Video का Background कैसे चेंज करें Online और KineMaster से

आज हम आपको Kinemaster से Video का Background कैसे चेंज करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप एक वीडियो क्रिएटर है तो आपने कभी न कभी अपने वीडियोज बैकग्राउंड को चेंज करने के बारे में जरुर सोचा होगा। कई बार हम ऐसी जगह में वीडियोज शूट कर लेते हैं जिसका बेकग्राउंड ठीक नहीं होता है। ऐसी स्थिति में उसे बदलना ही बेहतर होता है। चूँकि Video के पीछे फोटो या दूसरा वीडियो भी लगा सकते हैं ऐसे में कुछ लोग अपने कंटेंट में क्रिएटिविटी लाने के लिए भी बैक ग्राउंड बदलते हैं। पहले के समय यह काम सिर्फ कंप्यूटर से ही होता था लेकिन अब यह आपके मोबाइल फोन से भी हो जाता है।

Video का Background कैसे चेंज करें

स्मार्ट फोन के लिए अब कई ऐसे Apps आ गए जिनकी मदद से आप अच्छे से अच्छा वीडियो रिकॉर्ड करने के साथ उसका Background एडिट कर बदले जा सकते हैं और यह सब इंटरनेट के जरिये संभव हुआ है। आपको भी पता होगा कि आज इंटरनेट यूजर काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। आमतौर पर इंटरनेट में तीन तरह का कंटेंट मौजूद रहता है पहला टेक्स्ट दूसरा ऑडियो और तीसरा Video। वैसे तो वीडियोज के मामले Youtube सबसे पॉपुलर हैं लेकिन अब शोर्ट वीडियो भी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। प्लेटफार्म कोई सा भी हो क्रिएटर अपने कंटेंट को अच्छा बनाने के लिए कई टूल का इस्तेमाल करते हैं।

Video का Background कैसे चेंज करें

जहाँ तक मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें Video Edit करने के लिए Kinemaster App काफी लोकप्रिय है। और ज्यादातर मोबाइल यूजर इसी का इस्तेमाल करते हैं इससे आप न केवल Background Change कर सकते हैं। बल्कि कुछ हद तक कंप्यूटर PC जैसी एडिटिंग कर सकते हैं। चूँकि यहाँ बैकग्राउंड बदलने की बात हो रही है ऐसे में हम आपको इसका App और Online वेबसाइट दोनों का तरीका बताने जा रहे हैं।

अगर आप ऑनलाइन वीडियो का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको unscreen.com नाम की वेबसाइट में जाना है और वहां अपलोड क्लिप पर क्लिक करना है। ध्यान रहे कि आपके क्लिप के Background में Green Screen होना चाहिए तभी यह वेबसाइट सही से काम कर पायेगी। और फिलहाल इसमें आप लंबा Video अपलोड नहीं कर सकते हैं। लेकिन जल्द ही इसमें आपको इसका फीचर भी मिल जायेगा क्योंकि unscreen की टीम इसी पर काम कर रही है।

Video का Background चेंज करने वाला Apps

अगर आपने अपने वीडियो को Green पर्दे में रिकॉर्ड किया है तो उसका Background चेंज करने में ज्यादा आसानी होती है। क्योंकि इससे आप ग्रीन स्क्रीन को आसानी से किसी फोटो या Video में बदल सकते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Kinemaster App इंस्टाल करना होगा। यह काफी लोकप्रिय ऐप है जिसे अब तक 100 मिलियन यूजर इंस्टाल कर चुके हैं। तो इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. वीडियो बैकग्राउंड चेंज करने के लिए प्ले स्टोर से kinemaster App इंस्टाल करें।

2. ओपन करने पर यह कुछ परमिशन मांगेगा जिसे आपको Allow कर देना है।

3. इसके बाद आपको इसमें Video आइकॉन पर क्लिक करना है Youtube के लिए 16:9 और फोन के शोर्ट वीडियोज के लिए 9:16 सेलेक्ट करें।

4. जो भी आप Background रखना चाहते है उसके लिए Media पर क्लिक करना है और कोई फोटो सेलेक्ट कर लेना है।

5. इसके बाद Layer पर क्लिक करे जो भी आपका सिंगल कलर यानी ग्रीन स्क्रीन वीडियो है उसे Media पर क्लिक करके सेलेक्ट करले।

6. वीडियो को स्क्रीन पर फिट करने के बाद Chroma Key पर क्लिक करें और इसे Enable करने के बाद एडजस्ट करें इससे ग्रीन स्क्रीन रिमूव हो जाएगी।

7. अब आपको बैकग्राउंड और Video को टाइमलाइन में बराबर कर लेना है इससे आपका Background पूरी वीडियो में चेंज हो जायेगा।

8. इसे डाउनलोड करने के लिए Share आइकॉन और फिर Export पर क्लिक करिए।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपनी वीडियो से बैकग्राउंड चेंज कर पाएंगे। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो नीचे इसका Video दिया गया है जिसे देखकर आप आसानी से सीख सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Video का Background कैसे चेंज करें इस पोस्ट में आपको इसका ऑनलाइन और ऑफलाइन App दोनों का तरीका बताया गया है। हालाकि Online अभी सही से काम नहीं कर रहा है लेकिन जल्द ही आप इसमें नया अपडेट देख पाएंगे। जिससे आप ऑनलाइन भी वीडियो का बैकग्राउंड Remove कर सकते हैं। फिलहाल Kinemaster काफी अच्छे से काम कर रहा है ऐसे में आप इस Video Editing App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here