विश्व का सबसे बड़ा गाँव कौन सा है

क्या आपको पता है कि विश्व का सबसे बड़ा गाँव कौन सा है और यह कहाँ स्थित है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है भारत एक कृषि प्रधान देश है। जहां के ज्यादातर लोग कृषि पर आश्रित हैं। आपको बता दे कि भारत की लगभग 70 प्रतिशत आबादी गाँव में रहती है। ऐसे में हम कह सकते है कि भारत के लिए गाँव रीड की हड्डी का काम करते हैं। इस लेख में आप भारत का सबसे बड़ा गाँव कौनसा है इसके बारे में भी जान जायेंगे क्योंकि जो दुनिया का सबसे बड़ा गाँव है वह भारत में ही स्थित है।

विश्व का सबसे बड़ा गाँव कौन सा है

विश्व में कई ऐसी जगह है जो हमें रोमांचित करती है। जैसे दुनिया के सात अजूबे हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है। आप उसे साईट में या गूगल में सर्च करके पढ़ सकते हैं। हमारे लिए गौरव की बात है कि इन सात अजूबों में हमारा एतिहासिक स्थल ताजमहल भी शामिल है। भारत में और भी कई चीजे हैं जो भारतवासियों को गौरांवित करती है। भारत गाँव का देश है ऐसे में इस दुनिया और एशिया का सबसे बड़ा गाँव होना आश्चर्यजनक नहीं होना चाहिए।

विश्व का सबसे बड़ा गाँव कौन सा है

अगर आप देश दुनिया की थोड़ी बहुत जानकारी रखते है तो आपको पता होगा कि भारत में सबसे ज्यादा गाँव उत्तरप्रदेश राज्य में हैं। उत्तरप्रदेश में करीब 1,07,753 है जो बाकि राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा है। इस राज्य में एक ऐसा भी विलेज है जिसे वर्ल्ड का सबसे बड़ा गाँव माना जाता है। इस गाँव में और भी कई ऐसी चीजे हैं जो इसे बाकि गाँवों से इसे अलग बनाती हैं।

हम बात कर रहे हैं उत्तरप्रदेश के गाजीपुर में स्थित गहमर गाँव की जो अपने आप में काफी अनोखा है। यह बिहार और उत्तरप्रदेश की सीमा में बसा लगभग 8 वर्गमील में फैला हुआ है। गाजीपुर जिले से यह करीब 40 किलोमीटर की दूरी में मौजूद है इस गाँव में के रेलवे स्टेशन भी मौजूद है। जो पटना और मुगलसराय से जुड़ा हुआ है ऐसा माना जाता है कि यह गाँव 1530 में बसाया गया था।

इस गाँव की सबसे खास बात ये है कि इसे फौजियों का गाँव भी कहा जाता है क्योंकि इसके ज्यादातर परिवारों में कोई न कोई सदस्य भारतीय सेना में कार्यरत है। अब आप इसकी गाँव की कुल आबादी भी जानना चाहेंगे तो आपको बता दे कि इसकी आबादी 1 लाख 20 हजार से भी ज्यादा है।

बता दे कि साल 1965 का युद्ध, 1971 या फिर कारगिल ही क्यों न हो इस गाँव के फौजियों ने हर युद्ध का हिस्सा रहे हैं। गाँव के फौजी जवान से लेकर कर्नल आदि पदों पर कार्यरत हैं। यहाँ ऐसे कई परिवार मौजूद है जिनकी कई पीढ़ियां में भारतीय सेना में अपनी सेवा देती आ रही है।

गहमर गाँव में शहर जैसी सुविधा मौजूद है यहाँ आपको दो डिग्री कॉलेज, दो इंटर कॉलेज, दो उच्च विधालय, दो मध्य विधालय, 5 प्राथमिक विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र जैसी सुविधा मौजूद मिल जाती हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि विश्व का सबसे बड़ा गाँव कौन सा है यहाँ हमने आपको गहमर गाँव की ऐसी बाते बताई है। जो इसे दुनिया का सबसे अनोखा गाँव बनाती हैं। गाँव के ज्यादातर परिवार कई सालों से भारतीय सेना को जवान देते आ रहे हैं। इसमें महिलाओं को भी काफी योगदान है क्योंकि महिलाएं भी सैनिक बनने के लिए अपने लोगो को प्रेरित करती हैं।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment