विश्व में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है यहां जानिए

क्या आपको पता है विश्व में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं दुनिया में कई ऐसी चीजे होती है जो ज्यादातर लोगो को पता नहीं होती है. इन्ही में से एक सूर्योदय भी है. आज ऐसे बहुत से लोग है जिनको पता नहीं सबसे पहले किस देश में सूर्योदय होता है. हालाकि जिन लोगो ने साइंस पढ़ा है उन्हें इस बारे में जानकारी होगी लेकिन जिन लोगो ने विज्ञान को नहीं पढ़ा है उन्हें इस बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है. उगता हुआ सूर्य देखना सबको अच्छा लगता है. अगर अच्छे दिन की शुरुआत चाहिए तो लोगो को सूर्योदय जरुर देखना चाहिए. क्योंकि इससे पूरा दिन स्वास्थ्य और ताजगी से भरा निकलता है.

विश्व में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है यहां जानिए
vishwa me sabse pehle suraj kaha nikalta hai

डॉक्टर और अन्य लोग भी सूर्योदय देखने और सुबह सैर करने की सलाह देते है क्योंकि इस समय वातावरण में ताजी हवा होती है जो अच्छे स्वाश्थ्य के लिए जरुरी होती है हालाकि आज की जिन्दगी में दुनिया में बहुत ही कम लोग होते है जो सुबह का सूरज देख पाते है क्योंकि काम की थकावट की वजह से लोग लेट उठते हैं. जब सुबह के समय सूरज निकलता है तो प्रकृति का नजारा देखने लायक होता है. सुबह के समय लालिमायुक्त सूरज देखना सबको अच्छा लगता है. लेकिन क्या आप जानते है दुनिया में सबसे पहले किस देश में सूरज निकलता है. तो चलिए इसका जबाव जानते हैं.

विश्व में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है

इसका जवाब आसान नहीं है क्योंकि धरती घूम रही है ऐसे में धरती का कौनसा इलाका सूर्य के सबसे पहले आता है यह बताना काफी मुस्किल है. हालाकि अब मनुष्य ने अपने हिसाब से धरती को अक्षांश, देशांतर के रूप में विभाजित किया है. साथ ही पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण चार दिशाएं भी तय की हैं. दुनिया में जापान का मिनामी तोरीशीमा धुर पूर्व में है. इसलिए वहां सबसे पहले सूर्योदय मान सकते हैं.

अभी तक जापान को सबसे पहले सूर्योदय की धरती माना जाता था लेकिन सभी देशों ने GMT (Greenwich Mean Time) के टाइम को मान्यता दे दिया है ऐसे में न्यूज़ीलैंड अपने आप सूर्योदय की धरती बन गया है. एक तरफ जहां न्यूज़ीलैंड का समय GMT+13 है वहीं दूसरी तरफ जापान का समय GMT+9 है.

जिस वक्त न्यूज़ीलैंड में सुबह के 6 बज रहे होते हैं उस वक्त जापान में रात के 2 बज रहे होते हैं. इसके अलावा जब भी न्यू इयर यानी नए साल की बात आती है तो सबसे पहले न्यूज़ीलैंड में न्यू इयर मनाया जाता है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में मनाया जाता है. ऐसे में नए टाइम जोन के अनुसार दुनिया में सबसे पहले सूरज न्यूज़ीलैंड में निकलता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि विश्व में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है पुराने जमाने में जापान को सूर्योदय की धरती माना जाता था लेकिन अब नए टाइम जोन GMT के अनुसार न्यूज़ीलैंड वह देश है. जहां सबसे पहले सूर्योदय होता है. भारत की बात करे तो अरुणाचल प्रदेश वह राज्य है जहां सबसे पहले सूरज निकलता है. इस राज्य में डोंग वैली की देवांग घाटी में सबसे पहले सूर्य उगता है. इसे देखने देश विदेश से पर्यटक आते रहते हैं.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here