VFX क्या है कैसे काम करता है VFX सॉफ्टवेयर की सूची

आज कल VFX का नाम खूब सुनने में आ रहा है लोग सर्च कर रहे है कि VFX क्या है VFX कैसे काम करता है तो आज हम आपको इसी बिषय के बारे में बताने जा रहे है. बीते सालों में भारतीयों के बीच ये शब्द इतना पोपुलर नहीं था लेकिन जब बॉलीवुड की फिल्म बाहुबली रिलीज़ हुई तो सभी जानने की कोशिश करने लगे कि आखिर बाहुबली में इतने मनमोहक सीन कैसे बनाये गए थे क्योंकि असली दुनिया में ऐसे सीन होना असंभव है. तब इसके बारे में जानने की कोशिश की गयी तो पता चला कि इसके पीछे VFX तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके बाहुबली फिल्म में इतने भव्य सीन बनाये गए थे.

VFX क्या है VFX कैसे काम करता है

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे हॉलीवुड फिल्मों में ज्यादातर सीन VFX तकनीक से ही बनाये जाते हैं. वो चाहे दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म ‘अवतार’ हो या फिर ‘टाइटैनिक’ दोनों ही फिल्म में भी VFX तकनीक का बड़े स्तर पर प्रयोग किया गया था. टाइटैनिक फिल्म जो विशाल समुद्र दिखाया गया था दरअसल वो एक पूल था जिसे VFX के जरिये बड़ा समुद्र बना दिया गया था. वही अवतार में भी इसी तकनीक से दूसरी दुनिया के 10 फिट ऊँचे लोग बनाये गए थे.

VFX क्या है

अब इस तकनीक का इतना इस्तेमाल हो रहा है तो आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर VFX क्या है? इसे विजुअल इफेक्ट्स (Visual effects) भी कहते है विजुअल इफेक्ट्स बनाने के लिए कंप्यूटर में उपलब्ध बड़े वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर का उपयोग किया जाता है. इस तकनीक का ज्यादातर उपयोग फिल्म बनाने में किया जाता हैं. हॉलीवुड फिल्मों में तो इसका उपयोग होता ही लेकिन अब बॉलीवुड में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है. जैसे शाहरुख़ की फिल्म रा वन और सलमान खान की फिल्म किक और ऋतिक रोशन की फिल्म कृष में भी इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया था. हालाकि अब आने वाली हर बॉलीवुड फिल्म में इसका इस्तेमाल होने लगा है क्योंकि इसमें अपने हिसाब किसी भी सीन को बेहतरीन बनाया जा सकता है और इसमें खर्चा भी कम आता है.

vfx kya hai

VFX कैसे काम करता है

अब हमें पता है कि बड़े और भव्य सीन बनाने में कंप्यूटर में उपलब्ध बड़े VFX वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर का उपयोग किया जाता है. लेकिन अब सवाल ये है कि VFX क्या है VFX कैसे काम करता है तो किसी भी सीन का विजुअल इफेक्ट्स (Visual effects) बनाने के लिए पहले डायरेक्टर और एक्टर द्वारा शूटिंग कर ली जाती है जब एक्टर एक्टिंग करता है तो उसके पीछे ग्रीन या ब्लू कलर का बैकग्राउंड लगाया जाता है जिससे बाद में उसके बैकग्राउंड को बदलने में आसानी हो जाए. किसी भी सीन में एक्टर के द्वारा एक्टिंग कर लेने के बाद अब उसे कंप्यूटर में उपलब्ध VFX सॉफ्टवेयर से एडिट किया जाता है. VFX सॉफ्टवेयर से उस ग्रीन या ब्लू बैकग्राउंड को बदलकर एक भव्य बैकग्राउंड बना दिया जाता है. इस तरह विजुअल इफेक्ट्स (Visual effects) का इस्तेमाल करके किसी भी सीन को बेहतरीन बनाया जा सकता है.

अब आप जान गए होंगे कि आखिर VFX क्या है VFX कैसे काम करता है और इसका ज्यादातर उपयोग फिल्म बनाने में किया जाता है. इस तकनीक से अब आपको बॉलीवुड में भी भव्य सीन वाली फिल्म देखने को मिलेंगी और हम सभी जानते है कि हॉलीवुड फिल्मों को उनके भव्य सीन के लिए जाना जाता है जो विजुअल इफेक्ट्स (Visual effects) से बनाये जाते हैं.

VFX विजुअल इफेक्ट्स (Visual effects) सॉफ्टवेयर की लिस्ट

1. HitFilm
2. Media Composer
3. After Effects
4. Fusion
5. Filmora
6. Smoke
7. Flame
8. Blender
9. Red Giant Effects Suite
10. Nuke
11. ZBrush
12. MotionStudio 3D
13. Houdini FX
14. Final Effects Complete
15. Sapphire
16. Natron
17. RealFlow
18. SpeedTree Cinema
19. Massive Prime
20. ParticleIllusion
21. Silhouette
22. SGO Mistika

ये भी पढ़े –

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here