Virtual Card क्या है और इसे कैसे बनाये

Virtual Card क्या है और इसे कैसे बनाये आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे है और जानेंगे कि  (वर्चुअल कार्ड) Virtual Credit Card क्या होता है और इस कार्ड को हम ऑनलाइन कैसे बना सकते हैं आज के समय ऑनलाइन खरीददारी में काफी बढ़ोत्तरी हो गयी है आज लगभग हर इन्टरनेट चलाने वाला व्यक्ति इन्टरनेट से ऑनलाइन खरीददारी कर रहा है लेकिन ऑनलाइन कुछ सामान खरीद से कई बार नुकसान भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि जब आप ऑनलाइन को सामान खरीदते है तो आपको अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी शेयर करनी पड़ती है हालाकि अगर आप चाहते है कि अपने डेबिट कार्ड की जानकारी को शेयर किये बिना ऑनलाइन कुछ सामान खरीदा जाए तो आप Virtual Credit Card का सहारा ले सकते हैं.

Virtual Card क्या है और इसे कैसे बनाये
Virtual Card kya hai

Virtual Card क्या है ( virtual card in hindi )

आपको बता दे कि यह एक डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है इसमें आपको वह सभी जानकारी मिलती है जो आपको एक डेबिट और क्रेडिट कार्ड में मिलती है लेकिन Virtual Card को आप सिर्फ इन्टरनेट में ऑनलाइन ही यूज़ कर सकते हैं इस कार्ड को कुछ समय के लिए ही बनाया जाता है इसे आप डेबिट कार्ड की तरह ATM मशीन में प्रयोग नहीं कर सकते हैं.

जब आप इस कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो इस कार्ड में आपको आपका नाम कार्ड का नंबर, CVV एक्सपायरी डेट जैसी तमाम जानकारी मिल जाती है इस वैधता कुछ समय की ही होती इसके बाद ये कार्ड अपने आप एक्सपायर हो जाता है. हालाकि अगर आपने इस कार्ड को खरीदने के बाद कोई इससे कोई भी खरीददारी नहीं की है इसके रूपये आपके अकाउंट में जमा यानी credit हो जाते हैं. इस तरह इस कार्ड से आपका किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है.

Virtual card कैसे बनाये

अब आप जान गए होंगे कि Virtual Card क्या है यहां हम SBI बैंक के जरिये Virtual Card बनाना बताने जा रहे हैं क्योंकि ज्यादातर लोगो के पास SBI का अकाउंट है. इस कार्ड को बनाने के लिए आपके पास SBI बैंक की Net Banking होना जरुरी है क्योंकि इससे ही इस कार्ड को बनाया जा सकता है अगर आपके पास SBI की Net Banking सुविधा नहीं है तो आप बैंक में जाकर नेटबैंकिंग का फॉर्म भरकर बैंक से नेट बैंकिंग की सुविधा ले सकते हैं अगर आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप नेट बैंकिंग लेने का काम आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं हमने इस विषय में भी एक पोस्ट लिखा आप इसे पढ़ सकते हैं.

अपने debit card से ऑनलाइन Net banking कैसे बनाये

Virtual Card को बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करना है.

Virtual Card क्या है और इसे कैसे बनाये

सबसे पहले अपने अकाउंट की नेट बैंकिंग साईट पर लॉग इन करना है

इसके बाद आपको मेनू में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको e-Service पर क्लिक करना है. यहां पर आपको e-card पर क्लिक करना है.

e-card पर क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें पहला ऑप्शन State Bank Virtual Card का होता है आपको सिंपल इस पर क्लिक करना है.

अब आपके वर्चुअल कार्ड बनाने के लिए आपसे राशी भरने के लिए कहा जायेगा तो यहां आप पर निर्भर करता है कि आप कितने रूपये का वर्चुअल कार्ड बनाना चाहते हैं इसकी कार्ड को आप 100 रूपये से लेकर 50 हजार रूपये तक का बना सकते हैं.

राशी भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे बॉक्स में लिखने के बाद और confirm करने के बाद आपका वर्चुअल कार्ड जनरेट हो जायेगा. इस कार्ड से आप कहीं भी ऑनलाइन शोपिंग कर सकते हैं.

Virtual Card क्या है और इसे कैसे बनाये

अगर आप चाहे तो इस कार्ड को बनाने के बाद तुरंत या बाद में भी कैंसिल कर सकते हैं कैंसिल करने का ऑप्शन भी आपको यहां मिल जाता है. तो इस तरह आप SBI Net banking के जरिये Virtual Credit Card बना सकते हैं.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि Virtual Card क्या है और इसे कैसे बनाए. इस कार्ड को बनाने के काफी फायदे है क्योंकि इस कार्ड से शोपिंग करके आप अपने डेबिट कार्ड की जानकारी सुरक्षित कर सकते है. इस कार्ड से शोपिंग करने के बाद इस कार्ड की पूरी जानकारी एक्सपायर हो जाती है. कुछ शोपिंग कंपनी क्रेडिट कार्ड से शोपिंग करने से कुछ % का डिस्काउंट देती है तो आप इस प्रक्रिया से Virtual Credit Card बनाकर इससे शोपिंग करके ऑनलाइन साईट से डिस्काउंट भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here