइल इस दुनिया में आये है तब से मोबाइल में इन कोड को यूज किया जाने लगा है इसलिए आप मान सकते है कि यूएसएसडी कोड की तकनीक काफी पुरानी है और ये मोबाइल के समय से ही सामने आ गयी थी. बाकि चीजों की तरह USSD Code में भी काफी विकास हुआ है इसलिए आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं.

USSD Code क्या है
ussd code kya hai

USSD Code क्या है

आपको बता दे कि USSD Code की फुल फॉर्म Unstructured Supplementary Service Data होती है जिसका हिंदी में अर्थ असंरचनात्मक पूरक सेवा डेटा होता है. लगभग सभी कोड * (स्टार) से शुरू होकर # (हैश) पर खत्म होते है. यह एक ऐसी सर्विस है जो बिना इन्टरनेट के भी यूज़ की जाती है इसमें किसी भी तरह से इन्टरनेट का प्रयोग नहीं होता है वैसे काफी समय से लगभग सभी मोबाइल यूजर्स इन कोड का ज्यादातर इस्तेमाल मोबाइल का बैलेंस पता करने के लिए करते हैं अगर इसका विकास देखे तो अब USSD Banking (बैंकिंग) सेक्टर में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है अब आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी आप इन USSD Code के जरिये पता कर सकते हैं.

टेलिकॉम कंपनियां जैसे आईडिया, एयरटेल, जियो या बीएसएनएल सभी ने अपने ग्राहकों के लिए USSD Code जारी किये हुए हैं जिनसे ग्राहक बैलेंस पता करने के अलावा इन कंपनियों की दूसरी सर्विस भी ले सकता है. USSD Code क्या होता है इसे समझने के लिए जब आप इन कोड को डायल करते है तो इसके लिये एक यूएसएसडी गेटवे की जरूरत होती है, जो Hardware और Software का कॉम्बिनेशन होता है और जो यूएसएसडी के माध्‍यम सेे मैसेजिंग सर्विस को सक्षम बनाता है. इन कोड को इस्तेमाल करने के लिए किसी एप्लीकेशन की जरुरत नहीं पड़ती है इन्हें आप साधारण मोबाइल से भी डायल कर सकते हैं.

इसके विकास की बात करे तो USSD Code को *99# का Banking (बैंकिंग) रूप मिला है पहले इन कोड को सिर्फ मोबाइल का बैलेंस पता करने के लिए प्रयोग किया जाता था लेकिन अब USSD Code को *99# का बैंकिंग रूप मिला है जिसके जरिये आप बैंक के लगभग सभी काम जैसे फंड ट्रान्सफर करना, बैंक खाते की जानकारी प्राप्त करना, बिल का पेमेंट करना, चेक कैंसल करना , चेकबुक रिक्वेस्ट करना या एकाउंट मिनी स्टेटमेंट जैसी सुविधायें इन कोड से प्राप्‍त कर सकते हैं. इन सबके अलावा अब स्मार्टफोन की सीक्रेट जानकारियों जैसे स्मार्टफोन का IMEI नंबर और बाकि सेटिंग के लिए USSD प्रयोग किये जाने लगे हैं. स्मार्टफोन को हार्ड रिसेट करना या फिर कॉल डायवर्ट करना सभी काम अब इन कोड के जरिये करना संभव हो गया है.

अब आप जान गए होंगे कि USSD Code क्या है या फिर USSD Code क्या होता है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको इस विषय में काफी जानकारी मिल गयी होगी. अब इन कोड को मोबाइल का बैलेंस पता करने के अलावा स्मार्टफोन की सीक्रेट सेटिंग और बैंक अकाउंट की जानकारी के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाने लगा है.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here